VIDEO : फिर दहाड़ा पाकिस्तान का 'बूढ़ा शेर', 42 गेंदों में ठोक डाला पहला टी20 शतक
Advertisement

VIDEO : फिर दहाड़ा पाकिस्तान का 'बूढ़ा शेर', 42 गेंदों में ठोक डाला पहला टी20 शतक

डर्बी में नेटवेस्ट टी20 ब्लास्ट के क्वॉटर फाइनल में हैंपशायर की ओर से खेलते हुए डर्बीशायर के खिलाफ 42 गेंदों में अपना पहला टी-20 शतक ठोक दिया. 

 डर्बीशायर में शाहिद अफरीदी के चौकों-छक्कों का तूफान (Screen Grab)

नई दिल्ली : पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हों, लेकिन उनके बल्ले का तूफान अब भी उसी धूम-धड़ाके के साथ जारी है. एक बार फिर पाकिस्तान के इस 'बूढ़े शेर' ने अपने बल्ले से गेंदबाजों पर चौकों-छक्कों की बरसात कर डाली है. डर्बी में नेटवेस्ट टी20 ब्लास्ट के क्वॉटर फाइनल में हैंपशायर की ओर से खेलते हुए डर्बीशायर के खिलाफ 42 गेंदों में अपना पहला टी-20 शतक ठोक दिया. अफरीदी ने 256 मैच खेलने के बाद पहला टी20 शतक लगाया. 

  1. शाहिद अफरीदी ने ठोका पहला टी-20 शतक
  2. शाहिद अफरीदी ने ठोका 2017 का सबसे तेज शतक 
  3. 256 मैच खेलने के बाद अफरीदी का पहला टी20 शतक

अपनी पारी में उन्होंने 10 चौके और 7 छक्के लगाए. यह अफरीदी का पहला टी-20 शतक है. उनके शानदार शतक की बदौलत हैंपशायर ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 249 रन बनाए. 250 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी डर्बीशायर की टीम 19.5 ओवरों में 148 पर ऑल आउट हो गई और हैंपशायर 101 रनों से मैच जीत गया.

इस मैच में डर्बीशायर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. पाकिस्तान के इस ऑलराउंडर खिलाड़ी को ओपनिंग के लिए भेजा गया और उन्होंने अपने चिर परिचित अंदाज में खेलते हुए डर्बीशायर के बल्लेबाजों की बखिया उधेड़कर रख दी. उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज केलविन डिकिन्सन के साथ पहले विकेट के लिए 43 रन जोड़े. केलविन तो 18 रन बनाकर चलते बने. लेकिन मैदान पर अफरीदी का तूफान जारी रहा. 

गौरतलब है कि अफरीदी की गिनती हमेशा से दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में होती है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 1996 में पहली ही पारी में इरादे साफ कर दिए थे. एक जमाने में उनके नाम 37 गेंदों में शतक लगाने का रिकॉर्ड था, जिसे साल 2014 में कोरी एंडरसन ने तोड़ा. उन्होंने 36 गेंदों में शतक ठोका. इसके एक साल बाद यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम हो गया, जिन्होंने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 गेंदों में शतक जड़ दिया.

इसके बाद उन्होंने हैंपशायर के कप्तान जेम्स विंस के साथ दूसरे विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की. अफरीदी का विकेट न्यू जीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हैनरी ने लिया. शॉर्ट गेंद को मारने के चक्कर में वह फाइन लेग एरिया पर खड़े मेन कॉटन को कैच थमा बैठे.

गौरतलब है कि अफरीदी के नाम पर इंटरनेशल क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज रहा. उन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ 37 गेंदों में शतक जमाया था. बाद में न्‍यूजीलैंड के कोरी एंडरसन और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने इस रिकॉर्ड को तोड़ा था.

Trending news