राहुल द्रविड़ के इस 'एकलव्य' को मिली टीम इंडिया में जगह
Advertisement

राहुल द्रविड़ के इस 'एकलव्य' को मिली टीम इंडिया में जगह

श्रेयस भले अब तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच न खेला हो लेकिन उनकी बल्लेबाजी ने घरेलू और प्रथम श्रेणी मैचों में सबको प्रभावित किया है.

श्रेयस अय्यर. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में सिलेक्ट किया गया है. श्रेयस भले अब तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच न खेला हो लेकिन उनकी बल्लेबाजी ने घरेलू और प्रथम श्रेणी मैचों में सबको प्रभावित किया है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे के समय धर्मशाला टेस्ट में भी श्रेयस अय्यर को मौका मिलने वाला था, लेकिन उन्हें अंतिम 11 में जगह नहीं मिल पाई थी. लेकिन उन्हें अब राष्ट्रीय टीम में चुन लिया गया है. वैसे श्रेयस अय्यर खुद राहुल द्रविड़ के बड़े प्रशंसक है. वह अपनी सफलता का श्रेय राहुल द्रविड़ को देते हैं. वह कहते हैं राहुल ने उन्हें यह सिखाया कि मैं खुद को शांत रखूं और उन चीजों पर ध्यान न दूं जो मेरे नियंत्रण में नहीं हैं.

  1. राहुल द्रविड़ के बड़े प्रशंसक हैं श्रेयस अय्यर
  2. 2017 आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया
  3. वह चौथे क्रम पर खेलने के प्रबल दावेदार हैं
  4.  

उनके चयन पर सिलेक्शन कमेटी के चेयरमैन एमएसके प्रसाद ने कहा कि अय्यर ने हर फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है. चाहे फर्स्ट क्लास क्रिकेट हो, वनडे फॉर्मेट हो, या फिर टी-20 फॉर्मेट हो, वह सभी क्लास में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रसाद ने कहा कि जब हम एक खिलाड़ी को चुनते हैं, तो हम चाहते हैं कि उसे ज्यादा मौका मिले.

पांच मैचों में बनाए 213 रन
कुछ महीनों पहले दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गई सीरीज में श्रेयस ने 213 रन बनाए. इसमें उन्होंने दो शतक भी बनाए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक अभ्यास मैच में उन्होंने एक दोहरा शतक भी बनाया था.

आईपीएल में खरीदा गया था 2.6 करोड़ में
22 साल के अय्यर मुंबई टीम के लिए रणजी खेलते हैं. साल 2015 में अय्यर को आईपीएल की बोली के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने 2.6 करोड़ रुपए में खरीदा था. अय्यर ने अब तक 38 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. घरेलू क्रिकेट में अय्यर का प्रदर्शन शानदार रहा हैं. उन्होंने 38 मैचों में 55 के औसत से 9 शतकों समेत 3366 रन बनाए हैं.

INDvsNZ : भारतीय कप्तान कोहली हिट तो कीवी कैप्टन विलियम्सन हुए फ्लॉप

श्रेयस ने अब तक 41 टी-20 मैचों खेले हैं और उन्होंने इन मैचों में 125 के दमदार स्ट्राइक-रेट के साथ 7 अर्धशतकों समेत 951 रन बनाए हैं.

चौथे नंबर के बड़े दावेदार हैं
मुंबई के इस धाकड़ बल्लेबाज ने हाल ही में इंडिया ए की तरफ से खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज जीतने में अहम भूमिका निभाई. श्रेयस ने अविजित शतक जमाया. फर्स्टक्लास में उनका औसत 54.33 है. उनका अधिकतम स्कोर 202 नाबाद है. उनके नाम लिस्ट ए में दो शतक भी शामिल हैं.

वनडे और टी-20 से बाहर चल रहे अजिंक्य रहाणे टेस्ट में होंगे उपकप्तान

घरेलू क्रिकेट में श्रेयस ने काफी रन बनाये हैं. श्रेयस आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते हैं. वह अपनी टीम के मजबूत स्तंभ हैं. 2017आईपीएल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था. वह चौथे नंबर के बड़े दावेदार हैं.

Trending news