कुक ने किया इशारा, खतरे में है सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड
Advertisement

कुक ने किया इशारा, खतरे में है सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

एलिस्टर कुक ने एशेज सीरीज में दोहरा शतक लगा कर न केवल शानदार वापसी की है बल्कि अपने आलोचकों को यह भी जता दिया है कि वे अभी चुके नहीं हैं. 

एलिस्टर कुक ने एशेज में शानदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 244 रन बनाए. (फाइल फोटो)

मेलबर्न : एशेज सीरीज के बॉक्सिंग डे टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक इस मैच से पहले अपने निराशाजनक दौर से गुजर रहे थे. उन पर दबाव था कि वे रिटायर हो जाएं. कुक से पहले ही टेस्ट से काफी उम्मीदें थी जब इंग्लैंड के स्टार हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स टीम से बाहर हो गए थे.

  1. एशेज के बॉक्सिंग डे टेस्ट में कुक ने बनाए शानदार 244 रन
  2. कुक पहुंच गए हैं 12000 टेस्ट रन पूरे करने के करीब
  3. कुक के करियर का यह पांचवा दोहरा शतक है

तभी से कहा जाने लगा था कि इंग्लैंड की बल्लेबाजी कमजोर हो गई है. जो कि पहले तीन टेस्ट में दिखाई भी दिया. इंग्लैंड टीम ने इस बार की एशेज सीरीज के पहले तीनों टेस्ट में हार का सामना किया. वहीं कुक का प्रदर्शन भी तीनों टेस्ट में निराशाजनक रहा.

द. अफ्रीका दौरे से पहले टीम इंडिया को झटका, धुरंधर बल्लेबाज चोटिल

कुक ने पहले टेस्ट में 2 और 7 रन, दूसरे में 37 और 16 रन और तीसरे टेस्ट में 7 और 14 रन ही बनाए. कुक की आलोचनाएं बढ़ती जा रही थीं उनके आलोचक बढ़ते जा रहे थे लेकिन बॉक्सिंग डे टेस्ट में दूसरे दिन कुक ने अपना शतक पूरा कर तीसरे दिन अपना दोहरा शतक भी पूरा किया जबकि दूसरी ओर बल्लेबाज लंबे समय तक नहीं टिक पा रहे थे. 

कुक की दोहरे शतक की पारी के रिकॉर्ड्स
कुक का अपने करियर का यह पांचवा दोहरा शतक है और यह उनके करियर का तीसरा सर्वोच्च स्कोर है. अपना दोहरा शतक पूरा करने में उन्होंने 360 गेंदों का सामना किया जिसके लिए उन्होंने पूरे 563 मिनट क्रीज पर बिताए. कुक बतौर ओपनर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में दूसरे नबंर पर पहुंच गए हैं. कुक के साथ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जबकि पहले स्थान पर भारत के वीरेंद्र सहवाग और श्रीलंका के मरवन अटापट्टू  मौजूद हैं.

दूसरे दिन ही खत्म हुआ चार दिन का टेस्ट मैच, दक्षिण अफ्रीका की पारी और 120 रन से जीत

अपनी इसी पारी के दौरान ही कुक ने एमसीजी पर किसी भी मेहमान टीम के खिलाड़ी का सर्वाधिक स्कोर भी पार कर लिया. उनके बाद वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स ने 208 रन बनाए थे. कुक ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा बार 150 का आंकड़ा पार करने वाले बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर आ गए है. अब तक डब्ल्यू हैमंड्स ने चार बार जिनके बाद कुक के साथ जे होब्स, ब्रायन लारा, और सचिन तेंदुलकर  ने तीन बार यह कारनामा किया है. कुक केवल दूसरे इंग्लिश बल्लेबाज हैं जिसने एक ही कैलेंडर वर्ष में दो बार दोहरा शतक बनाने का कारनामा किया है. उनके अलावा केवल हैमंड्स ऐसा कर पाए हैं.

पहली बार नहीं की है ऐसी वापसी
यह कोई पहला अवसर नहीं है जब कुक ने इस तरह से किसी सीरीज में वापसी की है. इससे पहले भी  नवंबर 2012 में जब इंग्लैंड टीम भारत कुक की अगुवाई में ही भारत आई थी, तब भी कुक बहुत दबाव में थे, लेकिन कुक ने इस सीरीज में दो बार शतक जमाकर न केवल शानदार वापसी की बल्कि अपनी कप्तानी में टीम को टेस्ट सीरीज भी जिता ले गए.

दरअसल कुक का फॉर्म में निरंतरता नहीं है, लेकिन रिकॉर्ड में सचिन तेंदुलकर का पीछा करते नजर आ रहे हैं. इस समय कुक 151 टेस्ट की 273 पारियों में 46.52 के औसत से कुल 11956 रन बना चुके हैं जिसमें 32 शतक 5 दोहरे शतक और 55 अर्धशतक शामिल हैं. अपने समय के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावसकर ने भी कहा है कि कुक 15000 रन और 50 शतक बना सकते हैं. लेकिन इसके लिए कुक को अपने इस तरह के प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी.

गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट की 329 पारियों में 53.79 की औसत से कुल 15921 रन बनाए हैं और उनके नाम 51 शतक हैं. इस समय कुक 33 साल के ही हैं और अभी कम से कम तीन साल और क्रिकेट खेल सकते  हैं. ऐसे में कोई आश्चर्य नहीं कि वे सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दें.

Trending news