टीम इंडिया की न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली T-20 सीरीज जीत और 4 बातें
Advertisement
trendingNow1350104

टीम इंडिया की न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली T-20 सीरीज जीत और 4 बातें

उसने यहां तीसरे रोमांचक टी-20 मुकाबले में कीवी टीम को 6 रन से हराकर पहली सीरीज अपने नाम की.

बारिश के कारण तीसरा टी20 मैच 8-8 ओवर का कर दिया गया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में 30 साल बाद कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया. टीम इंडिया ने इतने लंबे समय बाद यहां मैच देख रहे घरेलू दर्शकों को बिल्कुल भी निराश नहीं किया. उसने यहां तीसरे रोमांचक टी-20 मुकाबले में कीवी टीम को 6 रन से हराकर पहली सीरीज अपने नाम की. यह पहली बार है, जब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कोई टी20 सीरीज अपने नाम की है.

  1. आखिरी मैच में 6 रन से मिली जीत
  2. 2-1 से पहली बार जीती टी20 सीरीज
  3. कीवी टीम रैंकिंग में दूसरे  नंबर पर खिसकी

हालांकि बारिश के कारण ये मैच 8-8 ओवर का कर दिया गया. लेकिन इसके बावजूद मैच के रोमांच पर कोई असर नहीं पड़ा. हालांकि टीम इंडिया की इस जीत के बाद वह नंबर वन तो नहीं बन पाई, लेकिन उसके कारण पाकिस्तान की टीम जरूर नंबर हो गई.

कीवी टीम दूसरे नंबर पर लुढ़की, भारत 5वें नंबर पर  
जब ये सीरीज शुरू हुई थी, उस समय कीवी टीम आईसीसी रैंकिंग में पहले नंबर पर थी. टीम इंडिया 5वें नंबर पर थी. इस जीत से टीम इंडिया को कोई भी फायदा नहीं हुआ. वह पांचवें नंबर पर ही कायम है. लेकिन कीवी टीम जरूर पहले नंबर से दूसरे नंबर पर लुढ़क गई. पाकिस्तान की टीम अब दुनिया में पहले नंबर की टी20 टीम बन गई.  

VIDEO : अब रोहित शर्मा बने 'सुपरमैन', उड़कर लपका कॉलिन मुनरो का कैच

पहला मैच और पहली सीरीज जीत
न्यूजीलैंड के खिलाफ जब टीम इंडिया ने इस टी20 सीरीज का आगाज किया था. उस समय तक वह छह टी20 मैचों में से एक भी मैच कीवी टीम के खिलाफ नहीं जीत पाई थी. लेकिन उसने पहला ही टी 20 मैच कोटला में जीतते हुए इस सिलसिले को तोड़ दिया. दूसरे मैच में कीवी टीम ने शानदार वापसी करते हुए टीम इंडिया को राजकोट में हरा दिया. तीसरे मैच पर बारिश का साया देखकर लग रहा था कि मैच नहीं होगा और सीरीज बराबरी पर छूटेगी, लेकिन अंतत: मैच 8-8 ओवर का हुआ. मैच में भारत ने 6 रनों से जीत दर्ज करते हुए सीरीज अपने नाम की.

विराट कोहली ने ये क्या कर दिया....पाकिस्तान को बना दिया नंबर वन

चारों सीरीज अपने नाम की
विराट एंड कंपनी की द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में ये चौथी सीरीज जीत है. उसने सबसे पहले 2016 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज अपने नाम की थी. इसके बाद उसी साल जिम्बाब्वे को हराया. इसके बाद 2017 में इंग्लैंड और अब न्यूजीलैंड को हराकर अपना रिकार्ड कायम रखा.

सचिन के बाद सबसे ज्यादा जीत में हिस्सेदार बने धोनी
टीम इंडिया की ओर से टीम में रहते हुए सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा बनने का रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन अपने करिअर में टेस्ट और वनडे मिलाकर कुल 307 मैचों में जीत के हिस्सेदार बने. उनके बाद अब नंबर धोनी का आता है. धोनी अब तक कुल 256 मैचों में जीत के हिस्सेदार बने हैं. 227 जीतों के साथ तीसरे नंबर पर युवराज सिंह और 216 जीत के साथ राहुल द्रविड़ चौथे नंबर पर हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 186 मैचों में जीत के हिस्सेदार बने हैं.

Trending news