बॉल टैम्परिंग: वार्नर-स्मिथ-बैनक्रॉफ्ट टेस्ट सीरीज से बाहर, कोच लेहमन को क्लीनचिट
Advertisement
trendingNow1384244

बॉल टैम्परिंग: वार्नर-स्मिथ-बैनक्रॉफ्ट टेस्ट सीरीज से बाहर, कोच लेहमन को क्लीनचिट

जेम्स सदरलैंड ने इस पूरे मामले के लिए माफी मांगी और कहा है कि इस मामले में सजा के ऐलान के लिए उन्हें 24 घंटे का समय लगेगा.

बॉल टैम्परिंग विवाद में जेम्स सदरलैंड ने मांगी माफी (फाइल फोटो)

जोहानिसबर्ग : केपटाउन टेस्ट में बॉल टेम्परिंग विवाद में सजा का ऐलान करने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) को अगले 24 घंटे का समय और लगेगा. मामले की जांच के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंचे सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस विवाद में शामिल कप्तान स्टीव स्मिथ, उप-कप्तान डेविड वार्नर और सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट को सीए की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है और इसलिए टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया है. वह तत्काल प्रभाव से स्वदेश लौटेंगे. टिम पेन टीम के कप्तान बने रहेंगे. वहीं सदरलैंड ने मुख्च कोच डैरेन लेहमन को क्लीनचिट दे दी है.

  1. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका में हुई आपात बैठक
  2. कोच लेहमन को इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने क्लीन चिट दी है
  3. मैथ्यू रेनशॉ, जो बर्न्स और ग्लेन मैक्सवेल को टीम में शामिल किया गया

सदरलैंड ने इस पूरे मामले के लिए माफी मांगी और कहा है कि इस मामले में सजा के ऐलान के लिए उन्हें 24 घंटे का समय लगेगा.

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने सदरलैंड के हवाले से लिखा है, "क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जांच में स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरून बैनक्रॉफ्ट को बॉल टैम्परिंग का दोषी पाया है. इन तीनों को टेस्ट सीरीज से बाहर करने का फैसला लिया है. कोच डैरेन लेहमन इस मामले में शामिल नहीं हैं इसिलए वह कोच पद पर बने रहेंगे. तीनों खिलाड़ी तुरंत ऑस्ट्रेलिया के लिए रावना होंगे. मामले में सजा का ऐलान अगले 24 घंटे में किया जाएगा."

सदरलैंड ने कहा है कि इस मामले में कोचिंग स्टाफ शामिल नहीं था, सिर्फ टीम का लीडरशिप ग्रुप को इस बात की जानकारी थी जिसमें मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड के नाम भी शामिल हैं.

पहले भी गेंद से छेड़खानी कर चुके हैं कैमरून बेनक्रॉफ्ट, VIDEO हुआ वायरल

सदरलैंड ने कहा, "इस मामले से जुड़े हमारी सम्मान और अखंडता को देखते हुए जो सजा का फैसला लेना है वो काफी अहम है. इसलिए जांच में सभी मुद्दों को सही तरीके से जांचना जरूरी है. मैं ऑस्ट्रेलिया के सम्मान को ध्यान में रखते हुए इस मामले के महत्व को जानता हूं. हालांकि, गंभीर बातों को ध्यान में रखते हुए इस फैसले को लेने के लिए संतुलन बनाए रखना जरूरी है."

केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बैनक्रॉफ्ट को गेंद पर पीला टेप लगाते हुए कैमरे में कैद किया गया था. बाद मे स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट ने यह बात मानी थी गेंद से छेड़खानी टीम की योजना थी. इसके बाद सीए ने स्मिथ और वार्नर को तीसरे टेस्ट मैच के बाकी दिनों से पदों से हटा दिया था. वहीं, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी स्मिथ पर एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध, पूरी मैच फीस का जुर्माना और बैनक्रॉप्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाया था.

स्मिथ पर भड़का ऑस्ट्रेलिया, क्योंकि प्रधानमंत्री से ज्यादा है यहां क्रिकेट कप्तान का सम्मान

उन्होंने कहा, "क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एक स्वतंत्र जांच की शुरूआत करेगी ताकि ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम के व्यवहार और संस्कृति की जांच की जा सके. हम इस पर आने वाले दिनों में फैसला लेंगे, लेकिन यह जांच विशेषज्ञों द्वारा की जाएगी."

वहीं, सीए के चैयरमेन डेविड पीर ने कहा, "केपटाउन में जो हुआ उसे लेकर ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसकों के गुस्से को हम समझते हैं. यह मुद्दा कई तकनीकी अपराधों और आचार संहिता से आगे चला गया. यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट और ऑस्ट्रेलिया खेल की अखंडता का सवाल है."

स्मिथ-वॉर्नर पर लग सकता है 1 साल का बैन, दोनों को होगा करोड़ों का घाटा

जेम्स सदरलैंड ने बताया कि दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर टेस्ट टीम में इन तीनों खिलाड़ियों के स्थान पर मैथ्यू रेनशॉ, जो बर्न्स और ग्लेन मैक्सवेल को टीम में शामिल किया गया है. इसके अलावा अब इस दौरे के लिए टिम पेन आधिकारिक तौर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान बनाए गए है. सीरीज का आखिरी टेस्ट शुक्रवार से जोहानिसबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में खेला जाएगा. 

यह है पूरा मामला
दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन जब अफ्रीकी पारी का 43वां ओवर चल रहा था और मार्करम और एबी डिविलियर्स खेल रहे थे, उसी समय ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेनक्रॉफ्ट एक चिप जैसी चीज के साथ कैमरे पर पकड़े गए. कहा गया कि ये गेंद की चमक उड़ाने वाली चिप है. इसे उन्होंने गेंद पर घिसा. हालांकि, मैदानी अंपायरों ने इस बारे में उनसे बातचीत की. अंपायरों के पास जाने से पहले बैनक्राफ्ट को अपने अंत:वस्त्र में छोटी सी पीली चीज रखते हुए देखा गया था. जब अंपायर उनसे बात करने के लिए पहुंचे तो उन्होंने पैंट की जेब में हाथ डालकर दिखाया और यह कोई दूसरी चीज थी. वह धूप के चश्मे को साफ करने के लिए मुलायम कपड़े जैसा लग रहा था. 

fallback

स्टीव स्मिथ ने स्वीकार की गलती
इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और बेनक्राफ्ट ने इस पूरे मामले में अपनी गलती मान ली. तीसरे दिन का जब खेल खत्म हुआ तो उसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस बात को स्वीकार कर लिया. वहीं, बैनक्राफ्ट ने भी स्वीकार किया कि वह टेप से गेंद की शक्ल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे. ऑस्‍ट्रेलिया सरकार ने ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड को स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटाने का आदेश दिया. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मेल्कोन टर्नबुल ने इस पूरी घटना को शर्मनाक बताया. उन्होंने कहा ये भरोसा करना मुश्किल है, कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ये कृत्य किया.

इसके बाद लगातार हो रही आलोचनाओं के बाद स्टीव स्मिथ ने टीम की कप्तानी और  डेविड वार्नर ने तीसरे टेस्ट के लिए उपकप्तानी छोड़ दी. तब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने कहा, “हमने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर से इस पूरे मामले पर बातचीत की. दोनों इस टेस्ट के लिए अपने अपने पद छोड़ने को तैयार हो गए.''

fallback

इस मामले में सजा का ऐलान करते हुए स्टीव स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध लगा दिया. इसके अलावा उनकी 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया. बॉल टैंपरिंग करने वाले बेनक्राफ्ट को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के तहत लेवल 2 का दोषी माना गया. इसके लिए उनके खाते में 3 डिमेरिट प्वाइंट जोड़ दिए गए. ये प्वाइंट एक साल तक मान्य रहते हैं. इसके अलावा बेनक्राफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया.

Trending news