IPL देखने वालों की रिपोर्ट आई, जानिए इस बार दर्शकों की संख्या बढ़ी या घटी
Advertisement
trendingNow1393342

IPL देखने वालों की रिपोर्ट आई, जानिए इस बार दर्शकों की संख्या बढ़ी या घटी

7 अप्रैल से शुरू हुए आईपीएल के पहले हफ्ते की व्यूअरशिप आ गई है. स्टार इंडिया की ओर से कहा जा रहा है कि इस बार दर्शकों की संख्या ऐतिहासिक रूप से बढ़ी है.

IPL देखने वालों की रिपोर्ट आई, जानिए इस बार दर्शकों की संख्या बढ़ी या घटी

नई दिल्ली : आईपीएल अपने आयोजन के 10 साल पूरे कर चुका है. इस साल इसका 11वां संस्करण खेला जा रहा है. 10 साल तक आईपीएल का प्रसारण सेट मैक्स ने किया. पिछले साल आईपीएल के 5 साल के राइट के लिए बोली लगाई गई तो स्टार इंडिया ने सभी को पीछे छोड़ते हुए 16347 करोड़ रुपए में ये बाजी अपने नाम की. 7 अप्रैल से शुरू हुए आईपीएल के पहले हफ्ते की व्यूअरशिप आ गई है. स्टार इंडिया की ओर से कहा जा रहा है कि इस बार दर्शकों की संख्या ऐतिहासिक रूप से बढ़ी है.

  1. 7 अप्रैल से शुरू हुआ था आईपीएल का 11वां संस्करण
  2. इस बार आईपीएल के प्रसारण का अधिकार स्टार इंडिया के पास
  3. स्टार ने 16,347.5 करोड़ रुपए में ब्रॉडकास्टिंग राइट्स खरीदे थे

स्टार इंडिया के हवाले से कहा गया है कि ये सप्ताह ऐतिहासिक रहा है. इस बार 37.1 करोड़ क्रिकेट फैंस ने इसे देखा. दावा किया गया है कि टूर्नामेंट को टीवी पर करीब 28.84 करोड़ लोगों और मोबाइल एप हॉटस्टार पर 8.24 करोड़ दर्शकों ने देखा जो आईपीएल इतिहास में पहले सप्ताह में सर्वाधिक देखा गया प्रतिशत है.

धोनी से मिलने मैदान पर फिर पहुंचा ये शख्स, देखें, उसके बाद हुआ ये...

स्टार इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय गुप्ता ने कहा, ''हम आईपीएल को उसके प्रशंसकों तक अलग तरह से पेश करने के तरीके ढूंढ रहे हैं. टीवी और हॉटस्टार पर इसे लोगों ने काफी पसंद किया है हम इन आंकड़ों से खुश हैं.'

सोनी के हवाले से दावा, दर्शक घटे
वहीं दूसरी ओर एक रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इस सीजन के पहले हफ्ते में आईपीएल के दर्शकों की संख्या में पिछले साल के मुकाबले कमी देखी गई. दैनिक भास्कर में छपी रिपोर्ट में दावा किया है कि आईपीएल-11 के पहले हफ्ते के बाद व्यूअरशिप में कमी आई है. खबर में दावा किया गया है कि सीजन के पहले हफ्ते में 24.60 करोड़ दर्शक मिले जबकि पिछले सीजन में यह संख्या 25.50 करोड़ थी. यानी, इस बार शुरुआती 8 मैचों में 90 लाख दर्शक कम हुए.

सहवाग के सामने ही चैपल ने रची थी गांगुली को हटाने की साजिश, वीरू ने खोला राज

खबर में सोनी नेटवर्क के स्पोर्ट्स और डिस्ट्रीब्यूशन प्रेसिडेंट राजेश कौल के हवाले से बताया गया है कि हिंदी भाषी इलाकों और गुजरात में व्यूअरशिप काफी घटी है. इन क्षेत्रों में 19.5% की गिरावट आई है. खबर में बताया गया है कि आईपीएल-10 के शुरुआती हफ्ते में यहां 17.83 करोड़ दर्शक थे जबकि इस बार 14.35 करोड़ हैं.

इस बार स्टार इंडिया के चैनल पर आईपीएल का टेलीकास्ट हो रहा है. स्टार ने 16,347.5 करोड़ रुपए में ब्रॉडकास्टिंग राइट्स खरीदे थे. स्टार दस चैनल, छह भाषाओं और हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग कर रहा है.

Trending news