इंग्लैंड के खिलाफ ‘सेमीफाइनल’ में टीम इंडिया की राह आसान नहीं
Advertisement

इंग्लैंड के खिलाफ ‘सेमीफाइनल’ में टीम इंडिया की राह आसान नहीं

खराब फार्म से जूझ रही भारतीय क्रिकेट टीम को अपनी गलतियों से सबक लेकर इंग्लैंड के खिलाफ 30 जनवरी को त्रिकोणीय एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के ‘सेमीफाइनल’ समकक्ष मुकाबले में सवश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा । फाइनल में पहुंच चुकी आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछला मैच बारिश के कारण रद्द होने के कारण भारत को दो अंक मिल गए थे । महेंद्र सिंह धोनी की टीम को इस मौके का फायदा उठाते हुए बेहतर गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी में भी सुधार करना होगा ।

इंग्लैंड के खिलाफ ‘सेमीफाइनल’ में टीम इंडिया की राह आसान नहीं

पर्थ  : खराब फार्म से जूझ रही भारतीय क्रिकेट टीम को अपनी गलतियों से सबक लेकर इंग्लैंड के खिलाफ 30 जनवरी को त्रिकोणीय एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के ‘सेमीफाइनल’ समकक्ष मुकाबले में सवश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा । फाइनल में पहुंच चुकी आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछला मैच बारिश के कारण रद्द होने के कारण भारत को दो अंक मिल गए थे । महेंद्र सिंह धोनी की टीम को इस मौके का फायदा उठाते हुए बेहतर गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी में भी सुधार करना होगा ।

लीग चरण में एक भी मैच नहीं जीत सकी भारतीय टीम पहले मैच में 267 रन बनाकर भी हार गई थी जबकि इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे मैच में टीम 153 रन पर आउट हो गई । पहले मैच में 138 रन बनाने के बाद फिटनेस समस्याओं के कारण पिछले दो मैच नहीं खेल सके सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पर सभी की नजरें हैं । टीम प्रबंधन हालांकि विश्व कप को ध्यान में रखकर उन्हें लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगा ।

वाका पर कल फिटनेस टेस्ट से गुजरने के बाद रोहित ने कुछ देर नेट पर बल्लेबाजी की और सहज दिखे । इसके बावजूद वह चयन के लिये उपलब्ध नहीं हैं । अजिंक्य रहाणे का बल्लेबाजी क्रम अभी तक पक्का नहीं हो सका है जबकि अंबाती रायुडू तीसरे नंबर पर सहज नहीं लग रहे । शिखर धवन का बल्लेबाजी फार्म चिंता का विषय है जो तीन मैचों में 11 रन ही बना सके हैं ।

इंग्लैंड में 2013 चैम्पियंस ट्राफी में पांच मैचों में 363 रन बनाने के साथ मैन आफ द टूर्नामेंट खिताब जीतने वाले धवन उसके बाद से खराब फार्म में हैं । विराट कोहली भी चौथे नंबर पर बड़ी पारी नहीं खेल सके हैं । गेंदबाजी में टेस्ट श्रृंखला में नाकाम रहने के बाद भारतीयों ने वनडे में भी काफी रन लुटाये जबकि विकेट नहीं ले सके हैं ।

ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी लय हासिल नहीं कर सके हैं जबकि स्पिनर अक्षर पटेल और आर अश्विन को तेज पिचों से मदद नहीं मिल पा रही । पिछले मैच में बाहर रहे ईशांत की वापसी हो सकती है ।
भारत को गेंदबाजी हरफनमौला की जरूरत है और यदि स्टुअर्ट बिन्नी यह कमी पूरी कर पाते हैं तो इंग्लैंड के खिलाफ यह भारत के लिये मददगार साबित हो सकता है ।

इंग्लैंड की टीम टूर्नामेंट में भारत से बेहतर साबित हुई है । ब्रिसबेन में भारत के खिलाफ बोनस अंक के साथ जीत दर्ज करने के बाद उसे दोनों मैचों में आस्ट्रेलिया ने हराया । पांच मैचों में तीन अंक लेकर इंग्लैंड का पलड़ा भारी है लेकिन वाका की पिच किसी भी टीम के लिये कड़ी परीक्षा होती है ।

जेम्स एंडरसन की अगुवाई में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया है हालांकि उनकी बल्लेबाजी चिंता का सबब है । सलामी बल्लेबाज इयान बेल ने तीन मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 229 रन बनाये हैं । हरफनमौला मोईन अली सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने के साथ ही चतुर आफ स्पिनर भी हैं । अब तक के प्रदर्शन को देखते हुए इंग्लैंड का पलड़ा भारी लग रहा है लेकिन भारत के पास भी विश्व कप से पहले जीत की राह पर लौटने का यह सुनहरा मौका है।

टीमें ( भारत ) महेंद्र सिंह धोनी ( कप्तान ), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, स्टुअर्ट बिन्नी, अक्षर पटेल, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, धवल कुलकर्णी, मोहित शर्मा ।

इंग्लैंड : ईयोन मोर्गन ( कप्तान ), मोईन अली, जेम्स एंडरसन, गैरी बालांस, इयान बेल, रवि बोपारा, स्टुअर्ट ब्राड, जोस बटलर, स्टीवन फिन, एलेक्स हेल्स, क्रिस जोर्डन, जो रूट, जेम्स टेलर, जेम्स ट्रेडवेल, क्रिस वोक्स ।

मैच का समय : सुबह 8.50 से ।

 

Trending news