Insurance Policy के दस्तावेजों में जरूर ध्यान रखें ये बातें, वरना कहीं धोखा न हो जाए
Advertisement
trendingNow11842316

Insurance Policy के दस्तावेजों में जरूर ध्यान रखें ये बातें, वरना कहीं धोखा न हो जाए

Insurance Tips: देश में इंश्योरेंस के कई प्लान मौजूद है. इनमें लाइफ इंश्योरेंस से लेकर हेल्थ इंश्योरेंस तक के कई प्लान है. ऐसे में कोई भी इंश्योरेंस करवाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर कर लें. साथ ही इंश्योरेंस के दस्तावेजों को भी काफी ध्यान से पढ़ना चाहिए, ताकी कहीं कोई धोखा न हो जाए.

Insurance Policy के दस्तावेजों में जरूर ध्यान रखें ये बातें, वरना कहीं धोखा न हो जाए

Insurance: बीमा पॉलिसी दस्तावेज़ अक्सर कठिन कानूनी शब्दावली से भरे होते हैं जिन्हें व्यक्ति संभावित प्रभावों से अनजान होकर अनदेखा कर सकते हैं. हालांकि, पॉलिसीधारकों को इंश्योरेंस पॉलिसी के दस्तावेजों को काफी ध्यान से पढ़ना चाहिए. ऐसे में आपको ये जानकारी रहेगी कि आपको किन-किन चीजों का फायदा मिलेगा. पॉलिसी को समझने का महत्व इसकी कानूनी और संविदात्मक प्रकृति पर आधारित है. इंश्योरेंस पॉलिसी बीमा प्रदाता और पॉलिसीधारक के बीच एक समझौता बनाता है, जो स्पष्ट अपेक्षाएं स्थापित करता है और कवरेज की सीमा को बताता है.

इंश्योरेंस
अगर ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं जो प्रारंभिक अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती हैं, तो पॉलिसीधारकों के पास बीमाकर्ता से स्पष्टीकरण मांगने का विशेषाधिकार होता है. इंश्योरेंस पॉलिसी में कुछ नियम और शर्तें भी काफी महत्वपूर्ण होती है. कई बार महत्वपूर्ण जानकारी को नजरअंदाज करने से इंश्योरेंस क्लेम अस्वीकार हो सकता है और वित्तीय असफलताएं हो सकती हैं. किसी पॉलिसी पर हस्ताक्षर करके व्यक्ति प्रभावी ढंग से इसकी शर्तों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं और ऐसे में इंश्योरेंस पॉलिसी के दस्तावेजों को पूरी तरह से पढ़ना और समझना चाहिए. 

इंश्योरेंस पॉलिसी दस्तावेजों में इनका रखें ध्यान

पॉलिसी की तरलता का मूल्यांकन करें- कुछ नीतियां लॉक-इन अवधि लागू करती हैं, जिससे पॉलिसीधारकों को जल्दी निकासी से रोका जाता है, जिससे अक्सर जुर्माना लगता है. उदाहरण के लिए यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान में 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है. खरीदारी से पहले तरलता की शर्तों को समझना महत्वपूर्ण है.

प्रतीक्षा अवधि को समझें- स्वास्थ्य या गंभीर बीमारी से जुड़ी पॉलिसी आम तौर पर कवर की गई बीमारियों के दावों को सक्रिय करने से पहले वेटिंग पीरियड  लगाती हैं. यह विभिन्न पॉलिसी में भिन्न-भिन्न है और विशेष रूप से पहले से मौजूद स्थितियों पर ध्यान देने की मांग करता है.

बोनस न मानें- पॉलिसियों में भुगतान बोनस की गारंटी नहीं है, उनका जारी होना बीमाकर्ता के विवेक और लाभप्रदता पर निर्भर करता है.

प्रीमियम भुगतान शर्तों को समझें- जीवन बीमा पॉलिसियों में नियमित या सीमित प्रीमियम भुगतान शामिल हो सकते हैं, जबकि सामान्य बीमा में आपके पास 2-5 वर्षों में एकमुश्त प्रीमियम भुगतान करने का विकल्प हो सकता है.

पेंशन योजनाओं की जानकारी- पॉलिसी को समझें और तय करें कि आप कैसे लाभ प्राप्त करना चाहते हैं. पेंशन दर आपके चुने हुए विकल्प पर निर्भर करेगी- चाहे वह आजीवन पेंशन हो, खरीद मूल्य की वापसी के साथ पेंशन हो, या संयुक्त जीवन विकल्प हो.

Trending news