टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की शानदार जीत के बावजूद BCCI ईनामी राशि नहीं दे सकती! जानिए क्यों?
Advertisement

टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की शानदार जीत के बावजूद BCCI ईनामी राशि नहीं दे सकती! जानिए क्यों?

सीनियर या अंडर 19 राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने जब भी द्विपक्षीय श्रृंखला या सीमित ओवरों के टूर्नामेंट अच्छा प्रदर्शन किया है बीसीसीआई ने हमेशा उसे इनामी राशि दी है लेकिन मौजूदा स्थिति में दुनिया के सबसे अमीर बोर्ड के हाथ उच्चतम न्यायालय के आदेश के कारण बंधे हुए हैं।

टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की शानदार जीत के बावजूद BCCI ईनामी राशि नहीं दे सकती! जानिए क्यों?

नई दिल्ली : सीनियर या अंडर 19 राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने जब भी द्विपक्षीय श्रृंखला या सीमित ओवरों के टूर्नामेंट अच्छा प्रदर्शन किया है बीसीसीआई ने हमेशा उसे इनामी राशि दी है लेकिन मौजूदा स्थिति में दुनिया के सबसे अमीर बोर्ड के हाथ उच्चतम न्यायालय के आदेश के कारण बंधे हुए हैं।

उच्चतम न्यायालय ने आदेश देकर बीसीसीआई की वित्तीय स्वतंत्रता और अधिकारों को सीमित कर दिया है जब तक कि बोर्ड और उसके राज्य संघ लोढा समिति की सिफारिशों को नहीं मानें। बीसीसीआई को किसी भी राशि के वितरण के लिए उच्चतम न्यायालय की स्वीकृति की जरूरत है और ऐसे में हाल में संपन्न टेस्ट श्रृंखला में इंग्लैंड को 4-0 से हराने वाली विराट कोहली की अगुआई वाली टीम को प्रोत्साहन राशि के लिए कुछ अधिक इंतजार करना होगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘तीन जनवरी को उच्चतम न्यायालय की सुनवाई से पहले कुछ नहीं हो सकता।’ सीनियर टीम को आम तौर पर भारी भरकम प्रोत्साहन राशि मिलती है। टीम ने 2015 में जब चार मैचों की श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को हराया था तो उसे दो करोड़ रूपये की इनामी राशि मिली थी। अब यह देखना होगा कि क्या बीसीसीआई टीम को पुरस्कृत करने के लिए उच्चतम न्यायालय से स्वीकृति लेता है या नहीं। उच्चतम न्यायालय ने इंग्लैंड के खिलाफ प्रत्येक टेस्ट मैच के आयोजन के लिए 58 लाख 66 हजार रूपये आवंटित किए थे। बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ प्रत्येक सीमित ओवरों के मैच के लिए 25 लाख रूपये जारी करने की अपील की है।

 

Trending news