'डबल सेंचुरी' के बाद स्मिथ के इस 'मास्टर प्लान' के सामने फेल हुए कोहली
Advertisement
trendingNow1341943

'डबल सेंचुरी' के बाद स्मिथ के इस 'मास्टर प्लान' के सामने फेल हुए कोहली

इस मैच में कूल्टर नाइल का स्पैल काफी शानदार रहा. उन्होंने 5 ओवर में केवल 12 रन दिए. इसके साथ ही उन्होंने भारत के पहले 3 विकेट भी लिए.

विराट कोहली 0 पर आउट हुए (File Photo)

नई दिल्ली : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 5 वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी दो मैचों में शानदार शतक जड़े. चौथे वनडे में (131) और पांचवें वनडे में (नाबाद 110) रन की पारी खेली. श्रीलंका के खिलाफ वनडे करियर का 30वां शतक जड़कर विराट  ने ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के 30 शतक के बराबरी कर ली. वनडे में अब विराट से अधिक शतक मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के नाम ही दर्ज हैं. सचिन के नाम पर 49 वनडे शतक दर्ज हैं, लेकिन विराटी की इस शानदार फॉर्म पर ऑस्ट्रेलिया ने लगाम लगा दी है. रनों का अंबार लगाने वाले विराट के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अपनी चाल चली और उन्हें शतकों की 'हैट्रिक' लगाने से रोक दिया. 

  1. विराट ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 2 शतक ठोके
  2. विराट ने चौथे वनडे में 131 रनों की पारी खेली
  3. विराट ने पांचवें वनडे में नाबाद 110 रन की पारी खेली

बता दें कि टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 10.4 ओवर में 3 विकेट गंवा दिए. इन विकेटों में विराट कोहली का विकेट भी शामिल है, जिन्हें नाथन कूल्टर ने बिना खाता खोले ही पवेलिन लौटा दिया. 

श्रीलंका के खिलाफ लगातार 2 सेंचुरी जड़ने के बाद 0 पर आउट हुए कोहली
पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर नाथन कूल्टर नाइल ने कोहली को बिना खाता खोले पवेलियन लौटा दिया. कूल्टर ने ऑफ स्टंप के बाहर की फुललेथ गेंद डाली. कोहली ने शॉट खेलने की कोशिश की और ग्लेन मैक्सवैल को अपना कैच थमा बैठे. विराट के बाद मैदान पर आए मनीष पांडे को भी कूल्टर ने बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया. इस मैच के पहले 3 विकेट नाथन कूल्टर ने लिए. 

ऐसे होते हैं विराट कोहली आउट 
विराट कोहली को आउट करने के लिए स्टीव स्मिथ ने एक रणनीति के तहत काम किया और वे इसमें सफल भी रहे. अक्सर देखा गया है कि अगर कोहली को फोर्थ या फिफ्थ स्टंप पर शरीर से दूर गेंद डाली जाए, तो उनका विकेट आसानी से हासिल किया जा सकता. यदि गेंदबाज अनावश्यक गति का इस्तेमाल न करें और विराट के स्कोरिंग एरिया में कटर डालें तब भी विराट के आउट होने की संभावना बढ़ जाती है. घरेलू गेंदबाज यदि विराट के ईगो को छेड़ते हुए उन्हें बाउंसर डालें तब भी विराट हुक शॉट पर अपना विकेट गंवा देते हैं. 

कूल्टर ने अब तक दो बार विराट को 0 पर आउट किया 
बता दें कि विराट अपने करियर में 27 बार 0 पर आउट हुए हैं और मजेदार बात यह है कि नाथन कूल्टर ने ही उन्हें दो बार बिना खाता खोले पवेलियन भेजा है. इस साल आईपीएल-10 में केकेआर और आरसीबी के बीच कोलकाता में हुए मुकाबले में भी कूल्टर ने विराट को 0 पर आउट किया था. 

कूल्टर ने भारत के पहले 3 विकेट झटके
इस मैच में कूल्टर नाइल का स्पैल काफी शानदार रहा. उन्होंने 5 ओवर में केवल 12 रन दिए. इसके साथ ही उन्होंने भारत के पहले 3 विकेट भी लिए. उनकी लाइन और लैंथ लगातार शानदार रही. 

'घर' में भारत का दूसरा सबसे कम स्कोर 
भारत में खेले जा रहे मैच में 11 रन पर पहले 3 विकेट गिरने का स्कोर भारत का दूसरा सबसे कम स्कोर है. इससे पहले हैदराबाद में 2005 में भारत के पहले 3 विकेट 5 रन के स्कोर पर गिर गए थे. यह मैच भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेल रहा था. 

'शतक' के लिए नहीं खेलते विराट 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने से पहले विराट कोहली ने कहा था कि वह शतक जड़ने के बारे में नहीं सोचते हैं, शायद यही वजह कि उनके बल्ले से ज्यादा शतक निकलते हैं. विराट कोहली का कहना है कि वह तिहरे अंक (शतक) के लिए नहीं खेलते हैं. मेरे लिए जो काम सबसे महत्वपूर्ण है, वह है टीम के लिए मैच जीतना. उन्होंने कहा कि यदि मैं 98 या 99 के स्कोर पर आउट होता हूं और टीम मैच जीत जाती है तो मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.

Trending news