'टूटे हुए दिल भी हंस सकते हैं' और ऐसा सिर्फ अक्षय कुमार ही कर सकते हैं
Advertisement

'टूटे हुए दिल भी हंस सकते हैं' और ऐसा सिर्फ अक्षय कुमार ही कर सकते हैं

रोमांचक मैच में आखिरकार इंग्लैंड ने टीम इंडिया को नौ रनों से हराते हुए चौथी बार विश्वकप पर अपना कब्जा जमाया. हार के बाद मैदान पर टीम इंडिया की खिलाड़ी काफी निराश दिखीं. लेकिन इस हार ने भी फैंस के जोश को कम नहीं किया और वो भारतीय टीम का सपोर्ट करने से पीछे नहीं हटे.
 

हार के बाद अक्षय कुमार ने ऐसे हंसाया मिताली सेना को

नई दिल्ली : लॉर्ड्स के मैदान पर रविवार को खेले गए महिला विश्वकप के फाइनल मैच में इंग्लैंड ने भारत को नौ रनों से हरा कर खिताब पर अपना कब्जा जमाया. इंग्लैंड की तेज गेंदबाज आन्या श्रबजोल की घातक स्पैल के जाल में टीम इंडिया फंसती चली गई और आखिरी सात विकेट 28 रन के अंदर गंवा दिए. आन्या की शानदार गेंदबाजी की बदौतल इंग्लैंड ने मैच में वापसी करते हुए भारते के जबड़े से ये जीत छीन ली. भले ही टीम इंडिया विश्वकप की ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही हो, लेकिन दिल जीतने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी.

पूरे टूर्नामेंट में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने ना केवल भारत, बल्कि पूरी दुनिया का दिल जीत लिया. रविवार को हुए फाइनल मैच में टीम इंडिया ने शानदार खेल का बेजोड़ नमूना पेश किया. खेल से पहले, खेल के दौरान और खेल के बाद भी दिग्गज क्रिकेटर, राजनेता और बॉलीवुड सितारे महिला क्रिकेट टीम का हौसला बढ़ाते रहे. 

हालांकि, रोमांचक मैच में आखिरकार इंग्लैंड ने टीम इंडिया को नौ रनों से हराते हुए चौथी बार विश्वकप पर अपना कब्जा जमाया. हार के बाद मैदान पर टीम इंडिया की खिलाड़ी काफी निराश दिखीं. लेकिन इस हार ने भी फैंस के जोश को कम नहीं किया और वो भारतीय टीम का सपोर्ट करने से पीछे नहीं हटे.
.

fallback
हार के बाद उदास हुई टीम इंडिया (PIC : ICC)

सोशल मीडिया पर टीम इंडिया को भरपूर प्यार और सपोर्ट मिला. आम जनता से लेकर सेलिब्रिटी और नेताओं तक ने मिताली और टीम इंडिया की जमकर तारीफ की. यह मैच भारत के लिए बेहद ऐतिहासिक रहा. टीम इंडिया 12 साल बाद विश्वकप के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही थी. इसी के साथ टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन की बदौलत महिला क्रिकेट टीम को विश्वपटल पर एक नई पहचान मिली. 

इस पूरे टूर्नामेंट ने मिताली राज और उनकी टीम ने भारत को ढेरों सुनहरी यादें दीं, जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकेगा. टि्वटर पर लोगों के ट्वीट्स पढ़कर यही लगता है कि भले टीम इंडिया ने मैच हारा लेकिन दुनिया का दिल जरूर जीत लिया है.

fallback
टीम इंडिया का हौसला बढ़ाने के लिए बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार रविवार को लॉर्ड्स के मैदान पर मौजूद थे (PIC : ICC)

बता दें कि टीम इंडिया का हौसला बढ़ाने के लिए बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार रविवार को लॉर्ड्स के मैदान पर मौजूद थे. स्टैंड में बैठे अक्षय लगातार टीम इंडिया का हौसला बढ़ा रहे थे और जब टीम इंडिया हार के बाद निराश हुई तो अक्षय कुमार ने जाकर खुद खिलाड़ियों को हंसाया.  

मैच के बाद अभिनेता अक्षय कुमार खिलाड़ियों से मिले और उनसे बात की. अक्षय ने ट्वीट कर कहा, "टूटे हुए दिल भी हंस सकते हैं. इन महिलाओं ने एक क्रांति की शुरुआत की है और मुझे इनपर गर्व है!"

ऐसा रहा था फाइनल मैच का रोमांच 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे इंग्लैंड ने लार्ड्स की धीमी पिच पर सजग शुरुआत की लेकिन बीच में उसने 16 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए. सराह टेलर (45) और नताली सीवर (51) ने चौथे विकेट के लिए 83 रन जोड़कर टीम को इन झटकों से उबारा लेकिन ऐसे मौके पर झूलन की शानदार गेंदबाजी से उसने फिर से 18 रन के अंदर तीन विकेट गंवाए. आखिर में कैथरीन ब्रंट (34) और जेनी गुन (नाबाद 25) के प्रयासों से इंग्लैंड सात विकेट पर 228 रन तक पहुंचने में सफल रहा.

fallback
इस हार ने भी फैंस के जोश को कम नहीं किया और वो भारतीय टीम का सपोर्ट करने से पीछे नहीं हटे (PIC : ICC)

भारत ने पूनम राउत (115 गेंदों पर 86 रन) और सेमीफाइनल की नायिका हरमनप्रीत कौर (80 गेंदों पर 51 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी की. इसके बाद वेदा कृष्णमूर्ति (35) की उपयोगी पारी से भारत एक समय तेजी से जीत की तरफ बढ़ रहा था लेकिन श्रबजोल ने यहीं गेंद संभाली और मैच का पासा पलट दिया. भारत का स्कोर 43 ओवर में तीन विकेट पर 191 रन था और उसे जीत के लिए 38 रन की दरकार थी लेकिन आखिर में उसकी पूरी टीम 48.4 ओवर में 219 रन पर ढेर हो गई. श्रबजोल ने 46 रन देकर छह विकेट लिए जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

यह दूसरा अवसर है जबकि भारतीय महिला टीम विश्व कप के फाइनल में हारी. इससे पहले 2005 में ऑस्ट्रेलिया ने उसे विश्व चैंपियन बनने से रोका था. भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि अच्छा प्रदर्शन किया. झूलन गोस्वामी ने दस ओवर में 23 रन के एवज में तीन विकेट लेकर इंग्लैंड का मध्यक्रम झकझोरा. लेग स्पिनर पूनम यादव ने शीर्ष क्रम को झकझोरने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 36 रन देकर दो विकेट लिए. राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक विकेट हासिल किया. 

Trending news