कोहली-कुंबले विवाद के महीनों बाद राहुल द्रविड़ ने तोड़ी चुप्पी
Advertisement
trendingNow1348459

कोहली-कुंबले विवाद के महीनों बाद राहुल द्रविड़ ने तोड़ी चुप्पी

 अनिल कुंबले के कोच रहते टीम इंडिया ने लगातार 5 टेस्ट सीरीज जीती. साथ ही वह नंबर-1 टीम का रुतबा हासिल कर चुकी थी. 

 कोहली-कुंबले विवाद दुर्भाग्यपूर्ण : राहुल द्रविड़

नई दिल्ली : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कोच अनिल कुंबले के बीच विवाद को महीनों बीत चुके हैं. अनिल कुंबले के कोच पद छोड़ने के बाद अब टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री हैं. कुंबले-कोहली के बीच विवाद इसी साल हुई भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के दौरान पनपा था. कहा जा रहा था कि भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को लेकर कोहली और कुंबले के बीच यह विवाद शुरू हुआ था. इसके बाद यह विवाद इतना ज्यादा बढ़ गया कि अनिल कुंबले ने कोच पद से इस्तीफा दे दिया. 

  1. कप्तान कोहली से विवाद के बाद कोच कुंबले ने दिया था इस्तीफा
  2. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को बताया गया विवाद की वजह
  3. कुंबले के बाद टीम इंडिया के नए कोच रवि शास्त्री बने थे

अनिल कुंबले और विराट कोहली के बीच हुए इस विवाद पर कई लोगों ने अपनी राय सामने रखी थी. इस मुद्दे पर कुछ लोग अनिल कुंबले के साथ खड़े तो बहुत से लोगों ने विराट कोहली का साथ भी दिया. अब इस विवाद के कई महीनों पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने इस पर अपनी चुप्पी तोड़ी है. 

कप्तान कोहली ने नहीं किया 'जंबो' को विश, कहीं यह कारण तो नहीं...

राहुल द्रविड़ ने इस विवाद को भारतीय क्रिकेट का बेहद दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है. एक न्यूज चैनल से बातचीत में द्रविड़ ने कहा कि, अनिल कुंबले के साथ जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण और असम्मानजनक था.

फाइनल से दो दिन पहले विराट-कुंबले के बीच कहासुनी, कोहली ने कहे अपशब्द: सूत्र

इसी साल जून में चैंपियंस ट्रॉफी खत्म होने के दो दिन बाद ही अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के कोच पद से इस्तीफा दे दिया था और इसकी जानकारी खुद टि्वटर पर शेयर की थी. इससे पहले कोच और कप्तान के विवाद को खत्म करने की काफी कोशिशें की गई थीं, लेकिन सभी नाकाम रहीं. 

आखिर नए कोच रवि शास्त्री ने ऐसा क्यों कहा, शास्त्री और कुंबले आते-जाते रहेंगे...

कुंबले ने टि्वटर पर पोस्ट किया था, 'कप्तान को उनकी शैली को लेकर कुछ दिक्कतें हैं और वह नहीं चाहते कि मैं हेड कोच के तौर पर टीम के साथ आगे भी जुड़ा रहूं.'

गांगुली ने कहा, कुंबले-कोहली मतभेद को बेहतर तरीके से निपटाया जाना चाहिए था

इस विवाद पर बात करते हुए द्रविड़ ने कहा कि, जो भी अनिल कुंबले के साथ हुआ, वह कतई ठीक नहीं था. सच्चाई क्या है और बंद दरवाजे के पीछे क्या होता है, मैं उस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता. लेकिन इतना जरूर कहूंगा कि जो भी हुआ दुर्भाग्यपूर्ण था और विशेषकर अनिल जैसे किसी के लिए, जो नि:संदेह महान हैं.'

fallback
विराट कोहली से विवाद के बाद अनिल कुंबले ने कोच पद से इस्तीफा दिया था

बता दें कि पूर्व भारतीय कोच कुंबले को महज एक साल के अंदर अपने पद से हटना पड़ा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के दौरान अनिल कुंबले चाहते थे कि टीम इंडिया की टेस्ट टीम में कुलदीप यादव को शामिल किया जाना चाहिए, लेकिन कप्तान कोहली, कुंबले के इस फैसले के खिलाफ थे. हालांकि, आखिरी टेस्ट में कोहली ने कुलदीप यादव को टेस्ट में शामिल किया. 

कुलदीप यादव ने अपने डेब्यू टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया के 4 विकेट चटकाए. आज कुलदीप यादव टीम इंडिया की टेस्ट टीम, वनडे टीम और टी-20 टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं. 

गौरतलब है कि अनिल कुंबले के कोच रहते टीम इंडिया ने लगातार 5 टेस्ट सीरीज जीती. साथ ही वह नंबर-1 टीम का रुतबा हासिल कर चुकी थी. कुंबले का खुद का करियर भी टीम इंडिया में काफी शानदार रहा है. उनके नाम 619 टेस्ट और 337 वनडे विकेट दर्ज हैं.

Trending news