Bill Gates जवानी के दिनों में रात को करते थे ये काम, बोले- सोना भूल गया था...
Advertisement
trendingNow11816550

Bill Gates जवानी के दिनों में रात को करते थे ये काम, बोले- सोना भूल गया था...

कई ऐसी स्टडी सामने आई हैं जो मानसिक और शारिरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छी नींद के महत्व पर प्रकाश डालते हैं. कुछ लोग इसे समय की बर्बादी मानते हैं और पर्याप्त नींद न लेने में लगभग गर्व महसूस करते हैं. जवानी के दिनों में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स भी ऐसा ही महसूस करते थे. 

Bill Gates जवानी के दिनों में रात को करते थे ये काम, बोले- सोना भूल गया था...

कुछ लोग मानते हैं कि अगर नींद पूरी न हो तो प्रोडक्टिविटी कम हो जाती है. कई ऐसी स्टडी सामने आई हैं जो मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छी नींद के महत्व पर प्रकाश डालते हैं. कुछ लोग इसे समय की बर्बादी मानते हैं और पर्याप्त नींद न लेने में लगभग गर्व महसूस करते हैं. जवानी के दिनों में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स भी ऐसा ही महसूस करते थे. 

नींद को मानते थे आलस्य
एक पॉडकास्ट में बिल गेट्स ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट में अपने शुरुआती सालों में वह टाइट डेडलाइन्स को पूरा करने के लिए वो पूरी रात काम करते थे. लेकिन अब वो रात में करीब 7 से 8 घंटे की नींद लेना पसंद करते हैं.

पॉडकास्ट में खुलासा करते हुए कहा कि जब वह 30 और 40 साल के थे, तो वह अपने साथी माइक्रोसॉफ्ट सहयोगियों के साथ इस बात को लेकर कॉम्पिटीशन करते थे कि कौन सबसे कम समय सोता है. उन्होंने यह भी कहा कि उनके अनुसार उस समय नींद 'अनावश्यक और आलस्य' थी.

अब बदल गई सोच
अब बिल गेट्स पूरी तरह से बदल गए हैं. वो अब पर्याप्त नींद लेते हैं. वह हर रात लगभग 7 से 8 घंटे की नींद लेने की भी कोशिश करते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि किसी के मस्तिष्क के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए स्वस्थ मात्रा में नींद लेना महत्वपूर्ण है.

यह पहली बार नहीं है कि गेट्स ने स्वीकार किया है कि उनकी नींद की आदतों में सुधार की जरूरत है. दिसंबर 2019 में एक ब्लॉग पोस्ट में, गेट्स ने लोगों से मैथ्यू वॉकर की 'व्हाई वी स्लीप' नाम की किताब पढ़ने का आग्रह किया.

Trending news