CWG 2018 : टेबल टेनिस में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनी मनिका
Advertisement

CWG 2018 : टेबल टेनिस में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनी मनिका

मानिका बत्रा ने शनिवार को 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया है. मनिका कॉमनवेल्थ खेलों की टेबल टेनिस स्पर्धा में गोल्ड जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं.

मनिका ने टेबल टेनिस में एकल स्वर्ण जीत कर इतिहास रच दिया (फोटो : PTI)

गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया) : भारत की महिला एकल टेबल टेनिस खिलाड़ी मानिका बत्रा ने शनिवार को 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया है. मनिका कॉमनवेल्थ खेलों की टेबल टेनिस स्पर्धा में गोल्ड जीतने वाली पहली  भारती महिला खिलाड़ी बन गई हैं. इससे पहले इस इवेंट में भारत को कभी भी गोल्ड नहीं मिला था. मानिका ने पूरी तरह से एकतरफा रहे फाइनल मुकाबले में सिंगापुर की मेंगयू यू को 4-0 से हराया. 

  1. मनिका ने दिलाया भारत को दिन का आंठवा स्वर्ण
  2. टेबल टेनिस में सोना जीतने वाली पहली भारतीय महिला
  3. टेबल टेनिस की पुरुष युगल टीम ने भी जीता कांस्य पदक 

मानिका पूरे मैच के दौरान अपने प्रतिद्वंद्वी पर हावी रहीं और उन्हें मैच में वापसी करने के ज्यादा मौके नहीं दिए. हलांकि, मेंगयू यू ने पहले गेम में बढ़त बनाई लेकिन मानिका ने वापसी करते हुए गेम को 11-7 से जीता. दूसरे गेम में भी भारत की स्टार खिलाड़ी को ज्यादा मुश्किलें नहीं आई और अपने बेहतरीन बैकहैंड के दम पर उन्होंने 11-6 से गेम को जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली.

मेंगयू यू तीसरे गेम में मानिका के सामने पूरी तरह से धराशाही हो गईं. भारतीय खिलाड़ी ने यह गेम 11-2 से अपने नाम किया.चौथे गेम में सिंगापुर की प्रतिद्वंद्वी ने मानिका पर दबाव बनाने की कोशिश की लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने 11-7 से यह गेम जीतकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया.

CWG 2018 : सिंधु और सायना में होगी गोल्ड की जंग, धर्मसंकट में फंसे गुरू गोपीचंद

मानिका ने फाइनल मुकाबले में अपनी सर्विस पर कुल 23 अंक अर्जित किए जबकि मेंगयू यू केवल 12 अंक ही हासिल कर पाई. इसके अलावा, मानिका ने अपनी सर्विस पर केवल 10 अंक गंवाए जबकि सिंगापुर की खिलाड़ी ने कुल 21 अंक गंवाए.

पुरुष युगल ने जीता कांस्य 
वहीं टेबल टेनिस में ही भारत के हरमीत देसाई और शंकर शेट्टी की जोड़ी ने पुरुषों की युगल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम किया. भारतीय जोड़ी ने सिंगापुर की कोएन पांग और इथान पोह की जोड़ी को 3-0 (11-5, 11-6, 12-10) से मात दी. कांस्य पदक के लिए खेले गए इस मुकाबले के पहले दो गेमों में एकतरफा रहे. हरमीत देसाई एवं शंकर शेट्टी ने पहले दो गेम 11-5, 11-6 से अपने नाम किया. 

CWG 2018 : भारत पर बरसा 'सोना', मैरी कॉम के बाद गौरव और संजीव ने दिलाए गोल्ड

तीसरे गेम में सिंगापुर की जोड़ी ने भारतीय खिलाड़ियों को कड़ी टक्कर दी. हालांकि, भारतीय जोड़ी इससे घबराई नहीं और तीसरे गेम को 12-10 से अपने नाम करते हुए कांस्य पदक पर कब्जा किया.

शरत सेमीफाइनल में ही हारे
वहीं पुरुष एकल में अचंता शरथ कमल सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गए हैं. शरथ कमल को नाइजीरिया के कादरी अरुणा ने सीधे गेमों में मात दी. दोनों खिलाड़ियों के बीच में कड़ा मुकाबला देखने को मिला लेकिन नाइजीरियाई खिलाड़ी ने हर गेम के अंतिम क्षणों में अधिक संयम से काम लिया.
 अरुणा ने पहला गेम 12-10 से जीता. अगेल दो गेमों में भी उन्होंने शरथ को परेशानी में डाला. भारतीय खिलाड़ी ने वापसी करने की कोशिशें भी की लेकिन अरुणा ने उन्हें दूसरे और तीसरे गेम 11-9, 11-9 से मात दी. तीन गेमों की तरह चौथे गेम में भी शरथ ने नाइजीरियाई खिलाड़ी को परेशानी में डालना चाहा लेकिन वह 11-7 से गेम और मैच हार गए.
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news