5 टेस्ट में 974 रन...डॉन ब्रैडमैन का यह महारिकॉर्ड अब तक नहीं टूटा, 94 साल में कोई आसपास भी नहीं पहुंच सका
Advertisement
trendingNow12408040

5 टेस्ट में 974 रन...डॉन ब्रैडमैन का यह महारिकॉर्ड अब तक नहीं टूटा, 94 साल में कोई आसपास भी नहीं पहुंच सका

Unbreakable record Don Bradman: क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें रिकॉर्ड्स बनते हैं और टूटते रहते हैं. एक ऐसा दौर भी था जब बल्लेबाजों को बिना किसी सुरक्षा के तेज गेंदबाजों का सामना करना पड़ता था. उस युग में एक ऐसा खिलाड़ी था जिसने क्रिकेट की दुनिया में अपनी अमर छाप छोड़ी. वह थे, सर डॉन ब्रैडमैन.

5 टेस्ट में 974 रन...डॉन ब्रैडमैन का यह महारिकॉर्ड अब तक नहीं टूटा, 94 साल में कोई आसपास भी नहीं पहुंच सका

Unbreakable record Don Bradman: क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें रिकॉर्ड्स बनते हैं और टूटते रहते हैं. एक ऐसा दौर भी था जब बल्लेबाजों को बिना किसी सुरक्षा के तेज गेंदबाजों का सामना करना पड़ता था. उस युग में एक ऐसा खिलाड़ी था जिसने क्रिकेट की दुनिया में अपनी अमर छाप छोड़ी. वह थे, सर डॉन ब्रैडमैन. 27 अगस्त 1908 को जन्मे ब्रैडमैन को क्रिकेट का सिकंदर कहना गलत नहीं होगा. 'बल्ले का जादूगर', 'क्रिकेट की दुनिया का बॉस', 'द डॉन' जैसे शब्द ब्रैडमैन के लिए बिल्कुल सटीक बैठते हैं.

क्रिकेट के लीजेंड ब्रैडमैन

ब्रैडमैन सिर्फ एक बल्लेबाज नहीं थे, बल्कि क्रिकेट के इतिहास में एक लीजेंड थे. उन्होंने क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया और अपनी बल्लेबाजी से लाखों लोगों को मंत्रमुग्ध किया. उनका औसत 99.94 था, जो क्रिकेट के इतिहास में सबसे बेहतर औसत है. ब्रैडमैन ने न केवल ऑस्ट्रेलिया के लिए बल्कि पूरे क्रिकेट जगत के लिए कई रिकॉर्ड बनाए. हम आपको यहां उनके ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं जिसे तोड़ना काफी मुश्किल है. यह 94 साल से अब तक कायम है.

ये भी पढ़ें: 3 दिग्गजों के लिए टेस्ट टीम में एंट्री नामुमकिन! रोहित शर्मा-गौतम गंभीर का नहीं जीत पाए भरोसा

ब्रैडमैन का करियर

ऑस्ट्रेलिया के ब्रैडमैन ने 1928 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था. उन्होंने कंगारू टीम के लिए 52 मुकाबले खेले. इस दौरान 80 पारियों में 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए. उन्होंने 29 शतक और 13 अर्धशतक लगाए. ब्रैडमैन ने अपने डेब्यू के 2 साल बाद यानि 1930 में एक महारिकॉर्ड बनाया जो अब तक न हीं टूटा है. वह टेस्ट इतिहास में एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बने. उनके इस रिकॉर्ड के करीब भी अब तक कोई नहीं पहुंच पाया.

ये भी पढ़ें: टेस्ट टीम में वापसी पर ग्रहण! इस टूर्नामेंट में फिर फेल हुए श्रेयस अय्यर और सरफराज खान, सूर्या के लिए आई बुरी खबर

ब्रैडमैन का खास रिकॉर्ड

ब्रैडमैन ने इंग्लैंड के खिलाफ उसके ही घरेलू मैदान पर 5 मैचों की सिर्फ 7 पारियों में ही 974 रन ठोक दिए थे. इस सीरीज में उनका औसत 139.14 का रहा था. ब्रैडमैन का हाइएस्ट स्कोर 334 रन था. एक सीरीज में किसी बल्लेबाज ने इतने रन अब तक नहीं बनाए. ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज ने इंग्लैंड के बॉली हेमंड का रिकॉर्ड तोड़ा था. हेमंड ने 1928-29 में 5 टेस्ट की 9 पारि्यों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 905 रन बनाए थे. ब्रैडमैन ने कुछ ही महीनों बाद बदला ले लिया और उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया.

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा और मुंबई इंडियंस का रिश्ता होगा खत्म! महान क्रिकेटर ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी

गावस्कर भारत के लिए टॉप पर

एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ब्रैडमैन और हेमंड के बाद तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के मार्क टेलर हैं. टेलर ने 1989 में इंग्लैंड के खिलाफ 6 टेस्ट मैचों की सीरीज में 839 रन बनाए थे. भारत की बात करें तो 1970-71 में वेस्टइंडीज दौरे पर महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने 4 टेस्ट मैचों की 8 पारियों में 774 रन बनाए थे. यह एक टेस्ट सीरीज में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है. इस सीरीज में उनका औसत 154.80 का था. गावस्कर ने इस दौरे पर 4 शतक और 3 अर्धशतक लगाए थे.

Trending news