Asian Games 2023 : भारतीय टीम का कमाल, गोल्ड मेडल से अब बस एक जीत दूर; दक्षिण कोरिया को दी मात
Advertisement

Asian Games 2023 : भारतीय टीम का कमाल, गोल्ड मेडल से अब बस एक जीत दूर; दक्षिण कोरिया को दी मात

Indian Hockey: चीन के हांगझोउ में जारी एशियन गेम्स (Asian Games-2023) में भारतीय हॉकी टीम ने कमाल करते हुए फाइनल में जगह बना ली. हरमनप्रीत की कप्तानी वाली टीम ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराया. 

Asian Games 2023 : भारतीय टीम का कमाल, गोल्ड मेडल से अब बस एक जीत दूर; दक्षिण कोरिया को दी मात

Indian Hockey Team, Asian Games 2023 : भारतीय हॉकी टीम ने कमाल करते हुए एशियन गेम्स (Asian Games-2023) के फाइनल में जगह बना ली. टीम ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराया. अब भारतीय टीम गोल्ड मेडल से महज एक जीत दूर है.

भारत का पलटवार

शुरुआती क्वार्टर में ही 3 गोल करने के बाद कोरियाई पलटवार का डटकर सामना करते हुए भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने बुधवार को 5-3 से जीत के साथ एशियाई खेलों (Asian Games-2023) के फाइनल में एंट्री मार ली. भारतीय हॉकी टीम ने आखिरी बार 2014 इंचियोन खेलों (Incheon Games) में स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक के लिए सीधे क्वालिफाई किया था. पिछली बार जकार्ता में 2018 में भारतीय टीम को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा था. भारत का सामना 7 अक्टूबर को फाइनल में चीन या जापान से होगा.

पहले क्वार्टर में ही 3 गोल

भारत के लिए हार्दिक सिंह (पांचवां मिनट) , मनदीप सिंह (11वां मिनट) और ललित उपाध्याय (15वां) ने पहले क्वार्टर में ही 3 गोल कर दिये थे. दूसरे क्वार्टर में हालांकि कोरिया के माने जुंग ने 17वें और 20वें मिनट में दो गोल करके भारतीय खेमे में खलबली मचा दी. भारतीयों ने पलटवार पर 24वें मिनट में बढ़त बनाई जब अमित रोहिदास ने गोल दागा. इस बीच कोरिया के लिए जुंग ने फिर 47वें मिनट में गोल कर दिया. शानदार फॉर्म में चल रहे अभिषेक ने 54वें मिनट में गोल करके भारत की जीत पर मुहर लगा दी.

शुरू से ही आक्रामक तेवर

पूल चरण में 5 मैचों में 58 गोल करने वाली भारतीय टीम ने पहले मिनट से ही आक्रामक खेल दिखाया. पहले क्वार्टर में कोरियाई हाफ में ही सारा खेल हुआ और हरमनप्रीत सिंह की टीम ने उनके डिफेंस को तितर-बितर कर दिया. हार्दिक ने 5वें मिनट में ही भारत को बढ़त दिलाई, जब ललित का शुरुआती शॉट नाकाम रहने के बाद उसने रिबाउंड पर गोल किया. 3 मिनट बाद मनदीप सर्कल के भीतर खाली पड़े गोल में गेंद लेकर दौड़े लेकिन उनका शॉट गोलपोस्ट के ऊपर से निकल गया. भारत के लिए दूसरा गोल मनदीप ने गुरजंत के पास पर 11वें मिनट में किया जो टूर्नामेंट में उनका 10वां गोल था. भारत को 13वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला जिस पर हरमनप्रीत गोल नहीं कर सके.

पेनल्टी कॉर्नर पर कोशिश

ललित ने पहले क्वार्टर के आखिरी मिनट में हरमनप्रीत की रिवर्स हिट कोरियाई गोलकीपर द्वारा बचाये जाने के बाद रिबाउंड पर तीसरा गोल दागा. दूसरे क्वार्टर में कोरियाई टीम ने जवाबी हमले बोलकर दो गोल कर डाले. दूसरे क्वार्टर के दूसरे ही मिनट में कोरिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसे जुंग ने वैरिएशन के जरिये गोल में बदला. 3 मिनट बाद उन्होंने अपनी टीम के लिए दूसरा गोल किया. दो गोल गंवाने के बाद सकते में आई भारतीय टीम के लिए रोहिदास ने पेनल्टी कॉर्नर पर चौथा गोल दागा. कोरिया के लिए तीसरा गोल भी पेनल्टी कॉर्नर पर जुंग ने किया. अभिषेक ने आखिरी सीटी बजने से 6 मिनट पहले गोल करके भारत की जीत पर मुहर लगा दी. (PTI से इनपुट)

Trending news