Term Insurance करवाएं या नहीं? लोगों को मिलते हैं ये फायदे
Advertisement
trendingNow11812225

Term Insurance करवाएं या नहीं? लोगों को मिलते हैं ये फायदे

Insurance Benefits: टर्म इंश्योरेंस खरीदने के लिए पात्रता आयु या प्रवेश की आयु कम से कम 18 वर्ष है. इस प्रकार अधिक से अधिक युवा टर्म प्रोटेक्शन प्लान खरीद सकते हैं. टर्म पॉलिसी जल्दी खरीदने से कम प्रीमियम पर बीमा राशि की एक बड़ी राशि प्राप्त करने में मदद मिलती है.

Term Insurance करवाएं या नहीं? लोगों को मिलते हैं ये फायदे

Term Insurance Benefits: टर्म इंश्योरेंस, सभी बीमा योजनाओं की तरह बीमित पॉलिसी धारक और बीमा कंपनी के बीच एक कॉन्ट्रैक्ट आधारित पॉलिसी है. इसे टर्म लाइफ इंश्योरेंस भी कहा जाता है, क्योंकि यह कई प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसियों में से एक है. यदि बीमाधारक की असामयिक मृत्यु हो जाती है तो यह कवरेज पॉलिसी बीमाधारक के परिवार की सुरक्षा करती है. अगर पॉलिसी अवधि समाप्त होने से पहले पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमाकर्ता दावा राशि का भुगतान करते हैं.

टर्म इंश्योरेंस कैसे काम करता है?
जैसे सभी बीमा योजनाएं काम करती हैं, टर्म इंश्योरेंस विभिन्न बीमा धारकों के बीच जोखिम और लागत भी वितरित करता है. पॉलिसीधारक स्वयं की मृत्यु के बाद परिवार के लिए पॉलिसी कवरेज का लाभ उठाने के लिए जीवित रहते हुए प्रीमियम का भुगतान करता है. बीमाधारक हर महीने, वार्षिक और साथ ही एकमुश्त तरीके से भुगतान कर सकता है. यह भुगतान में लचीलेपन की अनुमति देता है. यह पॉलिसी आश्रित परिवार को एकमुश्त भुगतान के माध्यम से या सीमित अवधि के लिए आवधिक भुगतान की एक निश्चित दर पर कवरेज प्रदान करती है.

इनका भी रखें ध्यान
जब तक पॉलिसीधारक जीवित है उसके लिए कोई लाभ नहीं है. टर्म इंश्योरेंस एक जीवन कवर है न कि कोई बचत या निवेश योजना. इसके अलावा, यदि वह पॉलिसी की अवधि पूरी कर चुका है तो कोई लाभ नहीं है और न तो पॉलिसीधारक और न ही परिवार को कोई राशि मिलती है. पॉलिसी की कोई परिपक्वता तिथि नहीं है, लेकिन केवल बीमाधारक की मृत्यु के बाद परिवार को कवरेज मिलता है.

ऐसे लगेगा कम प्रीमियम
टर्म इंश्योरेंस खरीदने के लिए पात्रता आयु या प्रवेश की आयु कम से कम 18 वर्ष है. इस प्रकार अधिक से अधिक युवा टर्म प्रोटेक्शन प्लान खरीद सकते हैं. टर्म पॉलिसी जल्दी खरीदने से कम प्रीमियम पर बीमा राशि की एक बड़ी राशि प्राप्त करने में मदद मिलती है.

ये हैं फायदे

- किफायती प्रीमियम
- खरीदने में आसान
- पूरी जिंदगी का कवरेज
- डेथ बेनेफिट्स
- फ्लेक्सिबल प्रीमियम पेमेंट
- राइडर भी जोड़ सकते हैं
-  टैक्स बेनेफिट्स

Trending news