जोहानिसबर्ग में अफ्रीका को डरने की जरूरत, यहां टीम इंडिया का रिकॉर्ड देख कांप उठेंगे डुप्लेसिस
Advertisement

जोहानिसबर्ग में अफ्रीका को डरने की जरूरत, यहां टीम इंडिया का रिकॉर्ड देख कांप उठेंगे डुप्लेसिस

सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 24 जनवरी से जोहानिसबर्ग के बांडर्रस मैदान पर होगा. इस मैदान के आंकड़े टीम इंडिया के पक्ष में हैं.

पिछले दौरे में इसी मैदान पर विराट ने जमाया था शतक. फोटो : बीसीसीआई

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया लगातार दो टेस्ट मैच हारकर सीरीज में 0-2 से पिछड़ चुकी है. इस हार के बाद भले टीम इंडिया की जमकर आलोचना हो रही हो, लेकिन आंकड़े और इतिहास बताता है कि तीसरा टेस्ट मैच बिल्कुल अलग होने वाला है. सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 24 जनवरी से जोहानिसबर्ग के बांडर्रस मैदान पर होगा. इस मैदान पर टीम इंडिया की बजाए, दक्षिण अफ्रीका को डरने की जरूरत होगी. इस मैदान के आंकड़ों पर नजर डालेंगे तो आपको पूरी कहानी समझ में आ जाएगी.

  1. चार बार हुआ टीम इंडिया और अफ्रीका का इस मैदान पर आमना सामना
  2. इस दौरान कभी भी टीम इंडिया को नहीं मिली हार
  3. वनडे मैचों में भी तीन मैचों में मिल चुकी है टीम इंडिया को जीत

टीम भले 0-2 से पिछड़ चुकी है. हालांकि उसका 25 साल बाद दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने का सपना पूरा नहीं हो सका है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका को वह जोहानिसबर्ग में जवाब देने की स्थिति में है. इस मैदान पर टीम इंडिया ने अब तक 4 मैच खेले हैं. डरबन और केपटाउन के बाद जोहानिसबर्ग में टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा मैच खेले हैं.
जोहानिसबर्ग के इस मैदान पर टीम इंडिया की दक्षिण अफ्रीका चार बार भिड़ंत हो चुकी है. इसमें एक बार टीम इंडिया को जीत मिली है और बाकी के मैच ड्रॉ रहे हैं. इस बार टीम इंडिया की ये पांचवीं भिड़ंत होगी.

इस मैदान के अलावा दक्षिण अफ्रीका में ऐसा कोई मैदान नहीं है, जहां टीम इंडिया को हार न मिली हो. डरबन और केपटाउन में टीम इंडिया ने 5-5 मैच खेले हैं. डरबन में 5 में से 3 हार, 1 जीत और 1 मैच ड्रॉ रहा है. वहीं केपटाउन में टीम इंडिया को 5 में से 3 में हार मिली है. वहीं दो मैच दो मैच ड्रॉ रहे हैं.

8 पारियों में सिर्फ एक बार टीम इंडिया के 20 विकेट गिरे हैं
ये मैदान भारतीय बल्लेबाजों को कितना रास आता है इसका अंदाजा इस बात से लगाइए कि यहां 4 टेस्ट मैचों की 8 पारियों में सिर्फ एक बार टीम इंडिया ऑलआउट हुई है. इसके अलावा टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज कभी ऑलआउट नहीं कर सके. दक्षिण अफ्रीका में अब तक 14 शतक लगे हैं. इसमें 4 शतक टीम इंडिया की ओर से सिर्फ इसी मैदान पर लगाए गए हैं. विराट कोहली ने पिछले दौरे पर इसी मैदान पर शतज जमाया था.

Trending news