VIDEO INDvsSL : गेंद एमएस धोनी के स्टंप पर लगी, लेकिन 'प्राण' सूख गए श्रीलंका के!
Advertisement
trendingNow1338567

VIDEO INDvsSL : गेंद एमएस धोनी के स्टंप पर लगी, लेकिन 'प्राण' सूख गए श्रीलंका के!

टीम इंडिया ने पूर्व कप्तान एमएस धोनी और भुवनेश्वर कुमार की शतकीय साझेदारी के दम पर दूसरा वनडे तीन विकेट से जीत लिया.

एमएस धोनी और भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया को जिताकर ही लौटे (फोटो : PTI)

टीम इंडिया को श्रीलंका दौरे पर गुरुवार को पहली बार तगड़ी चुनौती मिली. टेस्ट मैचों में बुरी तरह मात देनेके बाद टीम इंडिया ने पहले वनडे में जिस तरह से श्रीलंका को हराया था, उससे लग रहा था कि वनडे में भीलंकाई टीम काफी पीछे रह जाएगी, लेकिन उसने दूसरे वनडे में टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेल दिया औरएक समय मैच टीम इंडिया के हाथ से फिसलता लग रहा था. वह तो भला हो टीम इंडिया के पूर्व कप्तान 'सुपरकूल' एमएस धोनी (MS Dhoni) और भुवनेश्वर कुमार का जिन्होंने श्रीलंका के मुंह से जीत खींच ली. मैच में एक समय ऐसा भी आया, जब उनको धोनी का विकेट मिलते-मिलते रह गया और उनके चेहरे पर हवाइयां उड़ने लगीं. आइए जानते हैं कि इसमें हुआ क्या था...

  1. श्रीलंका ने पहले बैटिंग करके इंडिया को 237 रनों का लक्ष्य दिया था
  2. डकवर्थ लुइस नियम से बाद में यह 47 ओवर में 231 रन हो गया
  3. श्रीलंका के युवा स्पिनर धनंजय ने इंडिया के 6 विकेट चटकाए

दूसरे वनडे में श्रीलंकाई क्रिकेटरों की खुशी उस समय गम में बदल गई, जब 35वें ओवर में एमएस धोनी को किस्मत का साथ मिला. सामने थे तेज गेंदबाज विश्वा फर्नांडो. उनकी दूसरी गेंद को धोनी ने हल्के हाथ से खेला, लेकिन गेंद धोनी के पैड से लगती हुई पैरों के बीच से निकलकर स्टंप की ओर चली गई. धोनी कुछ समझ पाते कि इतने में गेंद स्टंप के निचले हिस्से पर जा लगी. श्रीलंकाई खिलाड़ी उछल पड़े, लेकिन पलभर में ही उनकी खुशी मायूसी में बदल गई, क्योंकि गिल्लियां नहीं गिरीं. धोनी मुस्कुरा दिए. वह उस समय 29 रन पर खेल रहे थे और टीम इंडिया को जीत के लिए 59 रन और चाहिए थे.

यह भी पढ़ें- आखिर रवि शास्त्री ने क्यों कहा, आधी रात को 'जेल ब्रेक' देखा, हर्षा बोले- बेल्स रांची में बनी हैं क्या!

श्रीलंकाइयों के माथे पर दिखने लगीं चिंता की लकीरें
एमएस धोनी के इस तरह लकी रहने का मतलब श्रीलंकाई खिलाड़ी अच्छी तरह समझ रहे थे. उनके चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ पढ़ी जा सकती थीं. जाहिर है वर्ल्ड के बेस्ट फिनिशर को ऐसा मौका मिलना जीत के फिसलने के लिए काफी था और हुआ भी कुछ ऐसा ही. टीम इंडिया ने धोनी और भुवनेश्वर की शतकीय साझेदारी के दम पर मैच तीन विकेट से जीत लिया.

इस नियम से बचे धोनी
फर्नांडो की यह गेंद न तो नो बॉल थी और न ही डेड. बावजूद इसके धोनी को बोल्ड करार इसलिए नहीं दिया जा सका, क्योंकि गेंद के स्टंप से टकराने के बावजूद गिल्लियां नहीं गिरीं. स्टंप के माइक्रोफोन से गेंद के टकराने की आवाज भी आई थी. नियम के अनुसार जब तक गिल्लियां नहीं गिरतीं बल्लेबाज आउट नहीं होता. गिल्ल्यों का स्टंप के ग्रूव से ऊपर उठना जरूरी होता है.

देखें वीडियो

टीम इंडिया को श्रीलंका के युवा गेंदबाज धनंजय ने छह विकेट चटकाकर जोरदार झटके दिए थे, लेकिन अंत में किस्मत ने श्रीलंका का साथ नहीं दिया.

क्रिकेट से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें : क्रिकेट न्यूज

Trending news