VIDEO : ब्रेट ली के वो पांच खतरनाक बाउंसर, जब बल्लेबाजों को छोड़ना पड़ा था मैदान

Last Updated: Monday, June 19, 2017 - 17:22
VIDEO : ब्रेट ली के वो पांच खतरनाक बाउंसर, जब बल्लेबाजों को छोड़ना पड़ा था मैदान
ब्रेट ली के खतरनाक बाउंसर्स

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रेट ली का नाम आज भी दुनिया के तेज गेंदबाजों में शुमार किया जाता है. आज भी पाकिस्तान के शोएब अख्तर के बाद तेज गेंदबाजी में दूसरे नंबर पर ब्रेट ली का नंबर ही आता है. ब्रेट ली किसी भी पिच पर तेज गति के साथ बल्लेबाज के लिए बहुत ज्यादा घातक साबित होते हैं. 

ब्रेट ली के बाउंसर्स कई बार इतने खतरनाक साबित होते थे कि अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को मैदान छोड़कर जाना पड़ता था. बता दें कि ब्रेट ली ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 1999 में की थी.  उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई ऐतहासिक रिकॉर्ड बनाए. वह ऑस्ट्रलियन टीम के सबसे खतरनाक गेंदबाजों की फेहरिस्त में शामिल थे.  उनका क्रिकेट करियर के दौरान 76 टेस्ट मैच, 221 एकदिवसयी मैच और 25 टी-20 मैच खेले हैं.

आइए ब्रेट ली के उन बाउंसर्स पर नजर डालते हैं, जब बल्लेबाजों को घायल होकर मैदान छोड़ना पड़ा था. 

ब्रेट ली और शिवनारायण चंद्रपॉल

वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज शिवनारायण चंद्रपाल भी एक बार मैदान पर बुरी तरह से घायल हो गए थे. 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया और वेस्‍टइंडीज के बीच एक मैच के दौरान रफ्तार के बादशाह ब्रेट ली की गेंद चंद्रपॉल के जबड़े में लगी और वह घायल हो गए. उन्‍हें ब्रेट ली की गेंद समझ में नहीं आई और जबड़ा चोटिल कर बैठे. गेंद इतनी तेज थी कि अगर चंद्रपॉल ने हेलमेट नहीं पहनी होती तो उन्‍हें और भी गंभीर चोट लग सकती थी.

 

ब्रेट ली का एक खतरनाक बाउंसर वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज के हेलमेट पर लगा और वह तुरंत बेहोश हो गए. तभी मैदान पर सभी खिलाड़ी और मेडिकल स्टाफ पहुंचा शुक्र है थोड़ी देर बाद शिवनारायण चंद्रपॉल होश में आए और मैच को दोबारा शुरु किया गया. 

ब्रेट ली और राहुल द्रविड़
 
सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 2004 में बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का मैच खेला जा रहा था. पहली पारी में भारत ने 705 रन बनाए थे ऑस्ट्रेलियाई पारी 474 रनों पर सिमट गई थी. बड़ी बढ़त के साथ खेलने उतरी टीम इंडिया ने 2 विकेट पर 211 रन बना लिए थे. द्रविड़ 91 रन बनाकर खेल रहे थे जब ली की बाउंसर उनके कान पर जा लगी. हेलमेट के ऊपर से गेंद कान पर लगी और द्रविड़ के कान से खून निकलने लगा.

 

एक तेज बाउंसर द्रविड़ के सिर पर लगा जहां कोई हेलमेट की सुविधा भी नहीं थी. द्रविड़ ने तुरंत हेलमेट खोला और सिर दबाना शुरू किया और बिना देरी किए मैदान से बाहर चले गए.

ब्रेट ली और ब्रेंडन मैकुलम

बिग बैश लीग के एक मैच में ब्रेट ली का तेज और खतरनाक बाउंसर मैकुलम को हेलमेट पहने के बावजूद भी इतनी बुरी तरह से लगा कि उनकी नाक से खून बहने लगा था. 

 

ब्रेट ली और माइकल पेप्स 

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज माइकल एक बार नहीं बल्कि दो बार ब्रेट ली के घातक बाउंसर का शिकार हो चुके हैं. पहले वार से तो वे बच गए, लेकिन दूसरा इतना खतरनाक था कि उन्हें मैच छोड़कर जाना पड़ा था. 

 

ब्रेट ली और एलेक्स ट्यूडर

ब्रेट ली का ये बाउंसर इतने खतरनाक तरीके से इंग्लैंड के बल्लेबाज ट्यूडर के सिर पर लगा कि वे जमीन पर गिर पड़े और उनके सिर से खून बह रहा था. इसके बाद उन्हें तुरंत मैदान से बाहर ले जाया गया. 

 

गौरतलब है कि क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद ब्रेट ली ने इंडो-ऑस्ट्रलियन फिल्म अन-इंडियन से अभिनय की दुनिया में अपनी किस्मत आजमाई.  इस फिल्म की पूरी शूटिंग सिडनी में हुई. इस फिल्म में ब्रेट ली के अपोजिट भारतीय अभिनेत्री तनिष्ठा चटर्जी नजर आई थी. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क

First Published: Monday, June 19, 2017 - 17:20
comments powered by Disqus