VIDEO : युवराज सिंह की 'धुलाई' वाला गेंदबाज चमका, बना दूसरा सबसे सफल खिलाड़ी
Advertisement
trendingNow1338040

VIDEO : युवराज सिंह की 'धुलाई' वाला गेंदबाज चमका, बना दूसरा सबसे सफल खिलाड़ी

स्टुअर्ट ब्रॉड ने मैच में दोनों पारियों में कुल 5 विकेट लिए थे. ब्रॉड ने पहली पारी में 47 रन पर 2 विकेट और दूसरी पारी में 34 रन पर 3 विकेट लिए थे.

स्टुअर्ट ब्रॉड बने इंग्लैंड के नंबर 2 गेंदबाज

नई दिल्ली : वेस्टइंडीज के खिलाफ यहां पहले दिन-रात्रि टेस्ट में शानदार गेंदबाजी कर अपनी टीम को जीत दिलाने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के लिए यह मैच एक और उपलब्धि लेकर आया और वह पूर्व दिग्गज हमवतन इयान बाथम को पीछे छोड़ते हुए इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट मैचों में दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं, लेकिन आज से 10 साल पहले ब्रॉड का नाम खराब गेंदबाजों की लिस्ट में आता था. एक वक्त था जब उनकी गेंदबाजी इतनी खराब थी कि युवराज सिंह ने 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़ दिए थे.   

  1. स्टुअर्ट ब्रॉड ने सर इयान बाथम को पीछे छोड़ा
  2. युवराज सिंह ने इसी गेंदबाज को जड़े थे 6 छक्के
  3. स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के लिए दूसरे नंबर पर आ गए हैं

जब युवराज ने ब्रॉड की जमकर धुलाई की थी, तब किसी ने नहीं सोचा होगा कि यह खिलाड़ी इंग्लैंड का दूसरा सबसे सफल गेंदबाज भी बन सकता है. इंग्लैंड ने यह टेस्ट पारी और 209 रनों से जीतते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. ब्रॉड ने मैच में दोनों पारियों में कुल 5 विकेट लिए थे. ब्रॉड ने पहली पारी में 47 रन पर 2 विकेट और दूसरी पारी में 34 रन पर 3 विकेट लिए थे. 31 साल के ब्रॉड के अब 107 टेस्ट मैचों में 384 विकेट हो गए हैं और वह जेम्स एंडरसन (492) के बाद इंग्लैंड के लिए दूसरे नंबर पर आ गए हैं. उन्होंने इयान बाथम (383) को पीछे छोड़ा.  

वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज शेन डाउरिच ब्रॉड का 384वां टेस्ट शिकार बने. 1963 के बाद यह पहला मौका है जब इंग्लैंड के दो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी एक साथ खेल रहे हैं. एंडरसन के नाम अब 491 टेस्ट विकेट हो चुके हैं और वेस्टइंडीज के खिलाफ हेडिंगले में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में 500 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले पहले इंग्लिश प्लेयर बन सकते हैं.

इंग्लैंड ने अपने पहले डे नाइट टेस्ट में वेस्टइंडीज को पहली पारी में 168 रन पर ढेर कर दिया. इस दौरान ब्रॉड ने 47 रन देकर 2 विकेट हासिल किए. इसके बाद फॉलो ऑन खेलने उतरी वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के गेंदबाजों ने महज 137 रन पर ढेर कर दिया और इंग्लैंड ने पारी और 209 रन से टेस्ट अपने नाम कर लिया. दूसरी पारी में ब्रॉड ने 34 रन देकर 3 विकेट हासिल किया. ब्रॉड ने मैच में 81 रन देकर पांच विकेट हासिल किए.  इंग्लैंड के गेंदबाजों ने एक ही दिन में वेस्टइंडीज के 19 विकेट चटकाने का कारनामा कर दिखाया.

इंग्लैंड का दूसरा सफलतम टेस्ट गेंदबाज बनते ही ब्रॉड को ट्विटर पर बधाई मिलने का तांता लग गया. इग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने ट्वीट कर कहा,  तो स्टुअर्ट ब्रॉड को इयान बॉथमर  जैसे महान खिलाड़ी को पीछे छोड़ना बेहतरीन है. मुझे गर्व है कि मैंने तुम्हें डेब्यू टेस्ट कैप सौंपी थी.  

आईसीसी ने भी बॉड को उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी है.

इंग्लैंड का दूसरा सबसे सफल गेंदबाज बनने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड ने इयान बॉथम के साथ इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, सर इयान बॉथम, हीरो, प्रेरणा, लीजेंड. जेम्स एंडसन और आपके साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में शामिल होने पर मुझे गर्व महसूस हो रहा है.

 

Sir Ian Botham. Hero, Inspiration, Legend. I feel proud to be in the same company with this man & @jimmya9 on the wicket taking list @englandcricket

A post shared by Stuart Broad (@stuartbroad8) on

मैच में शानदार शतक जड़ने वाले जो रूट ने ब्रॉड की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह एक बेहतरीन कीर्तिमान है. हम सभी उनके लिए खुश हैं. ब्रॉड का करियर शानदार रहा है और उन्होंने हमेशा टीम की जरूरत के हिसाब से गेंदबाजी करते हुए टीम को कई यादगार जीतें दिलाई हैं. वह युवा खिलाड़ियों के लिए एक बेहतरीन उदाहरण हैं.

Trending news