INDvsSA : चौथे दिन का खेल खत्म, भारत ने 35 रनों पर गंवाए 3 विकेट
Advertisement

INDvsSA : चौथे दिन का खेल खत्म, भारत ने 35 रनों पर गंवाए 3 विकेट

सेंचुरियन में चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की पारी 258 रनों पर सिमट गई. सबसे ज्यादा 80 रन डिविलियर्स ने बनाए.

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने भारत को मुश्किल में डाल दिया है. फोटो : CSA

सेंचुरियन : भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम 258 रनों पर आउट हो गई. टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों के आगे सिर्फ डिविलियर्स ही टिक सके. उन्होंने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 4, जसप्रीत बुमराह ने 3 और ईशांत शर्मा ने 2 विकेट लिए.  पहली पारी में 28 रनों से पिछड़ने वाली टीम इंडिया को जीतने के लिए 287 रनों का लक्ष्य मिला. इसके जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 9 रन बनाकर आउट हुए. वहीं दूसरे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल भी 4 रन ही बना सके. टीम इंडिया ने 26 रन पर 3 विकेट खो दिए हैं. टीम को सबसे बड़ा झटका लुंगी एंगिडी ने दिया. उन्होंने 5 रन पर खेल रहे विराट कोहली को एलबीडब्ल्यू कर दिया. चौथे दिन का खेल खत्म होने पर टीम इंडिया ने 35 रन पर 3 विकेट खो दिए हैं. क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा 11 रन और पार्थिव पटेल 5 रन बनाकर खेल रहे हैं.

  1. दक्षिण अफ्रीका  ने पहली पारी में 335 रन बनाए
  2. टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 307 रन बना पाई
  3. दक्षिण अफ्रीका दूसरी पारी में 258 रन बनाकर आउट हो गई
     

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने 2 विकेट पर 90 रन से आगे खेलना शुरू किया. एबी डिविलियर्स और डीन एल्गर ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की. इसके बाद टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अफ्रीकी बल्लेबाजी की कमर तोड़ के रख दी. शमी ने सबसे पहले 80 रन पर खेल रहे एबी डिविलियर्स को आउट कर अफ्रीकी टीम को बड़ा झटका दिया. शमी ने दिन की दूसरी सफलता डीन एल्गर के रूप में दिलाई. 61 रन पर खेल रहे डीन एल्गर को उन्होंने केएल राहुल के हाथों कैच कराया. अपने अगले ही ओवर में शमी ने क्विवंटन डिकॉक को 12 रन देकर पांचवां झटका दिया. लंच तक दक्षिण अफ्रीका 5 विकेट के नुकसान पर 173 रन बना चुका है.  भारत पर अफ्रीका को पहले सत्र का खेल खत्म होने तक 201 रनों की बढ़त मिल चुकी है.

लंच के बाद दक्षिण अफ्रीका के दोनों बल्लेबाजों ने धीमी गति से रनों को आगे बढ़ाया. 2 विकेट के नुकसान पर 209 रन अफ्रीका ने बनाए थे, उसी समय ईशांत शर्मा ने वेर्नोन फिलेंडर को आउट कर टीम को छठी सफलता दिलाई. ईशांत ने जल्द ही केशव महाराज को भी आउट कर पेवेलियन भेज दिया. टी टाइम तक दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट के नुकसान पर 230 रन बनाए. तीसरे सत्र में टीम इंडिया को पहली सफलता मोहम्मद शमी ने दिलाई. उन्होंने रबाडा को आउट कर अपने लिए चौथा और टीम इंडिया के लिए 8वां विकेट लिया. 9वां विकेट फाफ डु प्लेसिस का गिरा. 258 रनों पर दक्षिण अफ्रीका ने अपना अंतिम विकेट खो दिया. भारत को जीतने के लिए 287 रन बनाने हैं.SCORECARD

चौथा दिन, दूसरे सत्र में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने लगाई लगाम, SA : 230/7
लंच के बाद बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे सत्र में विकेट तो दो ही खोए लेकिन 27 ओवर के खेल में टीम सिर्फ 57 रन ही बना सकी. टीम इंडिया की कसी हुई गेंदबाजी के आगे उसके बल्लेबाज बंधे हुए नजर आए. हालांकि कोई फाफ डु प्लेसिस के अलावा दूसरा कोई बड़ा बल्लेबाज पिच पर था भी नहीं, लेकिन भारत ने पुछल्ले बल्लेबाजोें को रन बनाने का कोई मौका नहीं दिया. दूसरा सत्र खत्म होने से पहले ईशांत शर्मा ने वेर्नोन फिलेंडर और केशव महाराज को पेवेलियन भेज दिया. फिलेंडर 26 और केशव महाराज 6 रन बनाकर आउट हुए. टी टाइम तक दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट के नुकसान पर 230 रन बना लिए. लीड बढ़कर 258 रनों की हुई.

इससे पहले तीसरे दिन के खेल में बारिश और खराब रोशनी ने तीसरे सत्र का खेल प्रभावित किया. जिसमें केवल दस ओवर का खेल हो पाया.  खराब रोशनी के कारण जब दिन का खेल समाप्त घोषित किया गया, तब दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट पर 90 रन बनाये थे.

fallback

चौथा दिन, पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका को शमी ने दिए झटके, SA : 173/5
सेंचुरियन के मैदान पर टीम इंडिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका मैच के चौथे दिन 90 रन पर 2 विकेट से आगे खेलना शुरू किया. पूरा दारोमदार एबी डिविलियर्स और सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर पर था. दोनों ने पारी को संभाला भी और आगे भी बढ़ाया. दोनों अच्छी लय में थे. दोनों टीम इंडिया की मुसीबतें बढ़ाते जा रहे थे. इसी बीच दाेनों के बीच शतकीय साझेदारी हो गई. डिविलियर्स तीसरे दिन ही 50 पूरे कर चुके थे. चौथे दिन एल्गर ने अपना अर्धशतक पूरा किया.

डिविलियर्स 80 रन पर खेल रहे थे. उसी समय कप्तान कोहली ने बॉलिंग में बदलाव किया और मोहम्मद शमी को गेंद थमा दी. उन्होंने निराश नहीं किया. उनकी एक अंदर आती गेंद पर डिविलियर्स बुरी तरह बीट हुए और बॉल उनके बल्ले को छूती हुई पार्थिव पटेल के दस्तानों में समा गई. 144 रनों पर अफ्रीका को तीसरा झटका लगा. टीम के खाते में अभी 7 रन और जुड़े थे, कि अगले ही ओवर में शमी ने 61 रनों पर खेल रहे डीन एल्गर को आउट कर अफ्रीका को चौथा झटका दिया. क्रीज पर आए क्विंटन डिकॉक से बड़ी पारी की उम्मीदें थीं, उन्होंने शमी के ओवर में लगातार 3 चौके जड़े भी, हालांकि इस दौरान उनके कैच भी मिस हुए. लेकिन चौथी ही गेंद पर शमी ने उन्हें भी आउट कर दिया. लंच तक अफ्रीका ने 5 विकेट खोकर 173 रन बना लिए . क्रीज पर कप्तान फाफ डु प्लेसिस और वेर्नोन फिलेंडर मौजूद हैं.

इससे पहले भारत ने कप्तान विराट कोहली की 153 रन की लाजवाब पारी से दक्षिण अफ्रीका के 335 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में 307 रन बनाये. इस तरह से दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 28 रन की बढ़त हासिल की. भारत के पास मैच पर पकड़ बनाने का अच्छा मौका था तथा कोहली के बाद बुमराह ने उसे बेहतरीन अवसर दिलाया लेकिन एबी डिविलियर्स ठोस इरादों के साथ क्रीज पर उतरे. वह अभी 50 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. उनके साथ दूसरे छोर पर सलामी बल्लेबाज 36 रन पर खेल रहे हैं. इन दोनों ने अब तक तीसरे विकेट के लिये 87 रन जोड़े हैं.

विराट कोहली ने अफ्रीकी धरती पर की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी, क्लार्क-सचिन को छोड़ा पीछे

सुपरस्पोर्ट पार्क की पिच में अभी से गेंद नीची रह रही है और बुमराह ने ऐसे में नयी गेंद से बेहतरीन स्पैल किया. उन्होंने एडेन मार्कराम (एक) और हाशिम अमला (एक) दोनों को तीन ओवर के अंदर पगबाधा आउट करके छठे ओवर तक स्कोर दो विकेट पर तीन रन कर दिया था. रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजी की शुरूआत की जबकि इशांत शर्मा पहले बदलाव के रूप में आये. डिविलियर्स ने अपने सदाबहार अंदाज में बल्लेबाजी की और किसी भी भारतीय गेंदबाज को कोई मौका नहीं दिया. उन्होंने अब तक 78 गेंदों का सामना करके छह चौके लगाये हैं.

एल्गर जब 29 रन पर थे तब बुमराह की गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल के पास उनका कैच लेने का मौका था लेकिन वह चूक गये. एल्गर की 78 गेंद की पारी में एक चौका और अश्विन पर लगाया गया एक छक्का शामिल है. इससे पहले भारतीय पारी कोहली के इर्द गिर्द ही घूमती रही जिन्होंने 217 गेंदों का सामना करके 15 चौके लगाये.

विराट कोहली की पारी पूरी टीम इंडिया पर भारी
भारत ने सुबह सोमवार के स्कोर पांच विकेट पर 183 रन से आगे खेलना शुरू किया. कोहली और हार्दिक पंड्या (15) ने छठे विकेट के लिये 45 रन की साझेदारी की. कोहली ने 146 गेंदों में 10 चौकों की मदद से अपना 21वां टेस्ट शतक पूरा किया. वह सेंचुरियन में टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले विदेशी कप्तान बन गए. इससे पहले इस मैदान पर किसी कप्तान का सर्वोच्च स्कोर 90 रन था जो 2010 में महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया था.

खराब रोशनी की वजह से मैच रुका, तमतमाते हुए रेफरी के केबिन में घुसे विराट कोहली

यही नहीं वह दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर शतक जमाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गये. उनसे पहले 1997 में सचिन तेंदुलकर ने केपटाउन में सैकड़ा बनाया था. यह दक्षिण अफ्रीका में कोहली का दूसरा टेस्ट शतक है. तेंदुलकर ने यहां पांच टेस्ट शतक बनाये हैं. कोहली को दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल पाया. पंड्या रन आउट का शिकार हो गये। अश्विन ने 54 गेंद में 38 रन बनाये और वह वर्नोन फिलैंडर का शिकार बने. कोहली और अश्विन ने 62 गेंद में 50 रन की साझेदारी की. अगले ओवर में मोर्नी मोर्कल ने मोहम्मद शमी को पहली स्लिप में लपकवाया.

इंग्लैंड को लगा बड़ा झटका, दोषी पाए गए बेन स्टोक्स पर दर्ज होगा मामला

कोहली ने नये बल्लेबाज इशांत (तीन) का बचाव करने की पूरी कोशिश. इस बीच लगभग नौ ओवर तक विकेट नहीं गिरा और 25 रन बने. मोर्ने मोर्कल (60 रन देकर चार विकेट) ने इशांत को शार्ट पिच गेंद पर आउट किया और इसके दो ओवर बाद कोहली को लांग आन पर कैच कराकर भारतीय पारी का अंत किया.

Trending news