VIDEO : वानखेड़े में दर्शकों ने कोहली... कोहली... जप कर किया कप्तान का 'विराट' स्वागत
Advertisement

VIDEO : वानखेड़े में दर्शकों ने कोहली... कोहली... जप कर किया कप्तान का 'विराट' स्वागत

199 मैच खेलने के बाद सेंचुरी के बाद करें तो विराट सबसे आगे हैं. उनके नाम अब तक 30 सेंचुरी दर्ज हैं, जबकि एबी डिविलियर्स 24 सेंचुरी के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

विराट कोहली वानखेड़े में अपना 200वां वनडे मैच खेल रहे हैं (File Photo)

नई दिल्ली : भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का 22 अक्टूबर  से आगाज हो गया है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में जारी पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. बता दें कि कोहली अपने करियर का 200वां वनडे मैच खेल रहे हैं. कोहली ने अपने करियर में अब तक खेले गए 199 मैचों में 8767 रन बनाए हैं, जिसमें 30 शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं.

  1. भारत-न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज
  2. पहला मैच 22 अक्टूबर को खेला जा रहा है
  3. पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है

43 साल में पहली बार बना है यह संयोग, क्या इतिहास रच पाएगी 'विराट सेना'

बता दें कि वानखेड़े में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले वनडे मैच की शुरुआत भारत के लिए कुछ खास नहीं रही. छठवें ओवर तक भारत के दो विकेट गिर चुके थे और स्कोर था महज 30 रन. भारत के सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी सस्ते में ही पवेलियन लौट चुकी थी. 

कुछ इस अंदाज में विराट कोहली ने किया अनुष्का शर्मा से प्यार का इजहार, देखें VIDEO

सबसे पहले  तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर भारत को पहला झटका लगा. बोल्ट ने 9 रन के निजी स्कोर पर शिखर धवन को पवेलियन भेजा. इसके बाद मैदान पर आए कप्तान विराट कोहली. अपना 200वां मैच खेल रहे कोहली जैसे ही वानखेड़े के मैदान पर पहुंचे लोगों ने उनके नाम को जपना शुरू कर दिया. 

पूरा स्टेडियम कोहली... कोहली के नारों से गूंज उठा. कुछ इस तरह से स्टेडियम में बैठे दर्शकों ने टीम इंडिया के कप्तान का उनके खास मैच के मौके पर शानदार स्वागत किया.

विराट कोहली के मैदान पर आने के बाद रोहित शर्मा भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए. 5वें ओवर में रोहित शर्मा दो छक्के लगातार जड़ने के बाद आउट हो गए. रोहित शर्मा ने 18 गेंदों में 2 छक्कों के साथ 20 रनों की पारी खेली. रोहित को भी बोल्ट ने ही पवेलियन भेजा था. बोल्ट ने रोहित को क्लीन बोल्ड किया. 

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं विराट 
बता दें कि 199 मैच खेलने के बाद विराट ( 8767) सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उनके बाद नंबर आता है साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (8520) का. सचिन के 200 मैच में 7305 रन थे.

कप्तानी में भी धोनी से आगे निकल चुके हैं विराट
अब तक सबसे कम मैच में सबसे अधिक जीत के मामले में विराट भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में भारत ने 40 वनडे खेले हैं, जिसमें से 31 बार जीत और 8 बार हार मिली है. जीत का प्रतिशत 79.48 है. धोनी की कप्तानी में भारत ने 199 मैच में से 110 में जीत दर्ज की थी. जीत का प्रतिशत 59.57 रहा.

इस मैच में शतक जड़कर रिकी पोंटिंग से आगे निकल जाएंगे विराट 
199 मैच खेलने के बाद सेंचुरी के बाद करें तो विराट सबसे आगे हैं. उनके नाम अब तक 30 सेंचुरी दर्ज हैं, जबकि एबी डिविलियर्स 24 सेंचुरी के साथ दूसरे नंबर पर हैं. क्रिस गेल (19) तीसरे नंबर पर हैं, जबकि सचिन तेंडुलकर और सौरभ गांगुली संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं. इन दोनों ने 199 मैच में 18-18 सेंचुरी लगाई थी.

अंतरराष्ट्रीय वनडे में सबसे अधिक सेंचुरी लगाने के मामले में विराट ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं. इन दोनों ने 30-30 सेंचुरी लगाई है. इसका वर्ल्ड रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने 49 सेंचुरी लगाने का करिश्मा किया है.

Trending news