क्या देश की खातिर डॉक्टरों की सलाह दरकिनार कर मैच में लौटेंगे चोटिल विराट कोहली?
Advertisement
trendingNow1321421

क्या देश की खातिर डॉक्टरों की सलाह दरकिनार कर मैच में लौटेंगे चोटिल विराट कोहली?

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे रांची टेस्ट के पहले ही दिन टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा. मैच के दौरान कैप्टन विराट कोहली के कंधे में चोट लग गई और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. उनकी मेडिकल जांच हुई, जिसके बाद उन्हें आराम करने की सलाह दी गई यानि कोहली अब रांची टेस्ट नहीं खेल पाएंगे. 

खेलने की जिद पर अड़े हैं चोटिल विराट कोहली (PIC : BCCI)

नई दिल्ली : भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे रांची टेस्ट के पहले ही दिन टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा. मैच के दौरान कैप्टन विराट कोहली के कंधे में चोट लग गई और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. उनकी मेडिकल जांच हुई, जिसके बाद उन्हें आराम करने की सलाह दी गई यानि कोहली अब रांची टेस्ट नहीं खेल पाएंगे. 

ये भी पढ़ें- VIDEO : रांची टेस्ट के पहले दिन भारत के लिए बुरी खबर, चोटिल हो मैदान से बाहर हुए विराट

दैनिक भास्कर में छपी एख खबर के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के साथ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान फील्डिंग करते समय विराट कोहली के कंधे में चोट लग गई थी. मैच के बाद कोहली ने एमआरआई कराया. रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टरों ने उन्हें 10 दिन आराम करने की सलाह दी है. इसका मतलब ये हुआ कि कोहली सिर्फ रांची ही नहीं, बल्कि धर्मशाला टेस्ट भी नहीं खेल पाएंगे. हालांकि, चोटिल होने के बावजूद कोहली खेलने की जिद पर अड़े हुए हैं. उन्होंने कहा, "मेरे कंधे पर मैच की जिम्मेदारी है. इसलिए मेरा खेलना जरुरी है."

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के साथ रांची में खेली जा रही टेस्ट सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच के पहले दिन लंच के बाद 39वें ओवर की पहली गेंद पर मिड ऑन बाउंड्री पर एक चौका बचाने के प्रयास में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को दाहिने कंधे में चोट लग गई थी, जिसके चलते उनके कंधे में सूजन है, लेकिन प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार उन्हें कोई फ्रैक्चर नहीं हुआ है.

लंच और चाय के बीच जब रविंद्र जडेजा ने भारतीय टीम की ओर से 39वें ओवर की पहली गेंद फेंकी तो हैंड्सकांब ने मिडआन की ओर एक शानदार शाट लगाया, जिसे रोकने के लिए कप्तान विराट कोहली ने लंबी दौड़ लगाई और अंत में जब छलांग लगाकर बाल को बांउड्री के ठीक भीतर रोका तो वह अपने दाहिने कंधे के ऊपर गिर पड़े जिसके चलते उनके कंधे में चोट लग गई और उन्हें सावधानी के तौर पर तुरंत मैदान से बाहर आराम के लिए भेज दिया गया.

भारतीय क्रिकेट टीम के फील्डिंग के प्रशिक्षक रामकृष्णन श्रीधर ने पत्रकारों से कहा कि कप्तान कोहली को सावधानी के तौर पर तुरत मैदान से बाहर भेज दिया गया जिससे चोट बढ़ने की कोई आशंका न रहे. इस बीच मैच के बाद शाम को कोहली को रांची के बरियातू स्थित पल्स डायग्नोस्टिक एंड इमेजिंग सेंटर ले जाया गया जहां उनके दाहिने चोटिल कंधे के कई एक्सरे किए गए. एक्सरे करने वाले रेडियोलाजिस्ट अभिषेक ने बताया कि कोहली के कंधे में हल्की सूजन है, लेकिन प्रारंभिक जांच में कहीं किसी तरह का फ्रैक्चर नहीं नजर आया.

उन्होंने बताया कि बीसीसीआई के अपने चिकित्सकों की टीम कोहली का इलाज कर रही है और उनके मैच में खेलने अथवा आराम करने के संबन्ध में वही कोई फैसला करेंगे. टीम के फील्डिंग के प्रशिक्षक श्रीधर ने बताया कि कोहली के तीसरे टेस्ट में खेलने के बारे में कोई भी फैसला शुक्रवार को किया जाएगा. इस बीच उनका इलाज और फिजियोथेरेपी की जा रही है जिससे उन्हें जल्द आराम मिले.

इस बीच भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी देर शाम एक बयान में इस बात की पुष्टि की कि कोहली का इलाज चल रहा है और गंभीर चिंता की कोई बात नहीं है. बोर्ड के अनुसार उनके मैच में आगे शामिल होने की पूरी संभावना है.

बीसीसीआई ने एक बयान  में कहा गया ,‘‘बीसीसीआई की मेडिकल टीम इसकी पुष्टि करती है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली के दाहिने कंधे की मांसपेशी में खिंचाव का उपचार करा रहे हैं. जांच रिपोर्ट से पता चला है कि चोट गंभीर नहीं है. उनका उपचार जारी रहेगा जिससे उन्हें मैच में बाकी दिन खेलने में मदद मिलेगी.’’ 

Trending news