जो काम अजहर से लेकर धोनी तक नहीं कर सके, विराट ने 26 साल बाद कर दिखाया

6 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया अब 4-1 से आगे हो गई है. छठा मैच 16 फरवरी को खेला जाएगा.

जो काम अजहर से लेकर धोनी तक नहीं कर सके, विराट ने 26 साल बाद कर दिखाया
टीम इंडिया ने एक के बाद झटके देकर अफ्रीका को बेकफुट पर धकेल दिया. फोटो- BCCI

पोर्ट एलिजाबेथ : दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टीम इंडिया ने 26 साल में पहली बार वनडे सीरीज जीतने का कारनामा कर दिखाया है. 1992 में पहली बार अफ्रीका जाने वाली टीम इंडिया को तब से लेकर अब तक इस जमीन पर पहली सीरीज जीत की तलाश थी. छह मैचों की सीरीज के पांचवें मैच में ही टीम इंडिया ने अफ्रीका को 73 रनों से हराकर ये ऐतिहासिक कामयाबी हासिल कर ली. विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने इसके साथ ही टेस्ट के अलावा वनडे रैंकिंग में भी पहले नंबर पर अपने कदम मजबूती से जमा दिए. पांचवें मैच में अफ्रीका ने टॉस जीता और टीम इंडिया को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. रोहित शर्मा के 115रनों की मदद से टीम इंडिया ने 274 रनों का लक्ष्य अफ्रीका को दिया. लेकिन पूरी अफ्रीकी टीम 201 रन बनाकर आउट हो गई.

टीम इंडिया की पोर्ट एलिजाबेथ में ये जीत इसलिए भी काफी अहम है, क्योंकि ये मैदान टीम इंडिया के लिए काफी अनलकी रहा है. इस मैच से पहले यहां टीम इंडिया जितनी बार भी अफ्रीका से भिड़ी है, उसे हार का ही सामना करना पड़ा है. इसके अलावा जो टीम यहां बाद में बल्लेबाजी करती है, वह ज्यादातर मैच जीतती है. लेकिन टीम इंडिया ने विराट के नेतृत्व में तमाम मिथकों को झुठलाते हुए अफ्रीका में पहली बार वनडे सीरीज जीतने का कारनामा कर दिखाया. रोहित शर्मा को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया.

इससे पहले पांचवे मैच में टॉस जीतकर अफ्रीका ने पहले फील्डिंग चुनी. लंबे समय बाद फॉर्म में  लौटे रोहित शर्मा के शानदार 115 रनों की मदद से टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 7 विकेट पर 274 रन बनाए. अफ्रीका की ओर से लुंगी एंगिडी ने एक बार फिर से टीम इंडिया को परेशान करते हुए 4 विकेट झटके. टीम इंडिया की विराट कोहली ने 36 और शिखर धवन ने 34 रन बनाए. विराट और रहाणे रनआउट हुए. 275 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीका की टीम की शुरुआत अच्छी रही. सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला और एडेन मार्करम ने टीम को 52 रनों तक पहुंचाया. 10वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने एडेन मार्करम 32 रनों पर आउट करा दिया. मार्करम के बाद खेलने आए जेपी ड्यूमिनी भी ज्यादा देर तक टिक नहीं सके. उन्हें हार्दिक पांड्या ने 1 रन पर आउट कर दिया. 275 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका काे सबसे बड़ा झटका हार्दिक पांड्या ने दिया. उन्होंने 6 रन पर खेल रहे और अफ्रीका की सबसे बड़ी उम्मीद एबी डिविलियर्स को आउट कर दिया.

इसके बाद हाशिम अमला ने डेविड मिलर के साथ टीम के लिए 62 रनों की साझेदारी की. लेकिन 36 रनों पर युजवेंद्र चहल ने डेविड मिलर को आउट कर दिया. इसके बाद हाशिम अमला एक रन लेने की जल्दबाजी में रनआउट हो गए. अमला ने अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा 71 रन बनाए. हाशिम अमला के बाद कुलदीप यादव ने एंडिले फेहलुकवायो के रूप में मेजबान टीम को छठा झटका दिया. कुलदीप यादव ने अपने एक ओवर में 3 विकेट लेकर अफ्रीका की रही सही उम्मीदें खत्म कर दीं.

INDvsSA : 5 हीरो जिन्होंने दिलाई टीम इंडिया को कभी न भूलने वाली जीत

इससे पहले टीम इंडिया की और से रोहित शर्मा शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की. शिखर धवन और रोहित शर्मा ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दी. टीम इंडिया को बड़ा झटका दिया रबादा ने. उन्होंने गजब की फॉर्म में चल रहे शिखर को 34 रन पर आउट कर दिया. टीम इंडिया ने 10 ओवर में 61 रन बनाए. टीम इंडिया को पहला झटका  लगने  के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भारतीय पारी को संभाला. पिछली 4  पारियों मैं असफल  रहने के बाद पांचवी पारी में रोहित ने शानदार शुरआत की. दोनों के बीच 16 वे ओवर में  दूसरे विकेट के लिये 50 रन की साझेदारी हुई.

रोहित ने जमाया करियर का 17वां शतक
पिछली 4  पारियों मैं असफल  रहने के बाद पांचवी पारी में रोहित ने शानदार शुरआत की. लकिन इस पारी में वह शानदार ढंग से खेले. उन्हें अफ्रीका में रबाडा ने 8 पारियों में से 6  में आउट किया है.रोहित और विराट की पारियों के मदद से टीम इंडिया 18 वे ओवर में 100  रन के पर पहुंच गई.पहले चार मैच में फ्लॉप रहने के बाद आख़िरकार रोहित शर्मा अपने रंग में लौट ही आये. पांचवें मैच में उन्होंने 50 बॉल में अर्धशतक  जड़ दिया.रोहित ने अपनी पारी में 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से अर्ध शतक बनाया. 26  वें ओवर में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा. विराट कोहली रन आउट होकर चलते बने. विराट कोहली ने 54  बॉल में 36  रन बनाये. कोहली के बाद रहाणे भी हुए रन आउट  विराट कोहली के रन आउट होने के बाद क्रीज़ पर आये अजिंक्य रहाणे भी बदकिस्मत रहे . वह भी 8 रन बनाकर रन आउट हो गए . 

INDvsSA: मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, टी-20 से बाहर हुईं झूलन गोस्वामी

दो जल्दी जल्दी झटकों के बाद रोहित शर्मा ने अपना 17वां शतक पूरा किया. उन्होंने 101 बॉल में अपना शतक पूरा किया. इस पारी में 11 चौके और 4 छक्के जमाए. हालांकि इस दौरान 96 रन पर रबाडा की बॉल पर तबरेज शम्सी ने उनका आसान सा कैच छोड़ दिया. 115 रनों की पारी खेलकर रोहित शर्मा आउट हो गए. उनके जाने के बाद अगली ही बॉल पर लुंगी एंगिडी ने शून्य पर हार्दिक पांड्या को आउट कर दिया. लुंगी ने 45वें ओवर में 30 रन पर श्रेयस अय्यर को भी आउट कर दिया. महेंद्र सिंह धोनी 13 रन बनाकर आउट हुए. टीम इंडिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 274  रन बनाए.

टीम इंडिया की प्लेइंग 11  में कोई बदलाव नहीं है. साउथ अफ्रीका की टीम मैं एक बदलाव किया गया है. क्रिस मोरिस की जगह तबरेज शम्सी को शामिल किया गया है.  पोर्ट एलिजाबेथ में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम फायदे में रहती है. अब तक हुए 32 मैचों में जिस टीम ने बाद में बल्लेबाजी की है, उसे जीत हासिल हुई है. यहां पर टी इंडिया का रिकॉर्ड काफी खराब है. यहां टीम को एक बार भी जीत नसीब नहीं हुई है. यहां तक कि यहां टीम ने कभी 200 रन से ज्यादा नहीं बनाए हैं.

टीमें इस प्रकार हैं
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा.

दक्षिण अफ्रीका :
ऐडन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, लुंगीसानी एगिडी, एंडिले फेलुकवायो, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, हेनरिक क्लासन (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close