Rohit Sharma Record: रोहित शर्मा के ये 5 महारिकॉर्ड हैं 'अमर', विराट कोहली के लिए उसे तोड़ना भी नामुमकिन
Advertisement
trendingNow12464651

Rohit Sharma Record: रोहित शर्मा के ये 5 महारिकॉर्ड हैं 'अमर', विराट कोहली के लिए उसे तोड़ना भी नामुमकिन

Rohit Sharma Record: भारत के वनडे और टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा अपनी तूफानी पारियों के लिए मशहूर हैं. चतुर कप्तानी के अलावा रोहित गजब की स्टाइलिश बल्लेबाजी भी करते हैं. उनके नाम क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जिन्हें तोड़ना काफी कठिन है.

Rohit Sharma Record: रोहित शर्मा के ये 5 महारिकॉर्ड हैं 'अमर', विराट कोहली के लिए उसे तोड़ना भी नामुमकिन

Rohit Sharma Record: भारत के वनडे और टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा अपनी तूफानी पारियों के लिए मशहूर हैं. चतुर कप्तानी के अलावा रोहित गजब की स्टाइलिश बल्लेबाजी भी करते हैं. उनके नाम क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जिन्हें तोड़ना काफी कठिन है. रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारतीय फैंस को खुशी के काफी पल दिए हैं. दोनों ने ही भारतीय क्रिकेट के लिए अनेकों यादगार पारी खेली हैं. लेकिन जब रिकॉर्ड्स की बात आती है, तो रोहित शर्मा के नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं जिन्हें विराट कोहली शायद अपने पूरे करियर में नहीं तोड़ पाएंगे.

टी20 वर्ल्ड कप में किया था कमाल

रोहित और कोहली ने मिलकर अमेरिका-वेस्टइंडीज में हुए टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. कोहली के लिए पूरा टूर्नामेंट काफी खराब रहा था. इसके बावजूद कप्तान रोहित ने उनके ऊपर भरोसा जताया. विराट ने फाइनल में यादगार पारी खेलकर कप्तान के भरोसे को सही साबित किया. उन्होंने खिताबी मुकाबले में 59 गेंद पर 76 रन बनाए थे. हम आपको यहां रोहित के कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं जिसे विराट के लिए तोड़ना काफी मुश्किल है.

ये भी पढ़ें: 'ऋषभ पंत को 18 करोड़...', IPL में किसे रिटेन करेगी दिल्ली कैपिटल्स? पूर्व दिग्गज ने बताए चौंकाने वाले नाम

रोहित के 5 ऐतिहासिक रिकॉर्ड

एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक: रोहित शर्मा एक वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 2019 वनडे वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाए थे. यह रिकॉर्ड अब तक कायम है. विराट के लिए इसे तोड़ना काफी मुश्किल है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के: रोहित शर्मा के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है. वह एक आक्रामक बल्लेबाज हैं और उन्होंने अपनी इसी आक्रामकता से यह रिकॉर्ड बनाया है. रोहित ने अब तक तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) को मिलाकर 623 छक्के लगाए हैं. कोहली उनसे काफी पीछे हैं. विराट ने 302 छक्के लगाए हैं.

ये भी पढ़ें: कपड़ा फैक्ट्री में किया काम, ऑटो रिक्शा चलाया...अब बनेगा भारत का स्टार! ऋतुराज गायकवाड़ को आउट कर मचाई सनसनी

टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान: रोहित ने अपनी कप्तानी में इस साल भारत को टी20 वर्ल्ड कप में जीत दिलाई. टीम इंडिया 17 साल बाद इस खिताब को जीत पाई. वहीं, 11 सालों बाद आईसीसी टूर्नामेंट में जीत मिली. रोहित टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान बन गए. 

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक: रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने पांच शतकीय पारियां खेली हैं. कोहली ने सिर्फ एक ही शतक लगाया. दोनों बल्लेबाज संन्यास ले चुके हैं. ऐसे में विराट इस मामले में रोहित से आगे नहीं निकल पाएंगे.

वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी: रोहित शर्मा ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी, जो वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी है. कोहली के लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ना काफी कठिन होगा. वह अपने करियर के अब अंतिम पड़ाव पर है. पहले की तरह उनकी फॉर्म भी नहीं है और वनडे मैच ज्यादा होते भी नहीं. ऐसे में विराट के लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ना भी कठिन होगा.

Trending news