यूथ ओलंपिक: आज से शुरू होंगे मेडल के मुकाबले, शूटर हैं भारत की सबसे ज्यादा उम्मीद
Advertisement

यूथ ओलंपिक: आज से शुरू होंगे मेडल के मुकाबले, शूटर हैं भारत की सबसे ज्यादा उम्मीद

तीसरे यूथ ओलंपिक गेम्स का शनिवार को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में उद्घाटन हुआ. इसके मुकाबले रविवार से शुरू होंगे.

मनु भाकर (फाइल फोटो)

ब्यूनस आयर्स: अर्जेंटीना में शनिवार को शुरू हुए तीसरे यूथ ओलंपिक गेम्स में भारत अपने पिछले प्रदर्शन को सुधारने के इरादे से उतरेगा. भारतीय टीम को इस बार सबसे अधिक उम्मीदें अपने शूटर मेहुली घोष, मनु भाकर, सौरव चौधरी से हैं. भारत ने चीन के नैनजिंग में हुए पिछले यूथ ओलंपिक में सिर्फ दो मेडल जीते थे. 

भारत इस बार यूथ ओलंपिक में 13 खेलों के 37 इवेंट में कुल 47 खिलाड़ी उतार रहा है. कॉमनवेल्थ गेम्स में चैंपियन बनीं मनु भाकर भारतीय दल की फ्लैगबियरर होंगी. शूटिंग में मनु और 15 साल के शूटर सौरभ चौधरी 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड के दावेदार होंगे. कॉमनवेल्थ गेम्स में मेहुली घोष भी पदक जीती थीं और यहां भी उनसे इसकी उम्मीदें हैं. शूटिंग में इन तीनों के अलावा तुषार माने भी बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं. 

भारत को यूथ ओलंपिक में शूटिंग के अलावा बैडमिंटन से उम्मीदें हैं. जूनियर बैडमिंटन रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर-3 लक्ष्य सेन और महिलाओं में जूनियर बैडमिंटन में वर्ल्ड नंबर-5 जक्का वैष्णवी रेड्डी पदक के दावेदार माने जा रहे हैं. ये दोनों सिंगल्स इवेंट के अलावा मिक्स्ड डबल्स में भी हिस्सा लेंगे, लेकिन इनका जोड़ीदार कौन होगा इस बात का पता अभी नहीं चला है. 

बॉक्सिंग में भारत सिर्फ लड़कियों की 51 किलो वर्ग में हिस्सा ले रहा जहां ज्योति गुलिया देश का प्रतिनिधित्व करेंगी. उन्होंने एआईबीए यूथ वुमेन वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीत यूथ ओलंपिक का टिकट कटाया था.  कुश्ती में भी भारत सिर्फ महिला वर्ग में शिरकत कर रहा है. इस खेल में 43 किलो वर्ग में सिमरन और 57 किलो वर्ग में मानसी से पदक की उम्मीदें हैं. 

भारत इन खेलों में फाइव-ए साइड हॉकी में पदार्पण कर रहा है. इस खेल में भारत की पुरुष और महिला दोनों टीमें उतर रही हैं. पुरुष टीम अपना पहला मैच रविवार को बांग्लादेश से खेलेगी जबकि महिला टीम इसी दिन आस्ट्रिया का सामना करेगी. 

तैराकी में सीनियर स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले तैराक श्रीहरि नटराज यूथ ओलंपिक में भी देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. वे 50 मीटर बैकस्ट्रोक, 100 मीटर बैकस्ट्रोक और 200 मीटर बैकस्ट्रोक में इवेंट में उतरेंगे. अद्वैत पेज 800 मीटर फ्री स्टाइल में पदक की दावेदारी पेश करेंगे. 

टेबल टेनिस में भी भारत पदक की उम्मीद कर सकता है क्योंकि हालिया दौर में शानदार प्रदर्शन करने वाले मानव ठक्कर और अर्चना कामथ इन खेलों में उतर रहे हैं. पिछले यूथ ओलंपिक में भारत ने एक रजत पदक वेटलिफ्टिंग में जीता था. वेंकट राहुल रगाला ने 77 किलो वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया था. इस बार जैरेमी लालरिनयुंगा के जिम्मे यह जिम्मेदारी होगी. वह 62 किलो वर्ग में उतरेंगे. महिला वर्ग में स्नेहा श्योरण 48 किलोग्राम भारवर्ग में उतरेंगी.

Trending news