WTC Points Table: भारत की हार के बाद पॉइंट्स टेबल में मचा उथल-पुथल, अब ये हैं फाइनल के समीकरण
Advertisement
trendingNow12480614

WTC Points Table: भारत की हार के बाद पॉइंट्स टेबल में मचा उथल-पुथल, अब ये हैं फाइनल के समीकरण

How Can India Qualify For World Test Championship Final: न्यूजीलैंड आईसीसी इवेंट्स में भारत के लिए एक दुश्मन रहा है और एक बार फिर उन्होंने WTC फाइनल क्वालीफिकेशन के मामले में भारत को मुश्किल में डाल दिया है. भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के 2023-25 चक्र में तीसरी हार मिली है.

WTC Points Table: भारत की हार के बाद पॉइंट्स टेबल में मचा उथल-पुथल, अब ये हैं फाइनल के समीकरण

How Can India Qualify For World Test Championship Final: न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को हराकर चौंका दिया है. उसने मजबूत टीम इंडिया को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 से जीत हासिल कर ली. यह टेस्ट भारत के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहा. पहली पारी में 46 रन पर सिमटने के बाद टीम ने जबरदस्त वापसी की और मैच को पांचवें दिन तक पहुंचाया. न्यूजीलैंड ने 402 रन बनाकर पहली पारी में 356 रनों की बढ़त हासिल की. भारत ने दूसरी पारी में शानदार कमबैक किया और 462 रन बनाकर मैच में 106 रनों की लीड हासिल की. हालांकि, यह बड़ी लीड नहीं थी. न्यूजीलैंड को 107 रन का टारगेट मिला. उसने 2 विकेट पर 110 रन बनाकर मैच में जीत हासिल कर ली.

WTC 2023-25 में भारत की तीसरी हार

न्यूजीलैंड आईसीसी इवेंट्स में भारत के लिए एक दुश्मन रहा है और एक बार फिर उन्होंने WTC फाइनल क्वालीफिकेशन के मामले में भारत को मुश्किल में डाल दिया है. भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के 2023-25 चक्र में तीसरी हार मिली है. इससे पहले साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ एक-एक हार मिली थी. इस हार के बावजूद टीम इंडिया को बड़ा नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन समीकरण अब बदल गए हैं. भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर काबिज है. हालांकि, भारत के प्रतिशत अंक (पीसीटी) में गिरावट आई.

ये भी पढ़ें: बेंगलुरु में लड़कर हारे टीम इंडिया के शेर...न्यूजीलैंड 36 साल बाद भारत में टेस्ट जीता, सीरीज में 1-0 से आगे

भारतीय टीम पर बढ़ गया दबाव

इस टेस्ट मैच से पहले भारत को WTC फाइनल में जगह सुनिश्चित करने के लिए कम से कम चार जीत और दो ड्रॉ की आवश्यकता थी.  न्यूजीलैंड को 3-0 से हराने से ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम पर बहुत दबाव कम हो गया होता. ऑस्ट्रेलिया में भारत को सिर्फ एक जीत और दो ड्रॉ की आवश्यकता होती. अब समीकरण में बड़ा बदलाव हुआ है. रोहित शर्मा की टीम के लिए आगे की राह आसान नहीं है.

ये भी पढ़ें: अद्भुत..अविश्वसनीय..अकल्पनीय...रमनदीप के 'ग्रेटेस्ट कैच' ने क्रिकेट जगत में मचाई सनसनी, Video वायरल

अब ये हो गया फाइनल का समीकरण

न्यूजीलैंड से हार का मतलब है कि भारत अब ऑस्ट्रेलिया में एक से अधिक टेस्ट हार नहीं सकता. न्यूजीलैंड के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट मैचों में जीत के साथ-साथ उसे कंगारू टीम के खिलाफ भी 2 मुकाबले जीतने होंगे. ऑस्ट्रेलियाई टीम की गुणवत्ता को देखते हुए यह भारत के लिए एक बहुत बड़ा काम होगा। भारत को WTC फाइनल के लिए दौड़ में बने रहने के लिए अपना पीसीटी 56 से ऊपर रखना होगा.

 

 

ये भी पढ़ें: ​सहवाग ने पाकिस्तानी कप्तान को बनाया था 'मूर्ख', सिक्स लगाकर बेंगलुरु में उतार दी थी इज्जत

इन टीमों के नतीजों का भी पड़ेगा असर

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया भी WTC फाइनल के लिए दौड़ में हैं और उनके परिणाम भी WTC फाइनलिस्ट का फैसला करने में महत्वपूर्ण होंगे.  मान लीजिए कि साउथ अफ्रीका अगर श्रीलंका-पाकिस्तान के खिलाफ अपने घरेलू मैदान और बांग्लादेश के खिलाफ उसके घरेलू मैदान पर हार जाता है तो भारत की संभावना बढ़ जाएगी. कई संभावनाएं हैं, लेकिन भारत चार टेस्ट जीतकर और अन्य परिणामों पर निर्भर रहे बिना फाइनल में जगह सुनिश्चित करना चाहेगा.

Trending news