Asian Games 2023: एशिया की किंग बनी इंडियन हॉकी टीम, जापान को मात देकर जीता गोल्ड, कटाया पेरिस ओलंपिक का टिकट
Advertisement

Asian Games 2023: एशिया की किंग बनी इंडियन हॉकी टीम, जापान को मात देकर जीता गोल्ड, कटाया पेरिस ओलंपिक का टिकट

Indian Hockey: भारतीय हॉकी टीम ने शुक्रवार को कमाल का प्रदर्शन करते हुए एशियन चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. एशियन गेम्स के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने जापान को हराया. इसी के साथ टीम ने पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया.

Asian Games 2023: एशिया की किंग बनी इंडियन हॉकी टीम, जापान को मात देकर जीता गोल्ड, कटाया पेरिस ओलंपिक का टिकट

India vs Japan Final, Asian Games -2023 : भारतीय हॉकी टीम ने शुक्रवार को धमाल मचा दिया. एशियन गेम्स में हॉकी का फाइनल मुकाबला भारत और जापान के बीच खेला गया. हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने जापान को 5-1 से मात दी और गोल्ड मेडल जीता. इसी के साथ टीम इंडिया ने पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics) के लिए भी क्वालिफाई कर लिया.

9 साल बाद फिर चैंपियन

कप्तान हरमनप्रीत सिंह के 2 गोल की मदद से भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने गत चैंपियन जापान को एकतरफा फाइनल में 5-1 से हराकर एशियाई खेलों में गोल्ड जीता. इसी के साथ पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया. तोक्यो ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट टीम ने 9 साल बाद एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता है.

हरमनप्रीत का 'डबल'

भारत के लिए कप्तान हरमनप्रीत सिंह (32वां और 59वां मिनट) ने 2 गोल किए. उनके अलावा अभिषेक (48वां मिनट), अमित रोहिदास (36वां) और मनप्रीत सिंह (25वां) ने गोल किए. जापान के लिए एकमात्र गोल एस तनाका ने 51वें मिनट में किया. पहले क्वार्टर में दोनों टीमों ने शानदार डिफेंस किया. भारत को 15वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन अमित रोहिदास की फ्लिक सीधे जापान के गोलकीपर के सामने गई. दूसरे क्वार्टर में भारतीयों ने लगातार हमले बोले जिसका फायदा तीसरे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर के रूप में मिला लेकिन इस बार भी रोहिदास निशाना चूक गए.

तीसरे क्वार्टर में पेनल्टी पर 2 गोल

भारत का खाता 25वें मिनट में मनप्रीत ने खोला. ललित उपाध्याय सर्कल के भीतर गेंद लेकर गए और नीलाकांता शर्मा को सौंपी जिन्होंने मनप्रीत को गेंद थमाई और उन्होंने सटीक निशाना साधकर गोल कर दिया. मैदानी अंपायर ने उछाल के कारण गोल अमान्य करार दिया लेकिन भारत ने वीडियो रेफरल लिया और फैसला भारतीय टीम के पक्ष में रहा. भारत ने तीसरे क्वार्टर में पेनल्टी कॉर्नर पर 2 गोल दागे. हरमनप्रीत ने 32वें मिनट में और रोहिदास ने 4 मिनट बाद ये गोल किए. चौथे क्वार्टर में अभिषेक ने तीसरे मिनट में और हूटर से एक मिनट पहले हरमनप्रीत ने गोल करके भारत की शानदार जीत तय कर दी. (एजेंसी से इनपुट)

Trending news