IPL 10 : राइजिंग पुणे सुपरजाइंट में स्टार स्पिनर अश्विन की जगह लेगा 17 साल का ये खिलाड़ी
Advertisement
trendingNow1325636

IPL 10 : राइजिंग पुणे सुपरजाइंट में स्टार स्पिनर अश्विन की जगह लेगा 17 साल का ये खिलाड़ी

यूं तो आईपीएल 10 में कई नए चेहरों को मौका मिला है. अब राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की टीम में टीम इंडिया के स्टार स्पिनर आर अश्विन की जगह एक नया खिलाड़ी लेगा.

आईपीएल में अश्विन की जगह खेलेगा वॉशिंगटन सुंदर (PIC : BCCI)

नई दिल्ली : यूं तो आईपीएल 10 में कई नए चेहरों को मौका मिला है. अब राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की टीम में टीम इंडिया के स्टार स्पिनर आर अश्विन की जगह एक नया खिलाड़ी लेगा.

वॉशिंगटन सुंदर नाम का ये खिलाड़ी आईपीएल का सबसे नया और चर्चित चेहरा है. वॉशिंगटन सुंदर को आईपीएल 10 में जगह मिली है. ये जगह उन्हें ऑलराउंडर आर अश्विन के फिट न होने के वजह से मिली है. 

वॉशिंगटन सुंदर पहली बार टी-20 और आईपीएल मैच खेल रहे हैं. वॉशिंगटन सुंदर भी अश्विन की ही तरह ऑलराउंडर हैं. ये स्पिन गेंदबाजी के साथ बाएं हाथ सेबल्लेबाजीभी करते हैं.

खास बात यह है कि वॉशिगटन सुंदर अभी मात्र 17 साल के हैं. और साथ ही आईपीएल में खेलने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी हैं. आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ इन्होंने अपना पहला मैच खेला है.

कौन हैं वॉशिंगटन सुंदर

तमिलनाडु में जन्में सुंदर के पिता एम सुंदर और बहन एम एस शैलेजा दोनों ही क्रिकेट खेलते हैं. बहन एम एस शैलेजा तमिलनाडु महिला क्रिकेट टीम के लिए खेलती हैं. वॉशिंगटन को ये नाम क्रिकेट से ही मिला है. 

एक इंटरव्यू में वॉशिंगटन के पिता एम सुंदर ने बताया है कि ये नाम उन्होंने अपने कोच पीडी वॉशिंगटन की याद में रखा है. एम सुंदर जब क्रिकेट खेला करते थे. तब इनकी मदद पीडी वाशिंगटन ने की थी.  जब पीडी वॉशिंगटन का निधन हुआ. उसके कुछ महीने बाद ही वॉशिंगटन सुंदर का जन्म हुआ तो पिता ने अपने बेटे के नाम के आगे वॉशिंगटन लगा दिया, जो सुनने में अमेरिकी नाम लगता है.

15 साल की उम्र में खेला पहला आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप

2014 में महज 15 साल की उम्र में वॉशिंगटन ने आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए खेला था. 2016 में वॉशिगटन सुंदर ने तमिलनाडु के लिए रणजी ट्रॉफी खेलना शुरू किया. वाशिंगटन ने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है. देवधर ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में इस लेफ्ट आर्म स्पिनर ने अपने खेल से तमिलनाडु को जीत दिलाई थी.

2016 में तमिलनाडु प्रीमियर लीग में वॉशिंगटन सुंदर ने 9 मैचों में 11 विकेट लिए थे, 140 रन बनाए थे. अंडर-19 वर्ल्ड कप में राहुल द्रविड़ टीम के कोच थे. राहुल ने वॉशिंगटन को गेंदबाजी पर अधिक ध्यान देने की सलाह दी थी. जिसके बाद यह खिलाड़ी अपनी बॉलिंग पर फोकस कर रहा हैं.

जाने कौन हैं सबसे कम उम्र के आईपीएल खिलाड़ी

सरफराज खान

आईपीएल के इतिहास में सबसे कम उम्र में खेलने वाले पहले खिलाड़ी हैं.  मुंबई का यह खिलाड़ी महज 17 साल 177 दिन का था जब इसने आईपीएल में अपना पहला मैच खेला. 2015 में सरफराज ने यह मैच आरसीबी की तरफ से राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेला था.

प्रदीप सांगवान

आईपीएल में कम उम्र में आगाज करने वाले ये दूसरे नंबर पर हैं. IPL डैब्यू करते वक्त इनकी उम्र 17 साल 179 दिन थी. 2013 में डोपिंग टेस्ट में फेल हो जाने पर प्रदीप पर बैन लगा दिया गया था. 26 साल की उम्र में प्रदीप ने फिर से वापसी की. फिलहाल वो गुजरात लॉयन्स की तरफ से खेल रहे हैं.

Trending news