पेरिस मास्टर्स: रोजर फेडरर और उनके 100वें खिताब के बीच आए नोवाक जोकोविच
Advertisement

पेरिस मास्टर्स: रोजर फेडरर और उनके 100वें खिताब के बीच आए नोवाक जोकोविच

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर पेरिस मास्टर्स के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं, जहां उनका मुकाबला सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से होगा. 

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने क्वार्टर फाइनल में जापान के केई निशिकोरी को हराया. (फोटो: IANS)

पेरिस: स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर अपने 100वें एटीपी सिंगल्स खिताब के करीब पहुंच गए हैं. उन्हें यह रिकॉर्ड बनाने के लिए पेरिस मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट में अब सिर्फ दो जीत चाहिए. हालांकि, उनका 100वें खिताब का यह सफर आसान नजर नहीं आ रहा है. फेडरर को इसके लिए बेहतरीन फॉर्म में चल रहे अपने से ऊंची रैंकिंग वाले सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को मात देनी होगी. 

तीसरी सीड रोजर फेडरर ने शुक्रवार रात 10वीं सीड जापान के केई निशिकोरी को सीधे सेटो में 6-4, 6-4 से हराया. यह दोनों खिलाड़ियों के बीच नौवां मुकाबला था. 37 साल के फेडरर ने इनमें से सात मैच जीते हैं. जबकि, दो मुकाबले निशिकोरी के नाम रहे हैं. अब फेडरर के सामने दूसरी सीड नोवाक जोकोविच होंगे.

fallback
नोवाक जोकोविच ने क्वार्टर फाइनल में मारिन सिलिच को हराया. (फोटो: IANS) 

जोकोविच ने पहला सेट हारने के बाद जीता मैच 
दूसरी सीड नोवाक जोकोविच
ने पांचवीं सीड मारिन सिलिच को 4-6, 6-2, 6-3 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. क्रोएशिया के सिलिच ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पहला गेम 6-4 से जीतकर अच्छी शुरुआत की, लेकिन जोकोविच ने उन्हें अगले दो गेम में मौका नहीं दिया. सर्बियाई स्टार ने ने दूसरा और तीसरा सेट 6-2, 6-3 से जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया.  

एलेक्जेंडर ज्वेरेव उलटफेर के शिकार 
जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव क्वार्टर फाइनल में उलटफेर के शिकार हो गए. रूस के केरन खाचानोव ने अपनी बेहतरीन फॉर्म जारी रखते हुए चौथी सीड ज्वेरेव को लगातार सेटों में हरा दिया. उन्होंने यह मुकाबला 6-1, 6-2 से जीता. ज्वेरेव ने इससे पहले आठवीं सीड अमेरिका के जॉन इस्नर को हराया था. गैरवरीय खाचानोव का सामना अब डोमिनिक थिएम से होगा. छठी वरीयता प्राप्त थिएम ने 16वीं सीड अमेरिका के जैक सॉक को 4-6, 6-4, 6-4 से मात दी. 

fallback
रूस के कैरेन कचानोव ने चौथी सीड ज्वेरेव को हराया. (फोटो: IANS) 

टेनिस प्रेमियों की नजर फेडरर-जोकोविच मुकाबले पर 
टेनिस प्रेमियों की नजर अब टूर्नामेंट के चैंपियन से ज्यादा इसके सेमीफाइनल (फेडरर-जोकोविच) मुकाबले पर टिक गई हैं. इस मुकाबले से तय होगा कि फेडरर इस हफ्ते अपना 100वां सिंगल्स खिताब जीतेंगे या फिर जोकोविच उन्हें हराकर उनका इंतजार बढ़ा देंगे. इन दोनों के आपसी मुकाबले की बात करें तो ये दोनों खिलाड़ियों के बीच 47वां मैच होगा. जोकोविच ने अब तक हुए 46 मैचों में 24 जीते हैं, जबकि फेडरर के नाम 22 जीत दर्ज है. यानी, पलड़ा जोकोविच का भारी है.

Trending news