Team India: सेलेक्टर्स ने फिर तोड़ा इस खिलाड़ी का दिल, WTC Final में मौका नहीं देकर खत्म किया करियर!
Advertisement
trendingNow11686590

Team India: सेलेक्टर्स ने फिर तोड़ा इस खिलाड़ी का दिल, WTC Final में मौका नहीं देकर खत्म किया करियर!

Team India, Cricketer: कई लोगों ने लगा था कि आईपीएल में शानदार लय में चल रहे 39 साल के अनुभवी विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की एक मैच के लिए राष्ट्रीय टीम में वापसी होगी लेकिन शिव सुंदर दास की अगुवाई वाली चयन समिति ने उनके नाम पर विचार भी नहीं किया.

Team India: सेलेक्टर्स ने फिर तोड़ा इस खिलाड़ी का दिल, WTC Final में मौका नहीं देकर खत्म किया करियर!

WTC Final 2023: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) फाइनल के लिए चोटिल लोकेश राहुल की जगह विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन को टीम में शामिल किया है. कई लोगों ने लगा था कि आईपीएल में शानदार लय में चल रहे 39 साल के अनुभवी विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की एक मैच के लिए राष्ट्रीय टीम में वापसी होगी लेकिन शिव सुंदर दास की अगुवाई वाली चयन समिति ने उनके नाम पर विचार भी नहीं किया.

सेलेक्टर्स ने खत्म किया इस खिलाड़ी का करियर

ऋद्धिमान साहा को पिछले साल स्पष्ट रूप से कहा गया था कि उन्हें अब राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं चुना जाएगा, क्योंकि टीम प्रबंधन ऋषभ पंत के उत्तराधिकारी के रूप में किसी युवा को चाहता है. एक सूत्र ने बताया, ‘ईशान बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज) के लिए टीम में दूसरे विकेटकीपर थे. चयन समिति ने साहा के नाम पर पर कोई चर्चा नहीं की.’  बीसीसीआई के मुताबिक राहुल की जल्द से जल्द सर्जरी होगी और वह रिहैबिलिटेशन के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रहेंगे.

फिर तोड़ा इस खिलाड़ी का दिल

बीसीसीआई के बयान के अनुसार, ‘विशेषज्ञों से विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है कि राहुल की जल्द से जल्द सर्जरी होगी. वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप  के फाइनल से बाहर हो गए हैं.’ लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के कप्तान राहुल को हाल ही में  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मैच में फील्डिंग के दौरान दाहिनी जांघ में चोट लगी थी.

राहुल की जगह ईशान किशन को चुना गया

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल 7 से 11 जून के बीच लंदन के ‘द ओवल’ में होगा. बीसीसीआई ने सोमवार को एक बयान में कहा कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट के डब्ल्यूटीसी फाइनल में भाग लेने पर फैसला बाद में लिया जाएगा. उनादकट को RCB के खिलाफ मैच से पहले LSG के अभ्यास सत्र के दौरान कंधे में चोट लग गई थी. बीसीसीआई से जारी बयान में सचिव जय शाह ने कहा, ‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने लोकेश राहुल की जगह (डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए) ईशान किशन को चुना है. राहुल को लखनऊ सुपर जाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच एक मई को टाटा आईपीएल 2023 के 43वें मैच में फील्डिंग के दौरान दाहिने जांघ में चोट लग गई थी.’

WTC फाइनल में उनकी जगह पर फैसला बाद में लिया जाएगा

जय शाह ने कहा, ‘जयदेव उनादकट नेट सत्र (लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए) में गेंदबाजी करते समय ठोकर खाकर गिर गए जिससे उनका बायां कंधा चोटिल हो गया. उनके मामले में विशेषज्ञों से परामर्श मांगा गया है. बाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज फिलहाल बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में है और अपने कंधे के लिए ‘स्ट्रेंथ और रिहैब’ सत्र से गुजर रहा है. डब्ल्यूटीसी फाइनल में उनकी भागीदारी पर फैसला बाद में लिया जाएगा.’

उमेश यादव की फिटनेस को लेकर सस्पेंस 

बीसीसीआई ने कहा कि उमेश यादव ने 26 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) मैच के बाद मामूली रूप से चोटिल हो गए थे. उन्होंने अब हलके स्तर का अभ्यास शुरू कर दिया है. बयान के मुताबिक, ‘यह तेज गेंदबाज केकेआर मेडिकल टीम की देखरेख में है और उसने अपनी रिहैब योजना के तहत कम जोखिम वाली गेंदबाजी शुरू कर दी है. बीसीसीआई मेडिकल टीम केकेआर मेडिकल टीम के साथ नियमित संपर्क में है और उमेश की प्रगति की बारीकी से निगरानी कर रही है.’

ऋतुराज गायकवाड़ को चुना गया

चयनकर्ताओं ने इसके साथ ही स्टैंडबाय (वैकल्पिक) खिलाड़ियों की सूची में भारत ए के कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन को जगह नहीं दी. उनके स्थान पर आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स का प्रतिनिधित्व कर रहे ऋतुराज गायकवाड़ को चुना गया है. बंगाल का सलामी बल्लेबाज पूरी तरह फिट है और भारत ए स्तर पर शानदार रिकॉर्ड होने के बाद भी नहीं चुने जाने पर सवाल उठ रहे है. ऐसा माना जाता है कि टीम प्रबंधन और राष्ट्रीय चयनकर्ताओं दोनों को लगता है कि गायकवाड़ ने आईपीएल (अलग प्रारूप) में बार-बार दिखाया है कि उनमें उच्चतम स्तर पर सफल होने की काबिलियत है. चयनकर्ताओं के लिए सिर्फ रनों की संख्या के बारे में नहीं होता है. बेहतर आक्रमण के सामने बल्लेबाज के कौशल को परखा जाता है. ईश्वरन आईपीएल टीम में जगह नहीं बना पा रहे है और पिछले तीन सत्रों में बंगाल के लिए उन्होंने नॉकआउट मैचों में कोई बड़ी पारी नहीं खेली है.

WTC Final के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, ईशान किशन (विकेटकीपर).

स्टैंडबाय खिलाड़ी: ऋतुराज गायकवाड़, मुकेश कुमार, सूर्यकुमार यादव.

Trending news