कार्लसन ने जीता ‘ग्रैंड चेस टूर’, आनंद नौवें स्थान पर रहे
Advertisement

कार्लसन ने जीता ‘ग्रैंड चेस टूर’, आनंद नौवें स्थान पर रहे

आनंद इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड के माइकल एडम्स के साथ संयुक्त नौवें स्थान पर रहे.

‘ग्रैंड चेस टूर’ के वीजेता बने मैगनस कार्लसन (फाइल फोटो )

लंदन: दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन कल रात यहां लंदन शतरंज क्लासिक की आखिरी बाजी में आर्मेनिया के लेवोन आरोनियन को हराकर दूसरी बार ‘ग्रैंड चेस टूर’ के विजेता बने जबकि भारतीय स्टार विश्वनाथन आनंद पांच प्रमुख टूर्नामेंटों के प्रदर्शन पर आधारित तालिका में नौवें स्थान पर रहे.

  1. ‘ग्रैंड चेस टूर’ के विजेता बने मैगनस कार्लसन
  2. लंदन शतरंज क्लासिक में लेवोन आरोनियन को मिली हार 
  3. नौवें स्थान पर रहे भारतीय स्टार विश्वनाथन आनंद 

नार्वे के कार्लसन के लिये ग्रैंड चेस टूर विजेता बनने के लिये लंदन क्लासिक के अंतिम दौर में जीत दर्ज करना जरूरी था और आखिर में वह काले मोहरों से खेलने के बावजूद आरोनियन को 57 चाल तक चली बाजी में हराने में सफल रहे. इससे कार्लसन के ग्रैंड चेस टूर में कुल 41 अंक हो गये और वह अपने करीबी फ्रांस के मैक्सिम वाचियर लाग्रेव (38 अंक) को पीछे छोड़ने में सफल रहे.

VIDEO : सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले 7वें खिलाड़ी सुंदर नहीं सुन पाते एक कान से

ग्रैंड चेस टूर में सिंकफील्ड कप और लंदन क्लासिक सहित पांच टूर्नामेंट शामिल हैं जिनमें से चार के प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों को अंक दिये जाते हैं. इसकी शुरूआत 2015 में की गयी थी और उस समय भी कार्लसन विजेता बने थे. आनंद इस साल केवल सिंकफील्ड टूर्नामेंट में ही अच्छा प्रदर्शन कर पाये थे और वह कुल 15.5 अंक के साथ नौवें स्थान पर रहे. इनमें से नौ अंक उन्होंने सिंकफील्ड में हासिल किए थे. लंदन क्लासिक में उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा जिसमें में वह संभावित नौ में से तीन अंक ही हासिल कर पाए थे. इससे उन्हें ग्रैंड चेस टूर के लिए केवल 1.5 अंक मिले. आनंद ने जून में पेरिस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था. 

दूसरे वनडे से पहले सुंदर ने धोनी की बल्लेबाजी की तारीफ

कार्लसन और वाचियर लाग्रेव के बाद ग्रैंड चेस टूर 2017 की तालिका में आरोनियन (29) तीसरे, अमेरिका के हिकारू नकामुरा (25) चौथे, अमेरिका के ही फैबियानो कारूआना (24) पांचवें, रूस के सर्जेई कार्जाकिन (23.5) छठे, अमेरिका के वेस्ली सो और रूस के इयान नेमोमिनियाची (दोनों समान 22.5) संयुक्त सातवें और आनंद नौवें स्थान पर रहे.

इस बीच कारूआना लंदन शतरंज क्लासिक का खिताब जीतने में सफल रहे. उन्होंने और नेमोमिनियाची के समान छह . छह अंक हासिल किए लेकिन बेहतर टाईब्रेक स्कोर के कारण अमेरिकी खिलाड़ी चैंपियन बना. आनंद इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड के माइकल एडम्स के साथ संयुक्त नौवें स्थान पर रहे.
   

Trending news