ICC Test Ranking: करियर की शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचे मोर्न मोर्कल
Advertisement
trendingNow1384418

ICC Test Ranking: करियर की शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचे मोर्न मोर्कल

मोर्केल ने टेस्ट मैच के दूसरे दिन शॉन मार्श को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे किए. वह यह मुकाम हासिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका के पांचवें गेंदबाज बन गए हैं. 

मोर्ने मोर्कल के करियर की यह बेस्ट रैंकिंग है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में 110 रनों पर 9 विकेट लेने वाले मोर्ने मोर्कल आईसीसी गेंदबाजी रैंकिंग में 798 अंकों के साथ छठे नंबर पर पहुंच गए हैं. यह उनके करियर की बेस्ट रैंकिंग है. टेस्ट क्रिकेट में मोर्कल ने 2006 में डेब्यू किया था. ऐसी उम्मीद है कि शुक्रवार से जोहानिसबर्ग में टेस्ट मैच के बाद मोर्कल दुनिया के टॉप 10 गेंदबाजों में शामिल होंगे. इस रैंकिंग में उनके साथ कगिसो रबाडा 899 अंकों के साथ टॉप पर मौजूद हैं. जबकि, ट्रैंट बोल्ट, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में पहली पारी में छह विकेट लिए और इंग्लैंड की टीम 58 रनों पर सिमट गई थी, इस लिस्ट में वह सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं. 

  1. मोर्ने मोर्केल ने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे किए
  2. मोर्ने मोर्कल आईसीसी गेंदबाजी रैंकिंग में छठे नंबर पर 
  3. टेस्ट क्रिकेट में मोर्ने मोर्कल ने 2006 में डेब्यू किया था

ट्रैंट बोल्ट ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में भी तीन विकेट लिए थे. ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड और मिशेल स्टार्क क्रमशः एक और दो स्थानों पर गिरकर पांचवें और 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं. भारत के रवींद्र जडेजा तीसरे और रविचंद्रन अश्विन चौथे स्थान पर हैं.

बल्लेबाजों की रैंकिंग में न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. विलियम्सन ने 18वां शतक बनाकर मार्टिन क्रो के 17 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ा है. अब वह न्यूजीलैंड के सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.  

दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर केपटाउन में, पहली पारी में 141 नाबाद रन बनाकर तीन स्थान आगे खिसक कर आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं. एबी डिविलियर्स हालिया सीरीज में शानदार बल्लेबाजी के कारण टॉप 10 में बने हुए हैं.  

दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका, इस शीर्ष गेंदबाज ने किया संन्यास का ऐलान

इसके साथ ही जो रूट एक स्थान के नुकसान से चौथे, चेतेश्वर पुजारा एक स्थान के नुकसान से 7वें, अजहर अली एक स्थान ने नुकसान से 9वें और हाशिम अमला एक स्थान के नुकसान से 10वें स्थान पर हैं. डीन एल्गर के टॉप 10 में आने से एलिस्टर कुक तीन स्थान के नुकसान से 13वें स्थान पर चले गए हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरे स्थान पर कायम हैं. 938 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ इस रैंकिंग में टॉप पर हैं. 

ऑलराउंडरों की रैंकिंग में शाकिब अल हसन पहले और रवींद्र जडेजा दूसरे स्थान पर बरकरार हैं. रविचंद्रन अश्विन तीसरे, बेन स्टोक्स चौथे और वर्नन फिलैंडर पांचवें स्थान पर हैं. मिचेल स्टार्क सातवें और कगिसो रबाडा आठवें स्थान पर हैं.

संन्यास से पहले दक्षिण अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि
बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में अपने करियर में 300 विकेट का आंकड़ा छूने वाले दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल का कहना है कि उन्होंने पिछले 12 साल से काफी मेहनत की है और उसी मेहनत का फल है कि वह यहां पर हैं. मोर्केल ने टेस्ट मैच के दूसरे दिन शॉन मार्श को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे किए. वह यह मुकाम हासिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका के पांचवें गेंदबाज बन गए हैं. 

उनसे पहले एलन डोनाल्ड, शॉन पोलक, मखाया नतिनी और डेल स्टेन इस मुकाम को छू चुके हैं. बता दें कि मोर्केल ने सीरीज से पहले ही बता दिया था कि वह इस सीरीज के बाद टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. इसी के साथ मोर्कल टेस्ट क्रिकेट में 300 शिकार करने वाले दुनिया के 32वें गेंदबाज बन गए हैं. मोर्कल ने यह उपलब्धि न्यूलैंड्स में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन हासिल की है.

Trending news