टी-20 के बाद अब टी-10 : सहवाग-अफरीदी-संगकारा फिर से दिखाएंगे दम
Advertisement
trendingNow1344536

टी-20 के बाद अब टी-10 : सहवाग-अफरीदी-संगकारा फिर से दिखाएंगे दम

पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक का कहना है कि यह टूर्नामेंट हम जैसे उम्रदराज खिलाड़ियों के लिए ज्यादा सहज होगा.

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक भी होंगे शामिल

 

  1. दिसंबर 21 से 24 तक चलेगा टी-10 टूर्नामेंट 
  2. 90 मिनट के इस मैच में दोनों टीमों को 45-45 मिनट मिलेंगे
  3. टी-20 क्रिकेट की शुरुआत 2003 में हुई थी

नई दिल्ली : यूनाइटेड अरब अमीरात जल्दी ही क्रिकेट का एक नया फॉर्मेट शुरू करने की तैयारी कर रहा है. इस फॉर्मेट में आपको शाहिद अफरीदी, वीरेंद्र सहवाग, कुमार संगकारा और इंग्लैंड के वर्तमान कप्तान इयोन मोर्गन खेलते दिखाई देंगे. दिसंबर में शुरू होने वाला यह फॉर्मेट टी-10 के नाम से जाना जाएगा. इसमें दोनों टीमों को खेलने के लिए 10 ओवर दिए जाएंगे. 90 मिनट के इस मैच में दोनों टीमों को 45-45 मिनट मिलेंगे. बता दें कि टी-20 क्रिकेट की शुरुआत 2003 में हुई थी. पहला टी-20 मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 2005 में खेला गया था. इसके बाद से क्रिकेट का यह फॉर्मेट बेपनाह लोकप्रिय हो चुका है और अब बारी है टी-10 की. 

क्रिकेट में नया 'अफगानी' धमाका VIDEO: टी-20 में जड़ी डबल सेंचुरी, 21 छक्के और 16 चौके जड़े

यह अमीरात क्रिकेट बोर्ड और पाकिस्तानी बिजनेसमैन सलमान इकबाल के दिमाग की उपज है. इकबाल का कहना है, मुझे लगता है यह आइडिया क्लिक करेगा. हर व्यक्ति गलियों में टी-10 खेलता है. क्रिकेट के इस नये फॉर्मेट से क्रिकेट में सनसनी पैदा हो जाएगी. लोग इसका आनंद उठाएंगे. 

VIDEO : फिर दहाड़ा पाकिस्तान का 'बूढ़ा शेर', 42 गेंदों में ठोक डाला पहला टी20 शतक

फॉर्मेट छोटा होने की वजह से यह टूर्नामेंट भी छोटा होगा. दिसंबर 21 से 24 तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन भी शामिल होंगे. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन नजम सेठी ने टी-10 के इस टूर्नामेंट को अपना पूरा समर्थन देने की घोषणा की है.  

VIDEO : पाकिस्तान में पैदा हुआ एक और अफरीदी, गेंद से मचाई खलबली

पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पिछले साल रिटायर हुए शाहिद अफरीदी टी-10 के विचार से बेहद रोमांचित हैं. उन्होंने कहा, जब मुझे इसके बारे में बताया गया तो मैं रोमांचित हो उठा. मैंने इसमें खेलने की इच्छा प्रकट की. इंग्लैंड वनडे टीम के कप्तान इयोन मोर्गन भी मानना है कि टी-10 का क्रिकेट की दुनिया पर गहर असर पड़ेगा. मोर्गन ने कहा, टी-10 की पूरी अवधारणा ही रोमांचक है. हमें याद है कैसे टी-20 की शुरुआत हुई, आज यह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे अधिक लोकप्रिय है. यदि टी-10 क्लिक करता है तो मेरा मानना है कि क्रिकेट पर अपना प्रभाव छोड़ेगा. 

इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली चार टीमें इस माह के अंत में चुनी जाएंगी. पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक का कहना है कि यह टूर्नामेंट हम जैसे उम्रदराज खिलाड़ियों के लिए ज्यादा सहज होगा. 43 साल के मिस्बाह ने इस साल मई में रिटायरमेंट लिया है. उनका कहना है कि टी-10 का विचार मजेदार है. इसमें केवल 10 ओवर बल्लेबाजी और 10 ओवर फील्डिंग करनी होगी, जो हमारे जैसे खिलाड़ियों के लिए आसान होगा. 

Trending news