Railway Station पर Phone चार्जिंग के लिए दिखे Type-A सॉकेट तो भूलकर भी ना करें कनेक्ट, जानें क्या है वजह
Advertisement
trendingNow12016300

Railway Station पर Phone चार्जिंग के लिए दिखे Type-A सॉकेट तो भूलकर भी ना करें कनेक्ट, जानें क्या है वजह

Railway Station Phone Charging: Railway Station पर आपको Phone चार्जिंग के लिए मना किया जाता रहा है, हालांकि इसके पीछे की वजह के बारे में आपको भी जानकारी नहीं होगी. 

 

Railway Station पर Phone चार्जिंग के लिए दिखे Type-A सॉकेट तो भूलकर भी ना करें कनेक्ट, जानें क्या है वजह

Railway Station Phone Charging: अगर आप भारतीय रेलवे से सफर कर रहे हैं तो कई बार आपको स्टेशन पर ही फोन चार्ज करने के जरूरत पड़ती है. दरअसल जल्दबाजी में कई बार लोग अपना फोन नहीं चार्ज कर पाते हैं और ट्रेन पकड़ने के चक्कर में जल्दीबाजी में स्टेशन पर आ जाते हैं. ऐसे में रेलवे स्टेशन पर चार्जिंग सॉकेट मिल जाते हैं जहां पर आप अपना चार्जर लगाकर फोन चार्ज कर लेते हैं. 

कुछ लोग करते हैं केबल का इस्तेमाल 

कई बार लोग अपने साथ पूरा चार्जर नहीं कैरी करते हैं बल्कि सिर्फ केबल कैरी करते हैं जो ज्यादातर टाइप-A टू टाइप-C होता है. कई बार चार्जिंग के लिए रेलवे स्टेशन पर टाइप-A चार्जिंग पोर्ट मिल जाता है. ऐसे में लोग फटाक से फोन चार्जिंग के लिए लगा देते हैं. हालांकि ऐसा करने से बचना चाहिए. ऐसा होने के पीछे एक बड़ा कारण है. 

क्यों टाइप-A पोर्ट पर नहीं करना चाहिए फोन चार्ज 

रेलवे स्टेशन पर फोन चार्जिंग के लिए दिखे Type-A सॉकेट को भूलकर भी नहीं कनेक्ट करना चाहिए, इसका मुख्य कारण यह है कि इन सॉकेट में अक्सर नकली चार्जर और केबल का इस्तेमाल किया जाता है. ये चार्जर और केबल आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. Type-A सॉकेट एक पुराना मानक है जो अब ज्यादातर स्मार्टफोन में इस्तेमाल नहीं किया जाता है. अधिकांश नए स्मार्टफोन में Type-C सॉकेट होता है. Type-A सॉकेट का इस्तेमाल करने वाले चार्जर और केबल अक्सर कम गुणवत्ता वाले होते हैं और इनमें सुरक्षा उपाय नहीं होते हैं. ये चार्जर और केबल आपके फोन को ओवरचार्ज कर सकते हैं, जिससे बैटरी में आग लगने या फोन खराब होने का खतरा बढ़ जाता है.

खराब स्थिति में होते हैं Type-A सॉकेट 

इसके अलावा, रेलवे स्टेशन पर लगे Type-A सॉकेट अक्सर खराब स्थिति में होते हैं. इनमें गंदगी, धूल और अन्य कचरा जमा हो सकता है. इससे चार्जिंग के दौरान शॉर्ट सर्किट होने का खतरा बढ़ जाता है. यदि आपको रेलवे स्टेशन पर फोन चार्जिंग की आवश्यकता है, तो हमेशा अपने साथ एक विश्वसनीय चार्जर और केबल रखें. यदि आपके पास अपना चार्जर नहीं है, तो किसी विश्वसनीय ब्रांड का चार्जर खरीदें. 

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको रेलवे स्टेशन पर फोन चार्जिंग करते समय सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं:

1.हमेशा अपने साथ एक विश्वसनीय चार्जर और केबल रखें. 
2.यदि आपके पास अपना चार्जर नहीं है, तो किसी विश्वसनीय ब्रांड का चार्जर खरीदें.
3.चार्जिंग करते समय अपने फोन पर नज़र रखें.
4.यदि आप चार्जिंग करते समय किसी भी असामान्य गंध या धुएं का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चार्जिंग बंद कर दें.
5.इन सुझावों का मान कर, आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकते हैं और रेलवे स्टेशन पर चार्जिंग करते समय किसी भी संभावित समस्या से बच सकते हैं.

Trending news