IND vs PAK: जब करगिल वॉर के समय खेला गया भारत-पाक का मैच, टीम इंडिया ने मैदान पर लिया था बदला
Advertisement

IND vs PAK: जब करगिल वॉर के समय खेला गया भारत-पाक का मैच, टीम इंडिया ने मैदान पर लिया था बदला

India vs Pakistan: 1999 क्रिकेट वर्ल्ड कप के समय भारतीय टीम ने जंग के अलावा पाकिस्तान को क्रिकेट के मैदान पर भी धूल चटाई थी. 

Twitter

India vs Pakistan: 1999 का क्रिकेट वर्ल्ड कप क्रिकेट का जनक कहे जाने वाले इंग्लैंड में हुआ. यह वर्ल्ड कप कई मायनों में खास था. जब बॉर्डर पर भारत और पाकिस्तान के युद्ध चल रहा था. पाकिस्तान में परवेज मुशर्रफ ने सेना की बागडोर संभालते ही सत्ता हथिया ली. जिसके बाद उन्होंने कश्मीर की ऊंची चोटियों पर कब्जा कर लिया. बॉर्डर पर भारतीय सेना उन्हें मुंहतोड़ जवाब दे रही थी. दूसरी तरफ भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट के ग्राउंड पर क्रिकेट मैच खेला गया. इससे लोगों की भावनाएं सातवें आसमान पर थीं.  

भारत ने चटाई थी पाकिस्तान को धूल 

वर्ल्ड कप के सुपर सिक्स मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को 227 रनों का टारगेट दिया. उस समय 250 से ऊपर का टारगेट बहुत ही सुरक्षित माना जाता था. उस मैच में सचिन तेंदुलकर ने भारत को तूफानी शुरुआत दिलाई थी. उन्होंने 45 रनों की पारी खेली. वहीं, कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 59 रन बनाए. मैच में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन क्रिकेट की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने बनाए. उन्होंने 61 रनों का योगदान दिया. इन बल्लेबाजों की मदद से ही भारत ने पाकिस्तान को बड़ा टारगेट दिया. 

गेंदबाजों ने किया कमाल 

भारतीय गेंदबाजों के आगे पाकिस्तानी टीम टिक ही नहीं पाई और पाकिस्तानी बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. पाकिस्तान की तरफ से कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया और पूरी पाकिस्तानी टीम सिर्फ 180 रनों पर ऑल आउट हो गई और इस तरह से भारत ने मैच 47 रनों से जीत लिया.

वेंकेटश प्रसाद ने दिखाया दम 

भारत की तरफ से वेंकटेश प्रसाद ने कातिलाना गेंदबाजी की. उन्होंने मैच में 5 विकेट हासिल किए. उनकी गेंदबाजी देखकर पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने दांतों तले अंगुलियां दबा लीं. वह टीम इंडिया की तरफ से सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे. इसके अलावा जवागल श्रीनाथ ने तीन विकेट हासिल किए. वहीं, अनिल कुंबले के खाते में दो विकेट गए. इन गेंदबाजों की बदौलत ही भारतीय टीम जीत हासिल कर सकी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news