Railway Station का Free Wifi कितना सुरक्षित? अगर आप भी करते हैं एक्सेस तो जान लें ये जरूरी बात
Advertisement
trendingNow12208406

Railway Station का Free Wifi कितना सुरक्षित? अगर आप भी करते हैं एक्सेस तो जान लें ये जरूरी बात

Free Railway Station Wifi: रेलवे स्टेशन पर वाईफाई का फ्री एक्सेस लिया जा सकता है, ये सुविधा अपने स्मार्टफोन से हर कोई एक्सेस कर सकता है.

Railway Station का Free Wifi कितना सुरक्षित? अगर आप भी करते हैं एक्सेस तो जान लें ये जरूरी बात

Railway Station Free WiFi : रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाला फ्री वाई-फाई सुविधाजनक ज़रूर है, लेकिन सुरक्षा के लिहाज से यह थोड़ा जोखिम भरा भी हो सकता है. इसके पीछे कई कारण हो सकता है. अगर आप भी लगातार भारतीय रेलवे से सफर करते हैं और फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इससे जुड़ी कुछ बातों की जानकारी होनी जरूरी है. 

असुरक्षित होने के कारण:

अनएन्क्रिप्टेड नेटवर्क: रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाला वाई-फाई अक्सर ओपन नेटवर्क होता है, जिसका मतलब है कि डेटा एन्क्रिप्टेड नहीं होता है. इसका मतलब है कि हैकर्स आसानी से आपके डेटा को इंटरसेप्ट कर सकते हैं, जिसमें आपके पासवर्ड, बैंकिंग जानकारी और अन्य संवेदनशील जानकारी शामिल हो सकती है.

मालवेयर का खतरा: हैकर सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क पर दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर (मालवेयर) फैला सकते हैं जो आपके डिवाइस को संक्रमित कर सकते हैं और आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकते हैं.

फ़िशिंग हमले: हैकर फ़िशिंग वेबसाइटों का उपयोग करके आपकी जानकारी प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं जो वैध वेबसाइटों की नकल करती हैं. जब आप इन वेबसाइटों पर लॉगिन करते हैं, तो आप अनजाने में अपनी जानकारी हैकर्स को दे देते हैं.

अपनी सुरक्षा कैसे करें:

वीपीएन का उपयोग करें: वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) आपके डेटा को एन्क्रिप्ट करता है, जिससे हैकर्स के लिए इसे इंटरसेप्ट करना मुश्किल हो जाता है. जब आप सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग कर रहे हों तो वीपीएन का उपयोग करना हमेशा एक अच्छा विचार है.

मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें: अपने सभी ऑनलाइन खातों के लिए मजबूत और अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करें. अपनी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि जन्म तिथि या पता, का उपयोग पासवर्ड के रूप में न करें.

फ़ायरवॉल इनेबल करें: अपने डिवाइस पर फ़ायरवॉल सक्षम करें यह अनधिकृत पहुंच को रोकने में मदद करेगा.

एंटी-वायरस और एंटी-मालवेयर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें: अपने डिवाइस पर अपडेटेड एंटी-वायरस और एंटी-मालवेयर सॉफ़्टवेयर इनस्टॉल करें और चलाएं.

संवेदनशील जानकारी साझा करने से बचें: सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करते समय ऑनलाइन बैंकिंग या खरीदारी जैसी गतिविधियों से बचें.

अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें: संदिग्ध या अज्ञात लिंक पर क्लिक करने से बचें, खासकर ईमेल या सोशल मीडिया में.

निष्कर्ष:

रेलवे स्टेशन के फ्री वाई-फाई का उपयोग करते समय सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है. ऊपर दिए गए सुरक्षा उपायों को फॉलो करके आप अपने डेटा को हैकर्स से बचाने में मदद कर सकते हैं. यदि संभव हो तो, अपने मोबाइल डेटा का उपयोग करना बेहतर है.

Trending news