IPL 2016: बल्ले से चमक नहीं बिखेर पा रहे धोनी, फ्लॉप रही है कप्तानी
Advertisement

IPL 2016: बल्ले से चमक नहीं बिखेर पा रहे धोनी, फ्लॉप रही है कप्तानी

दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला और रणनीति दोनों ही इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें सत्र में नहीं चल पा रहे हैं लेकिन अन्य टीमों के कप्तान आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहे हैं और उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है। भारत की विश्व टी20 और वनडे विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे धोनी ने इससे पहले चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से कप्तान और खिलाड़ी के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। वह आईपीएल के भी सबसे सफल कप्तान हैं लेकिन राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को अभी तक वह अभी तक अपेक्षित परिणाम नहीं दे पाये हैं।

IPL 2016: बल्ले से चमक नहीं बिखेर पा रहे धोनी, फ्लॉप रही है कप्तानी

नई दिल्ली  : दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला और रणनीति दोनों ही इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें सत्र में नहीं चल पा रहे हैं लेकिन अन्य टीमों के कप्तान आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहे हैं और उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है। भारत की विश्व टी20 और वनडे विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे धोनी ने इससे पहले चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से कप्तान और खिलाड़ी के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। वह आईपीएल के भी सबसे सफल कप्तान हैं लेकिन राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को अभी तक वह अभी तक अपेक्षित परिणाम नहीं दे पाये हैं।

धोनी ने सीएसके की तरफ से 129 मैचों में कप्तानी की जिसमें उनकी टीम ने 78 जीते जबकि 50 में उसे हार का सामना करना पड़ा। इस बीच उनकी टीम दो बार चैंपियन भी बनी। दूसरी तरफ सुपरजाइंट्स की तरफ से धोनी ने दस मैचों में कप्तानी की है जिसमें उनकी टीम केवल तीन में जीत दर्ज कर पायी जबकि बाकी सात मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। यही नहीं धोनी का बल्ला भी नहीं चल पा रहा है और वह सर्वश्रेष्ठ फिनिशर की अपनी भूमिका पर अभी तक खरे नहीं उतरे हैं। भारत की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान ने सुपरजाइंट्स की तरफ से दस मैचों की नौ पारियों में केवल 182 रन बनाये हैं और उनका उच्चतम स्कोर 41 रन है। छक्के जड़ने में माहिर धोनी के नाम पर अभी तक केवल सात छक्के दर्ज हैं। आईपीएल नौ के अन्य कप्तानों ने हालांकि व्यक्तिगत तौर पर अच्छा प्रदर्शन करके अपने खिलाड़ियों के नये अच्छा उदाहरण पेश किया है। अभी सर्वाधिक रन बनाने वाले चोटी के पांच बल्लेबाजों में चार कप्तान शामिल हैं। रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के कप्तान विराट कोहली और सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर के बीच तो ‘ओरेंज कैप’ के लिये रोचक जंग चल रही है।

इन दोनों के अलावा कोलकाता नाइटराडर्स को दो बार चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर ने फिर से साबित कर दिया है कि वह एक कुशल कप्तान होने के साथ ही कुशल बल्लेबाज भी हैं। गंभीर ने दस मैचों में 49.75 की औसत से 398 रन बनाये हैं जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं। केकेआर ने भी अब तक छह मैचों में जीत हासिल की है और वह अंकतालिका में तीसरे स्थान पर है। मुंबई इंडियन्स भले ही दस मैचों में पांच में जीत दर्ज कर पाया लेकिन उसके कप्तान रोहित शर्मा ने शीर्ष क्रम में कुछ बेहतरीन पारियां खेली है। रोहित ने अब तक दस मैचों में 388 रन बनाये हैं जिसमें पांच अर्धशतक शामिल हैं। गुजरात लायन्स की अगुवाई कर रहे सुरेश रैना के पास संतुलित टीम हैं लेकिन उन्होंने खुद भी अच्छा प्रदर्शन किया। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 11 मैचों में 286 रन बनाये हैं हालांकि वह अब तक केवल एक अर्धशतक लगा पाये हैं। ?  

Trending news