ICC Awards : विराट को मिली दोहरी खुशखबरी, बने क्रिकेटर अॉफ द ईयर और नंबर 1 कप्तान
Advertisement

ICC Awards : विराट को मिली दोहरी खुशखबरी, बने क्रिकेटर अॉफ द ईयर और नंबर 1 कप्तान

2012 में कोहली को वनडे बेस्ट प्लेयर घोषित किया गया था. उसके बाद ये दूसरा मौका है, जब उन्हें इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है.

विराट से पहले ये कामयाबी महेंद्र सिंह धोनी भी हासिल कर चुके हैं.

नई दिल्ली : सेंचुरियन में भले टीम इंडिया को हार के साथ सीरीज गंवानी पड़ी हो, लेकिन उस हार के एक दिन बाद ही विराट कोहली के हिस्से में बड़ी खुशी आई है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को 2017 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और सर्वश्रेष्ठ कप्तान घोषित किया गया है. उन्हें वन डे का भी बेस्ट प्लेयर घोषित किया गया है. 2012 में कोहली को वनडे बेस्ट प्लेयर घोषित किया गया था. उसके बाद ये दूसरा मौका है, जब उन्हें इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है.

  1. 2102 में विराट को वनडे का बेस्ट प्लेयर चुना गया था
  2. इस साल बेस्ट प्लेयर के अलावा बेस्ट केप्टेन भी चुने गए
  3. स्टीव स्मिथ 2017 के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्लेयर बने

टेस्ट क्रिकेट में इस साल कई उपलब्धियां अपने नाम करने वाले ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी घोषित किया गया है. स्मिथ के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस बार एशेज सीरीज 4-0 से अपने नाम की थी. वह रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज हैं. टेस्ट रैंकिंग में इस समय वह डॉन ब्रेडमैन के बाद सबसे ज्यादा प्वाइंट हासिल करने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. उन्होंने अभी हाल में इंग्लैंड के महान बल्लेबाज डेव हटन को पीछे छोड़ा था.

वीरेंद्र सहवाग की भविष्यवाणी, इस एक मामले में विराट कोहली को भी पछाड़ देंगे बेन स्टोक्स

इस अवॉर्ड को जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा, ये मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है कि इस साल मुझे सर गेरी सोबर्स ट्रॉफी से नवाजा जाएगा. वर्ल्ड क्रिकेट में ये सबसे बड़ा अवॉर्ड है. ये दूसरा साल है, जब बेस्ट क्रिकेटर का अवॉर्ड दूसरे साल भी भारतीय खिलाड़ी को मिल रहा है. पिछले साल ये अवॉर्ड आर अश्विन को मिला था. इस साल ये अवॉर्ड मुझे मिल रहा है.

B'DAY SPECIAL: औसत में सचिन भी नहीं टिके इस खिलाड़ी के सामने, कुछ ऐसे हुआ करियर का पतन

बेस्ट टेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड जीतने पर स्टीवन स्मिथ ने कहा कि ये अवॉर्ड जीतना एक प्लेयर के तौर पर बहुत सम्मान की बात है. उन्होंने कहा मुझे ये सम्मान मिल रहा है. मैंने पिछले साल 6 टेस्ट शतक लगाए. लेकिन सबसे बड़ी बात मैंने अपनी टीम का एशेज में नेतृत्व किया और उस जीत में योगदान दिया. स्मिथ ने कहा, मुझे टेस्ट क्रिकेट पसंद है, क्योंकि इसमें आपकी स्किल और माइंड का पता चलता है.

आंकड़े बताते हैं 2017 में कैसे गरजा कोहली का बल्ला
विराट की तरह इस कामयाबी को रिकी पोंटिंग दो बार हासिल कर चुके हैं. विराट ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में 2203 रन 77 से ज्यादा की औसत से बनाए. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 8 शतक बनाए. वहीं 1818 वनडे रन उन्होंने 82.63 की औसत से बनाए. वनडे में उन्होंने 7 शतक बनाए. टी20 में उन्होंने 299 रन बनाए.

Trending news