IPL final: चेन्नई सुपर किंग्स 5वीं बार IPL चैंपियन, जडेजा ने तोड़ दिया गुजरात का सपना
Advertisement
trendingNow11716813

IPL final: चेन्नई सुपर किंग्स 5वीं बार IPL चैंपियन, जडेजा ने तोड़ दिया गुजरात का सपना

CSK vs GT, IPL 2023 Final : दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने 5वीं बार आईपीएल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. उसने सोमवार को अहमदाबाद में खेले गए फाइनल मैच में गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से मात दी. रवींद्र जडेजा ने आखिरी गेंद पर विजयी चौका जड़ा.

IPL final: चेन्नई सुपर किंग्स 5वीं बार IPL चैंपियन, जडेजा ने तोड़ दिया गुजरात का सपना

Chennai Super Kings vs Gujarat Titans, IPL 2023 Final Highlights: सुपरस्टार महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने सोमवार देर रात 5वीं बार आईपीएल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. उसने सोमवार को वर्षा बाधित फाइनल मैच में गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से मात दी. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस खिताबी मुकाबले में चेन्नई को 15 ओवर में 171 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला था जिसे अंतिम गेंद पर ही हासिल किया गया.

आखिरी गेंद पर जडेजा ने जड़ा चौका

गुजरात टाइटंस ने अपने घरेलू मैदान पर 20 ओवर में 4 विकेट पर 214 रन बनाए. जब चेन्नई की बल्लेबाजी शुरू हुई तो तेज बारिश होने लगी. बाद में चेन्नई को जीत के लिए 15 ओवर में 171 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला. आखिरी 2 गेंदों पर 10 रन की जरूरत थी, रवींद्र जडेजा ने 5वीं गेंद पर छक्का और आखिरी गेंद पर विजयी चौका जड़कर चेन्नई के फैंस को जश्न मनाने का मौका दे दिया. जडेजा 6 गेंदों पर 15 रन बनाकर नाबाद लौटे. शिवम दुबे ने 21 गेंदों पर 2 छक्कों की मदद से नाबाद 32 रन बनाए. गुजरात के पेसर मोहित शर्मा ने 3 जबकि नूर अहमद ने 2 विकेट लिए.

मोहित ने लगातार गेंदों पर झटके 2 विकेट

गुजरात टाइटंस के पेसर मोहित शर्मा ने पारी के 13वें ओवर में लगातार गेंदों पर 2 बड़े विकेट लिए. इस ओवर में पहली गेंद पर अंबाती रायडू () ने छक्का जड़ा, फिर चौका और छक्का लगाया. चौथी गेंद पर उन्हें मोहित ने ही कैच कर लिया. धोनी बल्लेबाजी को उतरे लेकिन मोहित ने 5वीं गेंद पर उन्हें डेविड मिलर के हाथों कैच करा दिया. धोनी के आउट होते ही मैदान पर सन्नाटा छा गया.

चेन्नई की अच्छी शुरुआत, नूर ने तोड़ी पार्टनरशिप

171 रनों के संशोधित लक्ष्य का पीछा करने उतरे चेन्नई के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे ने अच्छी शुरुआत की. दोनों ने मिलकर 6 ओवर में ही 72 रन जोड़े दिए. फिर नूर अहमद ने अपने एक ही ओवर में दोनों को पवेलियन भेज दिया. पारी के इस 7वें ओवर की तीसरी गेंद पर ऋतुराज गायकवाड़ (26) को राशिद खान ने लपका. इसके बाद कॉनवे (47) को मोहित शर्मा ने कैच किया जिससे चेन्नई का स्कोर 2 विकेट पर 78 रन हो गया है. कॉनवे ने 25 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 47 रन बनाए. वहीं, गायकवाड़ ने 16 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन जोड़े.

शतक से चूक गए सुदर्शन

इससे पहले बी साई सुदर्शन के 47 गेंद में 96 रन की मदद से गुजरात टाइटंस ने 4 विकेट पर 214 रनों का बड़ा स्कोर बनाया. सुदर्शन ने अपनी पारी में 8 चौके और 6 छक्के जड़े. उन्होंने महत्वपूर्ण साझेदारियां निभाकर गुजरात को विशाल स्कोर दिया. ओपनर शुभमन गिल ने 20 गेंद में 39 और ऋद्धिमान साहा (54) ने अर्धशतक जड़े. दूसरे ही ओवर में गिल ने तुषार देशपांडे की गेंद पर लेग साइड में शॉट खेला लेकिन शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े दीपक चाहर ने कैच टपका दिया. गिल हालांकि मुंबई इंडियंस के खिलाफ दूसरे क्वालिफायर में किये गए प्रदर्शन को दोहरा नहीं सके. पावरप्ले के बाद गुजरात का स्कोर बिना किसी नुकसान के 62 रन था.

गिल ने किया बल्ले से कमाल

पारी के 7वें ओवर में कप्तान धोनी ने शानदार स्टम्पिंग का नमूना पेश करते हुए गिल को पवेलियन भेजा जब गेंदबाज रवींद्र जडेजा थे. गिल ने इस सीजन के 17 मैचों में 59.33 की औसत और 157.80 के स्ट्राइक रेट से 890 रन बनाए जो आईपीएल इतिहास में किसी बल्लेबाज का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. साहा ने इस आईपीएल में अपना दूसरा अर्धशतक 13वें ओवर में पूरा किया. उनके और सुदर्शन के बीच 64 रन की साझेदारी हुई. साहा ने 39 गेंद में 5 चौकों और एक छक्के की मदद से 54 रन बनाए. इस सत्र में गुजरात के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज सुदर्शन ने अपना तीसरा अर्धशतक मथीषा पथिराना को लगातार चौके लगाकर पूरा किया. उन्होंने तीक्षणा को दो छक्के लगाये जबकि देशपांडे को तीन चौके और एक छक्का जड़ा. आखिरी ओवर में पथिराना ने सुदर्शन को lbw आउट करके शतक से वंचित कर दिया. हार्दिक पंड्या ने 12 गेंद में 21 रन बनाकर नाबाद लौटे.

Trending news