VIDEO: तैयार हो जाएं धोनी, राशिद खान भी जड़ते हैं 'हेलिकॉप्टर शॉट'
Advertisement

VIDEO: तैयार हो जाएं धोनी, राशिद खान भी जड़ते हैं 'हेलिकॉप्टर शॉट'

राशिद खान आईपीएल में किसी भी ओवरसीज लेग स्पिनर द्वारा सबसे ज्यादा विकेट लेने के करीब हैं. दूसरे क्वालीफायर में कोलकाता के खिलाफ राशिद ने अपनी विकेटों की संख्या को 21 तक पहुंचा दिया

राशिद खान ने आईपीएल में जड़ा 'हेलिकॉप्टर शॉट' (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आईपीएल 2018 के दूसरे क्वालीफायर में हैदराबाद और कोलकाता के बीच ईडन गार्डन्स पर हुए मुकाबले में राशिद खान ने गेंद और बल्ले दोनों से अपनी चमक बिखेरी. अफगानिस्तान के इस युवा खिलाड़ी ने मैदान पर भी शानदार फील्डिंग का नमूना पेश किया. राशिद खान ने बल्लेबाजी के दौरान 10 गेंद पर 34 रन की आक्रामक पारी खेली. राशिद की इसी बेहतरीन पारी की बदौलत ही हैदराबाद 174 रन बनाई पाई. राशिद खान ने कोलकाता के बल्लेबाजों को डरा कर रखा. राशिद ने चार ओवरों में 19 रन देकर 3 विकेट लिए. उन्होंने रोबिन उथप्पा, क्रिस लिन और आंद्रे रसेल को आउट किया. अब हैदराबाद का मुकाबला फाइनल में रविवार (27 मई) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई के साथ है. 

इस मैच में राशिद खान की 34 रन की पारी में एक शॉट ऐसा भी था, जिसकी तुलना महेंद्र सिंह धोनी के हेलिकाप्टर शॉट से की जा रही है. मैच के दौरान  प्रसिद्ध कृष्णा ने राशिद खान को फुल लेंथ बॉल डाली. राशिद ने उसे स्क्वेयर लेग बाउंड्री की तरफ हिट किया. 

कमेंटरी बॉक्स में ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज मैथ्यू हैडन भी बैठे थे. उन्होंने कहा, यह शॉट धोनी के हेलिकाप्टर शॉट की याद दिलाता है. संजय मांजरेकर ने इसे इस पारी का बेस्ट शॉट कहा. 

राशिद खान की पारी उस समय आई जब हैदराबाद के बल्लेबाज डेथ ओवरों में बड़े शॉट नहीं लगा पा रहे थे. युसूफ पठान और दीपक हुड्डा और कार्लोस ब्रेथवैट जैसे बल्लेबाज असफल हो रहे थे. ऐसे में राशिद ने कोलकाता के बल्लेबाजों पर जबरदस्त प्रहार किया. अंतिम दो ओवरो में राशिद ने चार छक्के और दो चौके लगाए. 

टी-20 में प्लेइंग इलेवन में लेग स्पिनर का होना आज के दौर में जरुरी हो गया है. सभी अहम अंतरराष्ट्रीय और घरेलू टी-20 लीग में लेग स्पिनर के जरिये बल्लेबाजों पर हमला एक हथियार बनता जा रहा है. आईपीएल 2018 में भी लेग स्पिनरों ने मुश्किल परिस्थितियों में बढ़िया गेंदबाजी की है. उन्होंने नाजुक मौकों पर विकेट लेकर अपनी टीम की स्थित को मजबूत बनाया है. 

कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, ईश सोढ़ी ने विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान किया, लेकिन राशिद खान अपनी टीम हैदराबाद के लिए बेहतरीन साबित हुए. पिछले दो मैचों में राशिद खान ने बल्लेबाजों पर अपना प्रभुत्व बनाए रखा. आईपीएल में बड़े-बड़े बल्लेबाजों ने उनकी गेंदों पर शॉट न खेलने में ही अपनी भलाई समझी. राशिद खान इस समय जबरदस्त फॉर्म में हैं.

fallback

राशिद खान आईपीएल में किसी भी ओवरसीज लेग स्पिनर द्वारा सबसे ज्यादा विकेट लेने के करीब हैं. दूसरे क्वालीफायर में कोलकाता के खिलाफ राशिद ने अपनी विकेटों की संख्या को 21 तक पहुंचा दिया. इससे पहले ऑस्ट्रेलियन लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने राजस्थान के लिए 2008 में 19 विकेट लिए थे. राशिद खान टी-20 में किसी भी टीम के लिए सबसे बड़ी ताकत हैं. वह बेहतरीन फील्डर हैं और जरूरत पड़ने पर रन भी बना सकते हैं. 

फाइनल में भी चेन्नई के खिलाफ हैदराबाद राशिद खान पर बहुत हद तक निर्भर रहेगी. इस आईपीएल सीजन में हैदराबाद महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई से तीन मैच हार चुकी है. ऐसे में कप्तान विलियमसन यह उम्मीद कर रहे होंगे कि फाइनल में वह पासा पलटेंगे.

Trending news