Make In India ने दिया चीन को झटका! हर 7 में से 1 iPhone बनता है भारत में
Advertisement

Make In India ने दिया चीन को झटका! हर 7 में से 1 iPhone बनता है भारत में

अब हर 7 iPhones में से 1 iPhone भारत में बनता है. हालांकि, अभी Apple भारत में सिर्फ साधारण मॉडल बना रहा है, जैसे iPhone 12 से लेकर लेटेस्ट iPhone 15. महंगे प्रो और प्रो मैक्स मॉडल अभी भी चीन में ही बनते हैं.

 

Make In India ने दिया चीन को झटका! हर 7 में से 1 iPhone बनता है भारत में

पिछले साल Apple ने भारत में 14 अरब डॉलर के iPhones बना डाले. ये दोगुना से भी ज्यादा है. इसका मतलब है कि Apple सिर्फ चीन पर निर्भर नहीं रहना चाहता और अब वो भारत में भी ज्यादा iPhones बना रहा है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, अब हर 7 iPhones में से 1 iPhone भारत में बनता है. हालांकि, अभी Apple भारत में सिर्फ साधारण मॉडल बना रहा है, जैसे iPhone 12 से लेकर लेटेस्ट iPhone 15. महंगे प्रो और प्रो मैक्स मॉडल अभी भी चीन में ही बनते हैं.

चीन को झटका

भारत में ज्यादा iPhones बनाने के पीछे एक कारण ये भी है कि Apple चीन पर इतना निर्भर नहीं रहना चाहता. दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है, इसीलिए Apple दूसरे देशों में भी फोन बनाने की कोशिश कर रहा है. हालांकि, भारत में अभी भी सस्ते चीनी ब्रांड्स का बोलबाला है, और Apple वहां सिर्फ 6% फोन बेच पाता है. फिर भी, भारत में ज्यादा iPhones बनाना इस बात का संकेत है कि Apple चीन से दूर जाने की कोशिश कर रहा है. साथ ही, Apple ये सोच रहा है कि भविष्य में कौनसा नया प्रोडक्ट सबसे ज्यादा चलेगा.

ये कंपनियां भी लाइन में

भारत में फोन बनाने का फैसला सिर्फ Apple का ही नहीं है. टेस्ला, सिस्को और गूगल जैसी बड़ी कंपनियां भी अब भारत में अपने सामान बनाने की इच्छुक हैं. ये इस बात का संकेत है कि भारत अब चीजें बनाने वाला एक बड़ा केंद्र बनकर उभर रहा है. फरवरी की एक रिपोर्ट में ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के विश्लेषकों ने लिखा कि चीन पर पूरी तरह निर्भर ना रहना मुश्किल और महंगा है, लेकिन हाल के हालात को देखते हुए अब कोई नया तरीका अपनाना जरूरी है.

भारत में खोलना चाहता है ज्यादा स्टोर

Apple ने 2023 में भारत में अपने पहले दो स्टोर खोले, एक नई दिल्ली में और दूसरा मुंबई में. कंपनी की प्लानिंग है कि 2027 तक वो भारत में तीन और स्टोर खोलेगी. एक रिपोर्ट में लिखा गया है कि चीन के अलावा और देशों में चीज़ें बनाने की प्रक्रिया तेज हो सकती है.

मोदी सरकार की बड़ी जीत

PM Modi की सरकार को बड़ी सफलता मिली है. भारत में iPhone के बनने की संख्या काफी बढ़ गई है. विदेशी कंपनियों को भारत में चीजें बनाने के लिए लुभाने के लिए सरकार ने उन्हें कई तरह की छूट दी हैं. Apple जैसी बड़ी कंपनी भी अब भारत में iPhone बना रही है. सरकार का कहना है कि इससे भारत में करीब 150,000 नई नौकरियां पैदा हुई हैं.

Trending news