जीत से उत्साहित दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्कराम बोले, भारत को हराकर मजा आया
Advertisement
trendingNow1373032

जीत से उत्साहित दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्कराम बोले, भारत को हराकर मजा आया

वांडर्स स्टेडियम में बारिश से प्रभावित मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से शिकस्त दी.

दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 28 ओवरों में 202 रनों का लक्ष्य दिया गया था

नई दिल्ली: वांडर्स स्टेडियम में शनिवार को बारिश से प्रभावित मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से शिकस्त दी. दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 28 ओवरों में 202 रनों का लक्ष्य दिया गया था जिसे टीम ने पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 289 रन बनाए हुए थे. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पारी में एक विकेट खोकर 43 रन बनाए थे, तभी खराब मौसम तथा बारिश के कारण खेल रोक दिया गया. जब मैच फिर से शुरू हुआ तो मेजबान टीम को संशोधित लक्ष्य मिला जिसे उसने 25.3 ओवरों में हासिल कर लिया. 

  1. दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से शिकस्त दी
  2. दक्षिण अफ्रीका को 28 ओवरों में 202 रनों का लक्ष्य मिला था
  3. टीम ने पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया लक्ष्य

जीत के बाद मीडिया से बात करते हुए दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक कप्तान एडेन मार्करम ने कहा, "ऐसा लगता है कि पिंक रंग हमारे लिए बहुत ज्यादा लकी है. आज के प्रदर्शन से राहत मिली है. भारत को हराकर खुशी का अनुभव हो रहा है. टीम ने जिस तरह से वापसी की है, उससे खुश हूं. हमारे गेंदबाजों ने अपने प्लान के मुताबिक काम किया. भारत को 290 पर रोककर हमारे गेंदबाजों ने बढ़िया काम किया. हमारा प्रयास डर को दूर रखकर अपने मूल स्वभाव के अनुसार प्रदर्शन करना था. मैच में काफी दबाव है. एबी डिविलियर्स की वापसी से मध्यक क्रम को निश्चित रूप से मजबूती मिली है. उसने विरोधी टीम को खासा परेशान किया. हमें आगे भी इस प्रदर्शन को जारी रखना होगा. हमनें अभी भी अव्वल दर्जे का प्रदर्शन नहीं किया है और हमें अपने गेम में और सुधार करना होगा."  

शिखर धवन ने बताए चौथे वनडे मैच में हार के दो कारण, एक बारिश और दूसरा मिलर को जीवनदान

उधर, हार से बहुत दुखी भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका जीत की हकदार थी क्योंकि उन्होंने बेहतरीन जज्बा दिखाया. शनिवार को हुए मुकाबले में भारतीय टीम जीत की प्रबल दावेदार थी लेकिन कुछ मिले मौकों को चूकने और बारिश के बाद दो बार पड़ी बाधा ने उनकी वनडे में जीत की लय तोड़ दी.  विराट ने कहा, "दूसरी पारी में जब बारिश की बाधा के बाद मैच शुरू हुआ तो बॉल और रन के बीच 35 रन का अंतर आ गया. यह एक तरह से टी20 का मैच था, जिसमें आप गेंदबाजों पर हावी हो जाते हो और यह तब मुश्किल हो जाता है जब बल्लेबाज लय में आ जाता है. जब एक टीम लय में आ जाती है तो उन्हें रोकना काफी मुश्किल हो जाता है. हमें अवसरों का लाभ उठाना चाहिए था."   

INDvsSA : मैच जीतकर भी अफ्रीका ने की बड़ी गलती, फिर ऐसा हुआ तो कप्तान होंगे सस्पेंड

कोहली ने कहा, ‘‘ब्रेक के बाद जब शिखर और जिंक्स (अंजिक्य रहाणे) बल्लेबाजी के लिये उतरे तो विकेट थोड़ा अलग तरह बर्ताव कर रहा था. ब्रेक के बाद यह बल्लेबाजी के लिये इतना अच्छा नहीं था.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ब्रेक के बाद मौसम थोड़ा ठंडा हो गया, शाम में विकेट थोड़ा तेज हो गया और ऐसा पूरी पारी के दौरान जारी रहा इसलिये मुझे नहीं लगता कि खिलाड़ी दूसरे हाफ में क्रीज पर जम सके.’’

उन्होंने कहा, ‘‘खेल के ओवर कम होना और लक्ष्य कम होना शायद उनके पक्ष में रहा, उन्होंने गेंद को लगातार हिट किया, भले ही परिस्थितियां कैसी भी रही हों. अगर यह पूरा गेम होता तो नहीं पता कि परिणाम कुछ और भी हो सकता था.’’ कोहली ने कहा, "जब एबी डिविलियर्स आउट हुआ तो हमें लगा कि हम अभी गेम हैं लेकिन मिलर और हेनरिक क्लासन ने हमें गेम से दूर कर दिया.  

Trending news