WTC Final 2023: ICC ने अचानक लिया ये बड़ा फैसला, WTC फाइनल में टीम इंडिया को होगा जबरदस्त फायदा!
Advertisement
trendingNow11696897

WTC Final 2023: ICC ने अचानक लिया ये बड़ा फैसला, WTC फाइनल में टीम इंडिया को होगा जबरदस्त फायदा!

ICC: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(ICC) ने आईपीएल 2023 के बीच ही एक बड़ा फैसला ले लिया है, जो आगामी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 में लागू होता दिखाई देगा. 

WTC Final 2023: ICC ने अचानक लिया ये बड़ा फैसला, WTC फाइनल में टीम इंडिया को होगा जबरदस्त फायदा!

WTC Final 2023: टीम इंडिया को आगामी जून के महीने में ऑस्ट्रेलिया के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 खेलना है. दोनों टीमों के स्क्वॉड का ऐलान भी हो चुका है. इस बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(ICC) ने एक बड़ा फैसला ले लिया है. क्रिकेट में लागू होने वाले एक नियम को हटा दिया गया है. आगामी WTC फाइनल 2023 से इसकी शुरुआत होनी है. इस फैसले से भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों की ही फायदा मिलने वाला है. 

ICC ने लिया बड़ा फैसला

दरअसल, अब तक मैच के दौरान ये होता था कि अगर मैदान पर मौजूदा अंपायर कोई फैसला लेने में असमर्थ होते थे, तो यह फैसला तीसरे अंपायर के लिए रेफर किया जाता है, जिसके बाद तीसरा अंपायर अपना फैसला सुनाता था. लेकिन इस बीच मैदानी अंपायर को 'सॉफ्ट सिग्नल' के रूप में अपना फैसला थर्ड अंपायर को बताना पड़ता था कि उन्हें क्या लग रहा है. हालांकि, मजेदार बात यह होती थी कि मैदानी अंपायर के फैसले के आस पास ही थर्ड अंपायर को भी अपना फैसला सुनाना पड़ता था, जबतक उनके पास कोई ऐसा पुख्ता सबूत ना हो जिससे वह फैसले को बदल सकें. इस बीच अब आईसीसी ने इस नियम को हटा दिया है. अब थर्ड अंपायर अपने हिसाब से फैसले सुना सकेगा. इसके लिए मैदान में मौजूदा अंपायर को कोई सॉफ्ट सिग्नल देने की जरूरत नहीं होगी. यह नियम 1 जून 2023 से लागू होगा. यह सारी जानकारी क्रिकबज की एक रिपोर्ट में बताई गई है.

WTC फाइनल में भी होगा लागू 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में ही इस नियम को लागू किया जाएगा. रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि आईसीसी की सौरव गांगुली वाली क्रिकेट समिति की ओर से इस बारे में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया को इसे नियम के बारे में बता दिया गया है. बता दें कि दोनों टीमें 7 से 11 जून के बीच यह मैच लंदन के ओवल क्रिकेट ग्राउंड में खेलेंगी.

WTC फाइनल 2023 के लिए दोनों टीमों का स्क्वॉड

इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, इशान किशन (विकेटकीपर).

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्‍तान), स्‍कॉट बोलैंड, एलेक्‍स कैरी, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, जोश इंग्लिस, उस्‍मान ख्‍वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, मिचेल मार्श, टॉड मर्फी, मैथ्‍यू रेनशॉ, स्‍टीव स्मिथ, मिचेल स्‍टार्क और डेविड वॉर्नर.

Trending news