INDvsAUS: टीम इंडिया के साथ आखिरी पांच मैचों की सीरीज खेल रहा है ऑस्ट्रेलिया!
Advertisement

INDvsAUS: टीम इंडिया के साथ आखिरी पांच मैचों की सीरीज खेल रहा है ऑस्ट्रेलिया!

सदरलैंड ने पुष्टि की कि अगर 13 टीमों की वनडे लीग शुरू कर दी जाती है तो द्विपक्षीय वनडे श्रृंखलाएं तीन मैच तक ही सीमित हो जाएंगी.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड. (फाइल फोटो)

मेलबर्न: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड का मानना है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा श्रृंखला एकदिवसीय प्रारूप में पांच मैचों की आखिरी सीरीज में से एक हो सकती है क्योंकि वैश्विक लीग शुरू करने के लिये प्रयास तेजी से चल रहे हैं. ‘क्रिकेट.काम.एयू’ की रिपोर्ट के अनुसार सदरलैंड ने पुष्टि की कि अगर 13 टीमों की वनडे लीग शुरू कर दी जाती है तो द्विपक्षीय वनडे श्रृंखलाएं तीन मैच तक ही सीमित हो जाएंगी. हालांकि संबंधित बोर्ड अपने द्विपक्षीय कार्यक्रम को तैयार करने के लिये स्वतंत्र हैं.

सदरलैंड ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि कोई देश भविष्य में तीन वनडे मैचों से अधिक की श्रृंखला खेलेगा. इन्हें कुछ टी20 मैचों के साथ शामिल किया जा सकता है, लेकिन अगर आईसीसी के स्तर पर टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे लीग की योजना सामने आती है तो मुझे नहीं लगता कि भविष्य में पांच मैचों की अधिक वनडे श्रृंखलाएं देखने को मिलेंगी.’’ प्रस्तावित वनडे लीग में छह मैच स्वदेश में और छह विदेश में खेलने पड़ सकते हैं.

सदरलैंड ने कहा, ‘‘एकदिवसीय क्रिकेट के भविष्य को लेकर जो योजना बन रही है उसके हिसाब से इस लीग के तहत प्रत्येक देश छह मैचों की मेजबानी करेगा और वह छह मैच बाहर जाकर खेलेगा. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप भी समय की जरूरत है. सदरलैंड ने कहा, ‘‘अगर आप वर्तमान श्रृंखला पर गौर करो तो हमने हाल में बांग्लादेश में खेली थी. दोनों देशों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ, लेकिन यदि टेस्ट चैंपियनशिप के तहत उसमें अंक भी दांव पर लगे होते तो इसका महत्व और बढ़ जाता. ’’ 

INDvsAUS: पंड्या-धोनी ने बचाई टीम इंडिया की लाज, ऑस्‍ट्रेलिया को 26 रन से हराया

हार्दिक पंड्या और महेंद्र सिंह धोनी के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने वर्षा से प्रभावित पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार (17 सितंबर) को ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार पर 26 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई. भारत के 21 ओवर में 164 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम युजवेंद्र चहल (30 रन पर तीन विकेट), हार्दिक पंड्या (28 रन पर दो विकेट) और कुलदीप यादव (33 रन पर दो विकेट) की प्रभावी गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 137 रन ही बना सकी. जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने भी क्रमश: 20 और 25 रन देकर एक-एक विकेट चटकाया. ऑस्ट्रेलिया ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए.

टीम की ओर से ग्लेन मैक्सवेल (39), जेम्स फॉकनर (नाबाद 32) और सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (25) ही दोहरे अंक तक पहुंच पाए. इससे पहले भारत ने 87 रन रन पांच विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद पंड्या ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 66 गेंद में पांच छक्कों और पांच चौकों की मदद से 83 रन बनाने के अलावा धोनी (79) के साथ छठे विकेट के लिए 118 रन की तूफानी साझेदारी भी की जिससे टीम सात विकेट पर 281 रन का मजबूत स्कोर खड़ा करने में सफल रही. धोनी ने 88 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के जड़े.

Trending news