VIDEO : बुमराह के 'ब्लॉस्ट' से IPL-10 में थमा KKR का सफर, बॉलिंग देख मुरीद हुए कपिल देव
Advertisement
trendingNow1327625

VIDEO : बुमराह के 'ब्लॉस्ट' से IPL-10 में थमा KKR का सफर, बॉलिंग देख मुरीद हुए कपिल देव

मुंबई इंडियंस ने कर्ण शर्मा और जसप्रीत बुमराह समेत गेंदबाजों की बेहतरीन गेंदबाज़ी की मदद से कोलकाता को 107 रनों पर ऑल-आउट कर दिया है. बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर की पूरी टीम बुरी तरह से बिखर गई. 

बुमराह ने गिराए KKR के तीन बड़े बैट, कपिल देव भी हो चुके हैं गेंदबाजी के मुरीद   (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : मुंबई इंडियंस ने कर्ण शर्मा और जसप्रीत बुमराह समेत गेंदबाजों की बेहतरीन गेंदबाज़ी की मदद से कोलकाता को 107 रनों पर ऑल-आउट कर दिया है. बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर की पूरी टीम बुरी तरह से बिखर गई. 

मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स की पूरी टीम 18.5 ओवर में मात्र 107 रनों पर सिमट गई. सूर्य कुमार यादव और इशांक जग्गी ने केकेआर के लिए सर्वाधिक रन बनाए, यादव ने 31 और जग्गी ने 28 रनों की पारी खेली. इन दोनों के आलावा केकेआर का कोई अन्य बल्लेबाज विकेट पर नहीं टिक सका. मुंबई इंडियंस के लिए कर्ण शर्मा ने 4, जसप्रीत बुमराह ने 3, लसिथ मिलंगा ने 2 और मिशेल जॉनसन ने 1 सफलता हासिल की.

जसप्रीत बुमराह के दूसरे ओवर में ही क्रिस लिन(4 रन) का बड़ा विकेट गंवा दिया. इसके बाद मैदान पर उतरकर कप्तान गौतम गंभीर ने खुद मोर्चा संभाला. गंभीर ने सुनील नारायण के साथ टीम के स्कोर को आगे बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन स्कोरबोर्ड को रफ्तार देने की कोशिश में सुनील नरेन 10 रन बनाकर कर्ण शर्मा की गेंद पर स्टंप होकर वापस पवेलियन लौट गए.

इसके तुरंत बाद पावरप्ले के दौरान ही रॉबिन उथप्पा (1 रन) बुमराह का दूसरा शिकार बन गए. पावरप्ले के दौरान विकेटों के गिरने का सिलसिला उसके बाद भी नहीं रूका. पावरप्ले के बाद अगले ही ओवर में कप्तान गंभीर कर्ण शर्मा की गेंद पर कैच आउट हो गए. उन्होंने 15 गेंदों में 2 चौकों के साथ 12 रन बनाए. गंभीर के आउट होने की अगली गेंद पर कर्ण शर्मा ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम(0 रन) को भी मैदान से बाहर भेज दिया. शुरूआत 7 ओवरों में 31 रन के स्कोर पर 5 विकेट गंवाने के बाद इशांक जग्गी के साथ मिलकर सूर्यकुमार यादव ने अहम 56 रनों की अहम साझेदारी की.

लेकिन अंतिम ओवरों में जब टीम को बड़े स्कोर की तरफ ले जाने के लिए कुछ बड़े शॉट्स की जरुरत थी. तब एक बार फिर कोलकाता की टीम ने विकेटों का पतझड़ देखा. इशांक जग्गी 28 रन बनाकर कर्ण शर्मा का तीसरा शिकार बने. इसके बाद पीयूष चावला भी 2 रन बनाकर मिचेल जॉनसन की गेंद पर वापस पवेलियन लौट गए. 

अंत में बुमराह की गेंद पर सूर्यकुमार यादव के विकेट के बाद. अन्य विकेट गंवाकर कोलकाता की टीम 18.5 ओवरों में 107 रन बनाकर ऑल-आउट हो गई. बुमराह ने 3 ओवरों में 7 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए. 

कपिल देव भी कर चुके हैं तारीफ

महान क्रिकेटर कपिल देव ने डेथ ओवर्स में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जमकर प्रशंसा की है. विश्‍वकप 1983 में भारत को खिताबी जीत दिलाने वाले कपिल ने कहा,‘जब मैंने पहली बार बुमराह को देखा तो कभी नहीं सोचा था कि वह अपने खेल को इतने आगे तक लेकर जाएंगे. उन्‍होंने कहा कि वह (बुमराह) मानसिक रूप से काफी मजबूत है. जब आपका एक्शन साफ नहीं है तो इतनी इतनी सटीक लाइन और लैंग्थ से गेंद नहीं डाल सकते. वह काफी मजबूत गेंदबाज है.’

उन्होंने कहा,‘मैंने जब उसे पहली बार वनडे मैच खेलते देखा था, तबसे लेकर अब तक उसके लिए मेरे दिल में इज्जत काफी बढ़ गई है.’ कपिल ने कहा,‘जब मैं इन खिलाड़ियों को देखता हूं तो मुझे नहीं लगता कि इनकी जगह कोई और ले सकता है . भुवनेश्‍वर कुमार बहुत अच्छा है. इसी तरह उमेश यादव और मोहम्मद शमी भी. आर अश्विन वापसी करेंगे और रविंद्र जडेजा भी. ये इस समय देश के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं.’

21 मई को पुणे से भिड़ेगी मुंबई 

गौरतलब है कि 21 मई को होने वाले खिताबी मुकाबले में उसका सामना राइजिंग पुणे सुपरजाइंट से होगा. पुणे ने पहले क्वालीफायर में मुंबई को ही हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. पहले खेलते हुए कोलकाता ने 18.5 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 107 रन बनाए. मुंबई की ओर से कर्ण शर्मा ने 16 रन देकर चार विकेट लिए. जवाब में मुंबई ने क्रुनाल पांड्या के नाबाद 45 रनों की बदौलत 14.3 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर जीत के लिए जरुरी रन बना लिए.

Trending news