Kapil Dev : भारतीय प्लेयर्स पर पैसा और घमंड हावी है... मैच हारते ही दिग्गज खिलाड़ी ने सुनाई खरी-खरी!
Advertisement

Kapil Dev : भारतीय प्लेयर्स पर पैसा और घमंड हावी है... मैच हारते ही दिग्गज खिलाड़ी ने सुनाई खरी-खरी!

IND vs WI: बारबाडोस के केनसिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे में भारतीय टीम को वेस्टइंडीज ने 6 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ विंडीज टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी भी हासिल कर ली. इसी बीच एक दिग्गज खिलाड़ी ने टीम इंडिया को खरी-खरी सुनाई है.

Kapil Dev : भारतीय प्लेयर्स पर पैसा और घमंड हावी है... मैच हारते ही दिग्गज खिलाड़ी ने सुनाई खरी-खरी!

Kapil Dev on Indian Team: भारतीय टीम को बारबाडोस के केनसिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज ने 6 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ विंडीज टीम ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी भी कर ली. मैच हारने के बाद एक दिग्गज खिलाड़ी ने टीम इंडिया को खरी-खरी सुनाई है.

'खिलाड़ी खुद को सर्वज्ञ मानते हैं...'

साल 1983 में भारतीय क्रिकेट टीम को पहली बार वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन बनाने वाले कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों को जमकर सुनाया है. कपिल देव ने पहले तो भारतीय खिलाड़ियों के आत्मविश्वास की तारीफ की लेकिन ये भी कह दिया कि खिलाड़ी खुद को सब-कुछ जानने वाला सर्वज्ञ मानते हैं. उन्हें किसी से भी सलाह लेने की जरूरत महसूस नहीं होती है.

पैसे के साथ अहंकार भी आता है

कपिल देव ने 'द वीक' से कहा, 'मतभेद तो सभी के बीच होते हैं, लेकिन इन भारतीय खिलाड़ियों के बारे एक अच्छी बात यह है कि उनमें काफी आत्मविश्वास है. नेगेटिव पॉइंट ये भी है कि उन्हें लगता है वो सबकुछ जानते हैं.' पूर्व कप्तान ने साथ ही कहा कि पैसे के साथ अहंकार भी आता है. उन्होंने ये भी माना है कि कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका अहंकार उन्हें सुनील गावस्कर जैसे महान बल्लेबाज से भी सलाह लेने से रोकता है. कपिल ने कहा, 'कई बार ऐसा होता है कि ज्यादा पैसे आते हैं, तो उसके साथ अहंकार भी आता है. इन क्रिकेटर्स को लगता है कि उन्हें सब-कुछ आता है. यही बड़ा अंतर भी है.'

अनुभवी से सीख सकते हैं भारतीय क्रिकेटर

64 वर्षीय इस दिग्गज ने कहा, 'कुछ खिलाड़ी काफी आत्मविश्वासी हैं. फिर उन्हें लगता है कि जैसे आपको किसी से कुछ पूछने की जरूरत नहीं है जबकि मेरा मानना है कि एक अनुभवी व्यक्ति हमेशा आपकी मदद कर सकता है. यहां कई ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्हें मदद की जरूरत है. जब सुनील गावस्कर वहां मौजूद हैं, तो आप उनसे बात क्यों नहीं कर सकते? अंहकार कहां है? ऐसा कोई घमंड नहीं है. उन्हें लगता है कि हम काफी अच्छे हैं. हो सकता है कि अच्छे हों, लेकिन 50 सीजन तक क्रिकेट देखने वाले व्यक्ति से भी मदद लेनी चाहिए. वो चीजों को बेहतर तरीके से जानते है. कभी-कभी किसी को सुनने से भी आपके विचार बदल जाते हैं.'

टीम इंडिया को दूसरे वनडे में मिली हार

बारबाडोस के केनसिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे में भारतीय टीम की बल्लेबाजी बेहद खराब रही. टीम 40.5 ओवर में 181 रन के कुल स्कोर पर ऑलआउट हो गई. इसके बाद विंडीज टीम ने 36.4 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. वेस्टइंडीज के कप्तान शाई होप को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया जो 80 गेंदों पर 2 चौके और इतने ही छक्के लगाकर 63 के निजी स्कोर पर नाबाद लौटे.

Trending news