VIDEO : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में धोनी चिल्लाए, सीधा हो जा चीकू....
Advertisement

VIDEO : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में धोनी चिल्लाए, सीधा हो जा चीकू....

बल्ले के अलावा विकेट के पीछे से महेंद्र सिंह धोनी के निर्देश टीम इंडिया की जीत में बड़ा योगदान दे रहे है.

पहली बार भारत ने अफ्रीका को लगातार तीन मैचों में हराया. photo : Video grab sony liv

नई दिल्ली : कप्तान विराट कोहली के नाबाद 160 रनों की पारी की मदद से टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए अफ्रीका को पहली बार लगातार 3 मैचों में उसी की जमीन पर मात दी. 6 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया अब 3-0 से आगे हो गई है. ऐसा पहली बार है, जब टीम ने लगातार 3 मैच जीते हैं. बल्लेबाजी के अलावा टीम इंडिया की जीत में स्पिन गेंदबाजी का भी बड़ा योगदान रहा है. मैच के दौरान टीम इंडिया जब फील्डिंग कर रही थी, तब विकेट के पीछे से लगातार महेंद्र सिंह धोनी की आवाज मैदान पर गूंज रही थी.

  1. तीसरे मैच में धोनी ने विकेट के पीछे 400 शिकार पूरे किए
  2. एेसा करने वाले वह दुनिया के चौथे और अकेले भारतीय हैं
  3. तीसरा मैच हराकर भारत ने सीरीज में 3-0 की बढ़त ली

तीसरे मैच में धोनी अपने बल्ले से तो बड़ा कमाल नहीं दिखा सके. लेकिन मैदान पर विकेट के पीछे अपने निर्देशों से टीम इंडिया की जीत में बड़ी भूमिका निभाई. खासकर युवा गेंदबाजों को उनके दिए गए निर्देश मैच के बाद भी चर्चा का विषय बने हुए हैं. मैच के दौरान माइक पर धोनी की आवाज को स्पष्ट सुना जा सकता है.

चहल-कुलदीप की फिरकी में फंसी अफ्रीकी टीम अब बनाएगी नई रणनीति

-बॉल अपने से कम ज्यादा घूम रहा है कुछ करने का नहीं है
-हल्का बाहर रख सकता है उसको

-दो कदम पीछे रहना, सामने मैं देखूंगा. बढ़िया बढ़िया...
-थोड़ा पीछा ही रहेगा, थोड़ा अंदर और थोड़ा ऊपर
-- चीकू फिर सीधा हो जा

-वो पीछे ही रहेगा
-बाहर वाला सीधे से निकालना

-देखना मिलर आज आड़ा मारेगा
-भई ये बॉल तो आड़ा है पक्का आड़ा मारेगा
-बहुत खराब धूप है उधर से
-इसका पैर इधर गिर रहा है

कुलदीप यादव तथा युजवेंद्र चहल के दम पर बुधवार को न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों से हरा दिया. दोनों गेंदबाज ये स्वीकार कर चुके हैं कि विकेट के पीछे से धोनी की सलाह उन्हें मैदान पर बहुत काम आती है. ये दोनों ही गेंदबाज पहली बार अफ्रीका में खेल रहे हैं, लेकिन उन्होंने अपनी गेंदबाजी से अफ्रीका को परेशान कर रखा है.

400 शिकार करने वाले चौथे खिलाड़ी बने धोनी
भारतीय क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धोनी विकेट के पीछे 400 शिकार करने वाले दुनिया के चौथे विकेटकीपर बन गए. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में धोनी ने कार्यवाहक कप्तान एडेन मार्करम को कुलदीप यादव की गेंद पर स्टंप करके यह कारनामा किया. पारी के 17वें ओवर में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप की फ्लाइटेड गेंद को मार्करम चूक गये और धोनी ने समय गंवाये बिना गिल्लियां बिखेर दी.

धोनी ने यह स्टंप उस समय किया, जब दूसरे विकेट के लिए एडेन मार्करम और जेपी ड्यूमिनी 78 रनों की साझेदारी कर चुके थे. लेकिन यहीं पर मार्करम के आउट होते ही पूरी अफ्रीकी टीम का पतन शुरू हो गया. उसके बाद कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका.  अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में धोनी से पहले यह उपलब्धि कुमार संगकारा (482), एडम गिलक्रिस्ट (472) और मार्क बाउचर (424) हासिल कर चुके हैं. चौथे नंबर पर धोनी और पांचवे पायदान पर पाकिस्तान के मोईन खान हैं. जिन्होंने अपने करीब 15 साल के करियर में कुल 287 आउट किए, जिसमें 214 कैच और 73 स्टंप आउट हैं.

Trending news