Champions Trophy: चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चुनी गई भारतीय टीम, 'कप्तान' को ही दिखा दिया बाहर का रास्ता!
Advertisement

Champions Trophy: चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चुनी गई भारतीय टीम, 'कप्तान' को ही दिखा दिया बाहर का रास्ता!

Indian Hockey: रांची में होने वाले एशियन चैंपियंस ट्रॉफी (Asian Champions Trophy-2023) हॉकी टूर्नामेंट के लिए भारत की 20 सदस्यीय महिला टीम का ऐलान कर दिया गया है. इस टीम में ऐसी प्लेयर को जगह नहीं मिली है जो भारत की कप्तानी तक संभाल चुकी हैं.

Champions Trophy: चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चुनी गई भारतीय टीम, 'कप्तान' को ही दिखा दिया बाहर का रास्ता!

Indian Hockey Team for Asian Champions Trophy : रांची में होने वाले एशियन चैंपियंस ट्रॉफी (Asian Champions Trophy-2023) हॉकी टूर्नामेंट के लिए भारत की 20 सदस्यीय महिला टीम चुन ली गई है. इस टीम में ऐसी प्लेयर को बाहर किया गया है जो रियो ओलंपिक (Rio OIympics) में भारत की कप्तानी तक संभाल चुकी हैं.

दिग्गज प्लेयर को किया बाहर

अनुभवी मिडफील्डर सुशीला चानू (Sushila Chanu) को 27 अक्टूबर से 5 नवंबर तक रांची में होने वाली एशियन चैंपियंस ट्रॉफी (Asian Champions Trophy-2023) के लिए 20 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम में जगह नहीं दी गई है. रियो ओलंपिक गेम्स में भारत की कप्तानी करने वालीं सुशीला हाल में हांगझोउ एशियाई खेलों (Asian Games) में कांस्य पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थी.

कारण तक नहीं किया स्पष्ट

हॉकी इंडिया (Hockey India) की ओर से जारी बयान में ये स्पष्ट नहीं किया गया है कि उन्हें चोट लगी है या उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है. एशियन गेम्स की टीम में शामिल वैष्णवी विट्ठल फाल्के को शर्मिला देवी के साथ बैकअप विकल्प के रूप में रखा गया है. बलजीत कौर को सुशीला की जगह टीम में लिया गया है. सुशीला के अलावा गोलकीपर सविता के नेतृत्व वाली टीम में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है. डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का पहले की तरह टीम की उप-कप्तान बनी रहेगी.

27 अक्टूबर को भारत का पहला मैच

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के अलावा जापान, चीन, कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड अन्य भाग लेने वाले देश हैं. भारत अपने अभियान की शुरुआत 27 अक्टूबर को थाईलैंड के खिलाफ करेगा. इसके बाद वह मलेशिया (28 अक्टूबर), चीन (30 अक्टूबर), जापान (31 अक्टूबर) और कोरिया (2 नवंबर) के खिलाफ मैच खेलेगा. भारत की मुख्य कोच यानेक शोपमैन ने कहा, ‘लय बनाए रखना और टीम के रूप में सुधार जारी रखना महत्वपूर्ण है. हमने एशियाई खेलों में अच्छा प्रदर्शन करके ब्रॉन्ज जीता था और आगामी टूर्नामेंट में हमें अपने एशियाई प्रतिद्वंदियों के खिलाफ अपनी स्थिति में सुधार करने का एक और मौका मिलेगा.’

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम इस प्रकार है: गोलकीपर: सविता (कप्तान), बिचू देवी खारीबाम. डिफेंडर: निक्की प्रधान, उदिता, ईशिका चौधरी, दीप ग्रेस एक्का (उप-कप्तान). मिडफील्डर: निशा, सलीमा टेटे, नेहा, नवनीत कौर, सोनिका, मोनिका, ज्योति, बलजीत कौर. फॉरवर्ड: लालरेम्सियामी, संगीता कुमारी, दीपिका, वंदना कटारिया.

बैकअप खिलाड़ी: शर्मिला देवी, वैष्णवी विट्ठल फाल्के. (PTI से इनपुट)

Trending news